28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

सरजामदा के अर्जुन टुडू ने फुटबॉल में गाड़े झंडे

राष्ट्रीय टीम में दावेदारी, सर्विसेज को दिलायी संतोष ट्राफी संदीप सावर्ण जमशेदपुर : सरजामदा निवासी अर्जुन टुडू इंडियन फुटबॉल टीम में जगह बनाने से बस एक कदम दूर है. हालांकि इससे पहले ही अपने बैक टू बैक गोल करने की महारथ की वजह से अर्जुन ने पूरे देश में प्रसिद्धि पा ली है. अर्जुन फिलहाल […]

राष्ट्रीय टीम में दावेदारी, सर्विसेज को दिलायी संतोष ट्राफी
संदीप सावर्ण
जमशेदपुर : सरजामदा निवासी अर्जुन टुडू इंडियन फुटबॉल टीम में जगह बनाने से बस एक कदम दूर है. हालांकि इससे पहले ही अपने बैक टू बैक गोल करने की महारथ की वजह से अर्जुन ने पूरे देश में प्रसिद्धि पा ली है. अर्जुन फिलहाल सर्विसेज की टीम का हिस्सा है अौर इसी सप्ताह खत्म हुए 17वें सीनियर नेशनल संतोष ट्रॉफी में धमाकेदार प्रदर्शन के बूते अपनी टीम को चैंपियन बनाने के बाद चर्चा में है. फाइनल में दो शानदार गोल अर्जुन ने ही किया. उसके इंडियन टीम में शामिल होने की संभावना बढ़ गयी है.
पिता करते हैं मजदूरी
शनिवार को सरजामदा स्थित अपने घर पहुंचे अर्जुन टुडू ने प्रभात खबर को बताया कि उसके पिता चुन्नू टुडू मजदूरी करते हैं. उसके घर के ठीक पीछे एक मैदान है. जहां स्थानीय बच्चों के साथ ही उसके पिता भी फुटबॉल खेलते थे. उन्हें देख कर ही उसमें फुटबॉल खेलने की प्रेरणा जगी अौर वह दिन भर मैदान में फुटबॉल खेलता था.
टर्निंग प्वाइंट
अर्जुन ने बताया कि वर्ष 2002 में वह 11 साल का था. इंडियन आर्मी की टीम शहर पहुंची थी.
टिनप्लेट में साई हॉस्टल आर्मी ब्वायज में शामिल होने के लिए फुटबॉलरों का टेस्ट हो रहा था. इसकी जानकारी दोस्तों के जरिये मिली. उसने मजदूरी पर गये पिता चुनु टुडू का फटा जूता पहना अौर टिनप्लेट के लिए साइकिल से निकल गया. वहां जाकर उसने फुटबॉल में बेहतरीन प्रदर्शन किया अौर 2002 में साई हॉस्टल आर्मी ब्वायज दानापुर के लिए चयन हुआ. इसके बाद वहीं से मैट्रिक की परीक्षा पास की अौर इंडियन आर्मी की सर्विसेज की टीम के सदस्य बने.
प्रोफेशनल ट्रेनिंग नहीं
अर्जुन ने कहा कि उसे पूरी उम्मीद है कि वह आने वाले दिनों में इंडियन फुटबॉल टीम का हिस्सा होगा. अब तक उसे प्रॉपर प्रोफेशनल ट्रेनिंग नहीं मिली है. उसने कहा कि दिसंबर 2015 में सैफ गेम्स से पूर्व उसका चयन भी इंडियन फुटबॉल टीम के ट्रायल के लिए हुआ था. इसके लिए 20 दिनों तक उसे दूसरे खिलाड़ियों की तरह प्रोफेशनल ट्रेनिंग मिली. उसने कहा कि सर्विसेज के खिलाड़ियों को भी प्रोफेशनल ट्रेनिंग मिल पाये तो कई अौर खिलाड़ी इंडियन टीम का हिस्सा होंगे. देर से ही सही लेकिन 20 दिनों की ट्रेनिंग का इस्तेमाल अगले ट्रायल में टीम इंडिया का सदस्य बनने के लिए करने की बात अर्जुन ने कही. उनने कहा कि रोनाल्डो उसके पसंदीदा खिलाड़ी है.
अब तक की उपलब्धियां
– 2002 में साई हॉस्टल आर्मी ब्वायज दानापुर का हिस्सा बना
– बिहार की तरफ से जूनियर इंडिया 2005 की तरफ से अंडर 19 नेशनल खेला
-वर्ष 2005 के सुब्रतो कप में टॉप स्कोरर
-वर्ष 2008 में सर्विसेज ज्वाइन किया और पिछले पांच साल से उसके लिए खेल रहे हैं
– कोलकाता फुटबॉल लीग में 3 साल में 30 गोल दागे

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें