21.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बाजार पर बिहार चुनाव का असर, सेंसेक्स 144 अंक लुढका

मुंबई :बिहार विधानसभा चुनाव में भाजपा को मिली हार का असर आज बाजार पर दिखा और शुरू में बंबई शेयर बाजार का सूचकांक 600 अंक नीचे चला गया था. वित्त मंत्री अरुण जेटली के सुधारों को लेकर दिये गये बयान और फिच के आर्थिक परिदृश्य पर सकारात्मक दृष्टिकोण से बाजार को राहत मिली फिर भी […]

मुंबई :बिहार विधानसभा चुनाव में भाजपा को मिली हार का असर आज बाजार पर दिखा और शुरू में बंबई शेयर बाजार का सूचकांक 600 अंक नीचे चला गया था. वित्त मंत्री अरुण जेटली के सुधारों को लेकर दिये गये बयान और फिच के आर्थिक परिदृश्य पर सकारात्मक दृष्टिकोण से बाजार को राहत मिली फिर भी अंत में सेंसेक्स 144 अंक गिरकर 26,121.40 अंक पर बंद हुआ. डालर के मुकाबले रुपये में 65 पैसे की गिरावट रही.

भाजपा की अगुवाई वाले राजग की बिहार विधानसभा चुनाव में करारी हार के बाद आज सुबह शेयरों में तेज गिरावट दर्ज की गयी. उसके बाद फिच के इस बयान के बाद बाजार में सुधार हुआ कि चुनाव परिणाम का देश की आर्थिक कोई खास असर पडने के आसार नहीं हैं. वित्त मंत्री जेटली ने बिहार के नतीजों को आर्थिक सुधारों से अलग रखने पर जोर दिया और कहा कि ‘‘संरचनात्मक सुधार जारी रहेंगे.” चुनाव नतीजे पर सिटी ग्रुप, नोमुरा तथा बैंक ऑफ अमेरिका मेरिल लिंच जैसी वित्तीय सेवा कंपनियों के सकारात्मक बयान से भी बाजार की कुछ आशंकाएं दूर हुई.सिटी ने कहा कि भाजपा की हार के बावजूद देश के आर्थिक चक्र और बाजार को लेकर उसका रुख सकारात्मक बना हुआ है.

तीस शेयरों वाला सेंसेक्स शुरू में 26,000 से नीचे 25,656.90 अंक तक आ गया था. बाद में इसमें कुछ सुधार हुआ और यह 143.84 अंक या 0.55 प्रतिशत की गिरावट के साथ एक महीने के निम्न स्तर 26,121.40 अंक पर बंद हुआ। एक समय यह 26,193.40 अंक के उच्च स्तर पर भी पहुंच गया था. यह लगातार चौथा दिन है जब बाजार में गिरावट दर्ज की गयी है. कुल मिलाकर चार कारोबारी सत्रों में में सेंसेक्स 469.19 अंक अंक नीचे आ चुका है.

इसी प्रकार, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 39.10 या 0.49 प्रतिशत की गिरावट के साथ 7,915.20 अंक पर बंद हुआ. एक समय यह 7,771.70 अंक के निम्न स्तर पर पहुंच गया था. जिओजीत बीएनपी परिबा के बुनियादी शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, ‘‘बिहार के चुनाव परिणाम से निवेशकों की धारणा प्रभावित हुई और बाजार में उतार-चढाव रहा।” वैश्विक मोर्चे पर एशियाई बाजारों में मिला-जुला रुख रहा। हांगकांग का हैंग सेंग 0.61 प्रतिशत नीचे आया जबकि जापान का निक्की 1.96 प्रतिशत मजबूत रहा। वहीं दक्षिण कोरिया तथा ताइवान के बाजारों में गिरावट दर्ज की गयी. यूरोपीय बाजारों में शुरुआती कारोबार में मिला-जुला रुख रहा.

घरेलू बाजार में सेंसेक्स के 30 शेयरों में 19 नुकसान में रहे. सेंसेक्स के जिस शेयर में सर्वाधिक गिरावट रही वह सन फार्मा है. कंपनी के एकीकृत शुद्ध लाभ में 46 प्रतिशत की गिरावट की सूचना के बाद शेयर 5.82 प्रतिशत नीचे आया .

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें