22.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

अमित शाह ने भाजपा में तीन-तीन नये उपाध्यक्ष और महासचिव किये नियुक्त

नयी दिल्ली : भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने तीन नये उपाध्यक्ष और इतनी ही संख्या में नये महासचिव तथा चार नये सचिव नियुक्त किये. मध्य प्रदेश के मंत्री कैलाश विजयवर्गीय को भी केंद्रीय टीम में शामिल कर लिया गया है. नरेन्द्र मोदी सरकार में पार्टी के कुछ पदाधिकारियों को शामिल किये जाने से रिक्त हुए […]

नयी दिल्ली : भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने तीन नये उपाध्यक्ष और इतनी ही संख्या में नये महासचिव तथा चार नये सचिव नियुक्त किये. मध्य प्रदेश के मंत्री कैलाश विजयवर्गीय को भी केंद्रीय टीम में शामिल कर लिया गया है. नरेन्द्र मोदी सरकार में पार्टी के कुछ पदाधिकारियों को शामिल किये जाने से रिक्त हुए स्थानों की पूर्ति करते हुए उन्होंने ओम माथुर, श्याम जाजू और अविनाश राय खन्ना को नये उपाध्यक्षों के रूप में नियुक्त किया.

उन्होंने कैलाश विजयवर्गीय, अरुण सिंह और अनिल जैन को पार्टी का महासचिव बनाया. भाजपा प्रमुख ने ऐसा करते हुए वर्तमान तीन सचिवों को पदोन्नति देते हुए श्याम जाजू को उपाध्यक्ष और अरुण सिंह तथा अनिल जैन को महासचिव का पद सौंपा. राजनाथ सिंह के अध्यक्ष रहते महासचिव रहे ओम माथुर को पार्टी का उत्तर प्रदेश का प्रभारी नियुक्त किया गया है. पार्टी अध्यक्ष बनाये जाने से पहले लोकसभा चुनाव के दौरान शाह इस प्रदेश के प्रभारी थे.

अविनाश राय खन्ना भी शाह की टीम में शामिल हुए हैं जो जम्मू कश्मीर में भाजपा-पीडीपी सरकार गठित होने तक उस प्रदेश के प्रभारी थे. कैलाश विजयवर्गीज हरियाणा के चुनाव प्रभारी थे जहां पार्टी ने शानदार प्रदर्शन करते हुए अपने बूते पहली बार बहुमत हासिल किया. विधानसभा चुनाव के समय अनिल जैन हरियाणा मामलों के प्रभारी थे. शाह द्वारा नियुक्त किए गये चार नये सचिवों में ओडिशा के नेता सुरेश पुजारी, उत्तर प्रदेश के पार्षद महेन्द्र सिंह, दिल्ली के सांसद महेश गिरि और जम्मू कश्मीर के पार्टी नेता फारुक खान हैं.

मुख्तार अब्बास नकवी और बंडारु दत्तात्रेय के केंद्रीय मंत्री बनने तथा रघुबर दास के झारखंड का मुख्यमंत्री बनने से ये स्थान रिक्त हुए थे. जेपी नड्डा, राजीव प्रताप रुडी और राम शंकर कटारिया के मोदी मंत्रिमंडल में शामिल किए जाने से महासचिव के पद रिक्त हुए थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें