28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

धनतेरस पर सोने-चांदी के सिक्के की मांग, आभूषणों की चमक घटी

मुंबई : धनतेरस के दिन आज सोने और चांदी के सिक्कों (अशोक चक्र के चिन्ह वाले सोने सिक्के सहित) की अच्छी मांग देखी गई. उपभोक्ताओं ने सोने की कीमतों में कमी के बीच आभूषणों के बजाय सिक्के खरीदने में अधिक रुचि दिखाई. धनतेरस के दिन सोने की खरीद को शुभ माना जाता है. मुख्य रुप […]

मुंबई : धनतेरस के दिन आज सोने और चांदी के सिक्कों (अशोक चक्र के चिन्ह वाले सोने सिक्के सहित) की अच्छी मांग देखी गई. उपभोक्ताओं ने सोने की कीमतों में कमी के बीच आभूषणों के बजाय सिक्के खरीदने में अधिक रुचि दिखाई.
धनतेरस के दिन सोने की खरीद को शुभ माना जाता है. मुख्य रुप से यह उत्तर भारत व पश्चिम भारत में मनाया जाता है. सर्राफा कारोबारियों तथा एमएमटीसी-पीएएमपी के अनुसार दिन के पहले हिस्से में खरीदारी गतिविधियां तेज रहीं. हालांकि, शाम को खरीदारी और बढने की उम्मीद है, क्योंकि लोग दफ्तर से घर लौटने के बाद खरीदारी के लिए निकलते हैं.
एमएमटीसी-पीएएमपी इंडिया के अध्यक्ष (विपणन) विपिन रैना ने कहा, ‘‘सरकार शुभ होने की वजह से खरीदारी कर रहे हैं. आभूषणों के बजाय सोने और चांदी के सिक्कों की मांग अधिक है. पिछले साल की तुलना में इस बार धनतेरस पर सोने की सिक्कों की बिक्री में 25 प्रतिशत वृद्धि की उम्मीद है. चांदी के सिक्कों की बिक्री तो दोगुनी रहने की उम्मीद है.’ उन्हों ने बताया कि अशोक चक्र के सिक्कों की भी काफी मांग है जिसे हाल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पेश किया है. देश में एमएमटीसी के 125 आउटलेट्स के जरिये इनकी बिक्री की जा रही है.
बांबे बुलियन एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष सुरेश हुंडिया ने कहा, ‘‘कम मूल्य वाले यानी 10 ग्राम तक के सोने और चांदी के सिक्कों की मांग अधिक है. हालांकि, पिछले साल की तुलना में सोने का भाव 1,000 रुपये प्रति दस ग्राम तक कम है, इसके बावजूद आभूषणों की मांग अधिक नहीं है.’ खन्ना ज्वेलर्स, पीपी ज्वेलर्स, मनोहर लाल सर्राफ एंड संस ज्वेलर्स, राधे श्याम एंड कंपनी ज्वेलर्स तथा ओमसंस ज्वेलर्स में अच्छी खरीदारी देखने को मिल रही है.
बिक्री के पूरे आंकडे देर रात तक आएंगे. राष्ट्रीय राजधानी में सोने का दाम आज 120 रुपये चढ़कर 26,230 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया। हालांकि पिछले साल धनतेरस के 27,925 रुपये प्रति दस ग्राम के दाम की तुलना में यह छह प्रतिशत से अधिक कम है. इसी तरह इस बार चांदी का दाम आज 35,410 रुपये प्रति किलोग्राम पर चल रहा था। पिछले साल धनतेरस पर यह 39,000 रुपये किलोग्राम था.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें