24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

पहले हर विभाग का मंत्री अपने विभाग का प्रधानमंत्री होता था, हमने प्रधानमंत्री कार्यालय की गरिमा लौटायी : अमित शाह

नयी दिल्ली : भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने नरेंद्र मोदी सरकार का एक साल पूरा होने पर आज एक प्रेसवार्ता कर कहा कि इस सरकार ने देश में विश्वास के संकट को दूर किया है. उन्होंने कहा कि देश की कैबिनेट को प्रधानमंत्री पर भरोसा नहीं था और प्रधानमंत्री पर भी ब्यूरोक्रेसी को भरोसा नहीं […]

नयी दिल्ली : भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने नरेंद्र मोदी सरकार का एक साल पूरा होने पर आज एक प्रेसवार्ता कर कहा कि इस सरकार ने देश में विश्वास के संकट को दूर किया है. उन्होंने कहा कि देश की कैबिनेट को प्रधानमंत्री पर भरोसा नहीं था और प्रधानमंत्री पर भी ब्यूरोक्रेसी को भरोसा नहीं था, भरोसे के उस संकट को हमने दूर किया. अमित शाह ने कहा कि यह सरकार विजेबल सरकार है. अमित शाह ने कहा कि पहले सरकार को ढूंढना पडता था, जबकि अब मीडिया से भी प्रो एक्टिव होकर सरकार मिलती है.
भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने कहा कि जम्मू कश्मीर में जब बाढ आती है, तो कुछ ही देर में सरकार, प्रधानमंत्री व मंत्री वहां दिखते हैं. ऐसा ही नेपाल संकट में होता है. तमिलनाडु में मछुआरों के मामले में भी यही होता है. अफगानिस्तान में ईसाई पादरी का अपहरण होता है, तो सरकार उन्हें मुक्त करा कर वापस लाती है. अमित शाह ने कहा कि यह सरकार प्रो एक्टिव सरकार है.
अमित शाह ने कहा कि नरेंद्र मोदी सरकार ने प्रधानमंत्री कार्यालय की गरिमा को पुनर्स्थापित किया है. दस साल तक हर मंत्रालय का मंत्री अपने मंत्रालय का प्रधानमंत्री होता था और प्रधामनंत्री को कोई समझता नहीं था. उन्होंने कहा कि 150 मंत्री समूह खत्म किये गये. मंत्रियों को काम करने की स्वतंत्रता दी गयी. प्रधानमंत्री कार्यालय का गौरव हमारी सरकार ने लौटाया.
राजनीतिक नेताओं का महत्व स्थापित किया. उन्होंने कहा कि यह सरकार पॉलिसी पाइरेलेसीस से बाहर आयी है. इसके अच्छे परिणाम आ रहे हैं. 10 साल तक जनता किसी एक चीज से त्रस्त थी, तो वह था भ्रष्टाचार. हर महीने भ्रष्टाचार के मामले आते थे.
भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने कहा कि मोदी जी के नेतृत्व में जब बीजेपी जनादेश मांगने गयी थी, तो हमने वचन दिया था कि हम भ्रष्टाचार को मिटा देंगे. एक साल में हमारे विरोधी भी हम पर भ्रष्टाचार का आरोप नहीं लगा सकते हैं. यह मोदी सरकार की बहुत बडी उपलब्धि है. 219 खदानों की सुप्रीम कोर्ट ने नीलामी रदद कर दी थी और 1.59 लाख के नुकसान का अंदाज गलत था. उन्होंने कहा कि सिर्फ 20 खदान नीलामी से दो लाख रुपये आये. स्पेक्ट्रम नीलामी से देश के खजाने में काफी पैसा आया है.
आज एक साल बाद मैं कांग्रेस के नेताओं से मांग करता हूं कि शून्य लॉस वाले थ्योरी को देश के सामने स्थापित करें. तथ्य को तोड मरोड कर देश के सामने रखने की सीमाएं होती हैं. कालेधन पर बार-बार भारतीय जनता पार्टी पर कांग्रेस के नेता निशाना लगाते हैं. मैं कहता हूं कि 68 साल की आजादी में 60 साल उसका राज रहा, उसने काला धन के लिए क्या किया. सुप्रीम कोर्ट का ऑर्डर आ गया था, उसके बावजूद कांग्रेस की सरकार ने एसआइटी बनाने का काम नहीं किया. मोदी सरकार बनने के बाद पहले ही कैबिनेट में एसआइटी गठन का निर्णय लिया.
तीन साल से दुनिया भर के देशों से जो सूचनाएं आ कर पडी थी, उस पर कोई कार्रवाई नहीं होती थी. हमने उन्हें एसआइटी जांच के लिए दे दिया कि वह किसका एकाउंट है.
अमित शाह ने कहा कि मैं स्पष्ट कर दूं जो लोग एकाउंट के नाम सार्वजनिक करवाना चाहते हैं, वे काला धन अर्थव्यवस्था के हितैषी है. संधि के अनुसार अगर हमने नाम सार्वजनिक कर दिया तो फिर से हमें नाम नहीं मिलेगा. क्या नाम उजागर करने की मांग करने वाले चाहते हैं कि जिनकी सूचना नहीं आयी है वे उनको बचाना चाहते हैं. भाजपा सरकार इस मामले में वैश्विक समाधान तलाश रही है. देश की संसद में वित्तीय अनियमितता के लिए सजा का प्रावधान वाला कानून बनाया.
कानून बनने के बाद मैं गारंटी से कह सकता हूं कि फूटी कौडी भी बाहर जाने का रास्ता बंद हो गया है.
अमित शाह ने कहा कि हमने संघीय ढांचे को मजबूत करने के लिए जितना काम किया है, शायद ही आजादी के बाद किसी एक सरकार ने इतना काम किया है. योजना आयोग को भंग कर नीति आयोग बनाया गया, तो उसमें राज्यों की हिस्सेदारी तय की गयी. ताकि योजनाएं वास्तविक हो. 14वें वित्त आयोग की रिपोर्ट के अनुरूप में सबसे ज्यादा 10 प्रतिशत वृद्धि को मंजूरी दी. उसे हमने पुनर्विचार के लिए नहीं भेजा. शत प्रतिशत स्वीकार कर लिया. लाभांश 32 प्रतिशत से बढा कर 42 कर दिया.
अमित शाह ने कहा कि हमने वादा किया था कि पूर्वी हिस्से को पश्चिमी हिस्से की तरह विकास करना चाहिए. भाजपा ने खदानों की नीलामी से आने वाली राशि हम राज्यों को देंगे. पूर्वी हिस्से में खदान है. यह देश के संघीय ढांच को ताकत देगा.
टीम इंडिया की एक परिकल्पना मोदी जी ने देश के सामने रखा. इसमें पीएम व राज्य के मुख्यमंत्री शामिल हैं. पहली बार किसी प्रधानमंत्री ने यह सिद्धांत रखा है और उसे चरितार्थ करने का काम किया है.
अर्थतंत्र के सभी पैरामीटर पर हमने काम किया. हम गुड गवर्नेंस के लिए काम कर रहे हैं. अटल जी जब पीएम बने तब उन्होंने देश की विकास दर को पूर्व की सरकार के चार प्रतिशे से आगे बढाया था. उस समय जब हमने सरकार छोडी थी, तब वह आठ प्रतिशत से ज्यादा थी, उसे यूपीए सरकार ने फिर कम कर दिया.
अमित शाह ने कहा कि व्यापार घाटे को नियंत्रित किया. विदेशी मुद्रा भंडारा बढाया. महंगाई को हमने कम किया. खुदरा महंगाई को हमने नियंत्रित किया.
68 साल की आजादी के बाद 60 करोड लोग ऐसे थे, जिनके पास एकाउंट नहीं था. बीजेपी की सरकार ने पीएम नरेंद्र मोदी ने लाल किले से घोषणा की और 15 करोड खाते खुलवाये. इस बजट के अंदर देश के सभी नागरिकों के लिए दो लाख रुपये का एक्सिडेंट बीमा 12 रुपये में दिया और दिन के एक रुपये के हिसाब से जीवन बीमा दिया. गरीब, मजदूर व किसान भी पेंशन योजना का लाभ ले सकते हैं. अगर बेरोजगारी घट जाती है, तो देश की स्थिति सुधर जायेगी.
दस हजार से दस लाख रुपये तक का कर्ज सरल शर्तों पर हमने देने की शुरुआत की. हमने बैंक अकाउंट खोला व लोन भी देने की व्यवस्था की. इस पर से कृषि पर निर्भरता कम होगी.
हमने मेक इन इंडिया के माध्यम से बेरोजगारी को दूर करने की कोशिश की है. इसका दुनिया में स्वागत हुआ है. उत्पादन बढेगा, व्यापार बढेगा. बिजली के मामले में हमने काम किया. इसके उत्पादन में 8.6 प्रतिशत वृद्धि हुई है. यह आजादी के बाद सर्वाधिक है. 2019 तक देश के हर गांव में 24 घंटे हम बिजली उपलब्ध करायेंगे. दीनदयाल ग्राम ज्योति योजना के लिए इस सरकार ने 44 हजार करोड रुपये बजट स्वीकृत किया है.
अमित शाह ने कहा कि पहल के तहत गैस सब्सिडी को आकउंट में डालने का प्रबंध किया. मैं अपील करता हूं कि संपन्न लोग गैस सब्सिडी छोडें और इस पैसे का उपयोग गरीबों को गैस उपलब्ध करवाने में किया जायेगा. लाल बहादुर शास्त्री के बाद पहली बार प्रधानमंत्री की अपील को जनता ने अच्छा स्वागत किया है. हमने लक्ष्य रखा है कि 14 प्रतिशत हम कृषि भूमि बढायें. स्वॉयल हेल्थ कॉर्ड के जरिये हम मिट्टी सुधारने के लिए काम कर रहे हैं.
भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि भाजपा की सरकार ने कुदरती आपदा के समय किसानों को सहायता का प्रबंध किया. हमने 50 प्रतिशत नुकसान को घटा कर 33 प्रतिशत कर दिया. सहायता राशि हमने एक साल में 50 प्रतिशत बढा दी. सहायता के लिए भूमि एक एक हेक्टेयर थी, जिसे बढा कर दो हेक्टेयर कर दिया.
यूपीए की सरकार ने डब्ल्यूटीओ के अंतर्गत किसानों के हित से समझौता की कोशिश की. हमने उनके हितों की सुरक्षा की. हमने वहां स्टैंड लिया. हमने मिनिमम सपोर्ट प्राइस की बात रखी. आज हम विश्व व्यापार संगठन के सदस्य भी हैं.
अमित शाह ने कहा कि इस सरकार ने सुरक्षा, सम्मान, संस्कृति व संवाद के आधार पर विदेश नीति को आगे बढाया. रक्षा के मामले भी भाजपा ने तीनों सेनाओं को विश्वास दिलाया कि आप सीमा की सुरक्षा करें सरकार आपके साथ है.
अमित शाह ने सरकार के एक साल पूरा होने पर एक फोल्डर लांच किया, जो देश के विभिन्न भाषाओं में है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें