23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

स्मार्ट सिटी में बिहार, बंगाल झारखंड का कोई शहर नहीं

नयी दिल्ली : केंद्र सरकार ने स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित होनेवाले 20 शहरों की सूची जारी कर दी है. इसमें बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल से एक भी शहर नहीं है. सूची में पहले स्थान पर ओड़िशा की राजधानी भुवनेश्वर है. महाराष्ट्र का पुणे दूसरे, राजस्थान की राजधानी जयपुर तीसरे, केरल का कोच्चि […]

नयी दिल्ली : केंद्र सरकार ने स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित होनेवाले 20 शहरों की सूची जारी कर दी है. इसमें बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल से एक भी शहर नहीं है. सूची में पहले स्थान पर ओड़िशा की राजधानी भुवनेश्वर है. महाराष्ट्र का पुणे दूसरे, राजस्थान की राजधानी जयपुर तीसरे, केरल का कोच्चि शहर चौथे और गुजरात का अहमादाबाद पांचवें स्थान पर है. शहरी विकास मंत्री वेंकैया नायडू ने सूची जारी करते हुए बताया कि अगले दो चरणों में 40-40 शहरों को स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित किया जायेगा. इन शहरों में अत्याधुनिक सुविधाएं विकसित की जायेंगी. ज्ञात हो कि उत्तर प्रदेश के किसी शहर को इस सूची में जगह नहीं मिली है. वहीं, मध्यप्रदेश से तीन शहर हैं, जिन्हें स्मार्ट सिटी बनाया जायेगा.
हर व्यक्ति को क्वालिटी लाइफ : रहने के लिए किफायती घर, बिजली, सड़क और पानी की उपलब्धता, शिक्षा, सुरक्षा, मनोरंजन, खेल और अस्पताल की व्यवस्था.
निवेश : मानव संसाधन और प्राकृतिक संसाधनों के अनुरूप निवेश की व्यवस्था हो, ताकि बड़ी कंपनियां अपने उद्योग स्थापित करें, ताकि लोगों को रोजगार के साथ-साथ बेहतर सुविधाएं मिलें.
रोजगार : लोगों को अपने ही शहर में रोजगार का अवसर मिलेगा, जिससे युवाओं और मजदूरों को काम करने के लिए कहीं और नहीं जाना होगा.
स्मार्ट सिटी की विशेषता
ऐसा होगा शहर : 400 मीटर से भी कम दूरी पर स्कूल, पार्क और क्लब होंगे. 20% मकान आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए और कम से कम 30% रिहाइशी और कॉमर्शियल इलाके बस या मेट्रो स्टेशन से 800 मीटर की दूरी के दायरे में होंगे.
परिवहन : स्मार्ट सिटी में एक छोर से दूसरी छोर तक पहुंचने में अधिकतम 45 मिनट लगेंगे. फुटपाथ की चौड़ाई कम से कम दो मीटर होंगे. रिहायशी इलाकों से 800 मीटर की दूरी या 10 मिनट के वॉकिंग डिस्टेंस पर बस या मेट्रो की सुविधा होगी.
बिजली-पानी : 24 घंटे बिजली-पानी की सुविधा मिलेगी. 100 फीसदी घरों में मीटर के साथ बिजली के कनेक्शन होंगे. यहां कोई बिजली-पानी की चोरी नहीं कर सकेगा.
वाइ-फाइ : 100 फीसदी घरों तक वाइ-फाइ कनेक्टिविटी होगी और स्पीड 100 एमबीपीसी होगी.शिक्षा : 15 फीसदी इलाका शिक्षण संस्थानों के लिए होगा. 2500 की आबादी पर एक प्री-प्राइमरी, 5000 की आबादी पर एक प्राइमरी, 7,500 की आबादी पर सीनियर सेकेंडरी और एक लाख की आबादी पर पहली से 12वीं क्लास तक का एक इंटिग्रेटेड स्कूल होगा. सवा लाख की आबादी पर एक कॉलेज, 10 लाख की आबादी पर यूनिवर्सिटी, एक इंजीनियरिंग कॉलेज, एक मेडिकल कॉलेज, एक प्रोफेशनल कॉलेज और एक पैरामेडिकल कॉलेज होगा.
स्वास्थ : आपातकाल में 30 मिनट के भीतर राहतकर्मी पहुंच जायेंगे. 15 हजार लोगों पर एक डिस्पेंसरी, एक लाख की आबादी पर 30 बिस्तर का छोटा अस्पताल, 80 बिस्तर का मध्यम और 200 बिस्तर का बड़ा अस्पताल होगा. हर 50 हजार लोगों पर एक जांच केंद्र होगा.
सूची
1. भुवनेश्वर
2. पुणे
3. जयपुर
4. सूरत
5. कोच्चि
6. अहमदाबाद
7. जबलपुर
8. विशाखापट्नम
9. सोलापुर
10. दावणगेरे
11. इंदौर
12. नयी दिल्ली
13. कोयंबटूर
14. काकीनाड़ा
15. बेलगाम
16. उदयपुर
17. गुवाहाटी
18. चेन्नई
19. लुधियाना
20. भोपाल

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें