28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

संसद के संयुक्त सत्र में बोले राष्ट्रपति, मेरी सरकार टीम इंडिया की भावना से कर रही है काम

नयी दिल्ली : संसद के बजट सत्र की आज शुरुआत हो गयी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार का यह पहला पूर्ण बजट होगा. बजट सत्र की शुरुआत राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के दोनों सदनों के संयुक्त सत्र के संबोधन से हुई. उन्होंने कहा कि मेरी सरकार सबका साथ सबका विकास के नारे के अनुरूप कार्य कर […]

नयी दिल्ली : संसद के बजट सत्र की आज शुरुआत हो गयी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार का यह पहला पूर्ण बजट होगा. बजट सत्र की शुरुआत राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के दोनों सदनों के संयुक्त सत्र के संबोधन से हुई. उन्होंने कहा कि मेरी सरकार सबका साथ सबका विकास के नारे के अनुरूप कार्य कर रही है.

राष्ट्रपति ने कहा कि मेरी सरकार गरीबों, वंचितों के लिए काम करने के लिए प्रतिबद्ध है. उन्होंने कहा कि सभी वर्गो व अल्पसंख्यकों के विकास के लिए भी मेरी सरकार प्रतिबद्ध है. राष्ट्रपति ने कहा कि मेरी सरकार ने 35 योजनाओं को डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर योजना में शामिल किया है.

उन्होंने कहा कि इसी साल एलपीजी की लाभ अंतरण योजना 1 जनवरी से लागू की गयी है. राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने सभी सांसदों से अपील की कि वे अपने सांसद कोष का 50 प्रतिशत स्वच्छ भारत योजना पर खर्च करें. उन्होंने कहा कि मेरी सरकार ने स्किल डेवलमेंट के लिए एक नया मंत्रालय बनाया है.

उन्होंने कहा कि इस साल मेरी सरकार ने सभी स्कूलों को शौचायल उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा है. उन्होंने कहा कि गरीबी दूर करने के लिए मनरेगा के तहत कार्य हो रहा है.

राष्ट्रपति ने कहा मेरी सरकार ने अबतक 11.2 करोड रुपे कार्ड जारी किये हैं, जबकि 13.2 करोड नये खाते जन धन योजना के तहत खुले हैं. उन्होंने कहा कि मेरी सरकार सभी को स्वास्थ्य सुविधा देने के प्रति प्रतिबद्ध है. उन्होंने कहा माइंड सेट बदलने के लिए बेटी बढाओ, बेटी बचाओ नाम की योजना लांच की गयी. बेटियों के लिए सुकन्या योजना शुरू की गयी. दिल्ली में महिलाओं की सुरक्षा के लिए हिम्मत एप लांच किया गया.
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने कहा कि मेरी सरकार यह समझती है कि देश में उद्यमिता की अपार संभावना है और इसको प्रोत्साहित करने के लिए विभिन्न स्तर पर काम किया जा रहा है. विनिर्माण सेक्टर में मध्यम व छोटे उद्योग को प्रोत्साह की योजना लांच की गयी है. कारोबार को सुगम बनाने के लिए सुविधा पोर्टल शुरू किया गया है. न्यूनतम पारिश्रमिक के लिए वेज सिलिंग की गयी है.
उन्होंने कहा कि पारदर्शिता व उत्तरदायित्व तय करने के लिए हमारी सरकार काम कर रही है. उन्होंने कहा हमारी सरकार मैक्सिमम गवर्नेस और मिनिमम गवर्नमेंट के सिद्धांत पर काम कर रही है. उन्होंने कहा कि कानूनी सुधार सरकार की प्राथमिकता है. उन्होंने कहा कि नमामी गंगे, स्वच्छ भारत और नीति आयोग का गठन जैसी पहल हमारी सरकार ने की है. राष्ट्रपति नेकहासरकार में जनता की भागीदारी के लिए माइ गवर्नमेंट पोर्टल लांच किया गया है. उन्होंने कहा कि मेरी सरकार टीम इंडिया के सिद्धांत पर काम करती है, जिसमें संसद, केंद्र सरकार, राज्य सरकार व आम जनता की भागीदारी है. उन्होंने कहा कि महंगाई दर में कमी आयी है. उन्होंने कहा कि दुनिया की बडी अर्थव्यवस्थाओं में एक मात्र हमारे देश ने 7.4 प्रतिशत की विकास दर हासिल की है. शेयर बाजार नयी उंचाई पर कारोबार कर रहा है. मेरी सरकार स्वच्छ इनर्जी के लिए काम कर रही है.
राष्ट्रपति ने कहा कि राष्ट्रीय संसाधनों के आवंटन में भी हमारी सरकार पारदर्शिता बरत रही है. कोल ब्लॉकों का आवंटन इसी आधार पर किया गया है.

इससे पहले प्रधानमंत्री ने संसद भवन पहुंचने पर कहा कि उन्हें विश्वास है कि बजट सत्र में राष्ट्रहित में सभीपार्टियोंका सहयोग मिलेगा. उन्होंने कहा कि कल मैं सभी पार्टियों के नेताओं से मिला था. उसमें देश हित के अहम मुददों पर चर्चा हुई थी. प्रधानमंत्री ने कहा कि बजट सत्र किसी भी सरकार के लिए महत्वपूर्ण होता है और यह देश के लिए भी महत्वपूर्ण होता है.

उन्होंने कहा कि बजट सत्र के माध्यम से सरकार सामान्य मानविकी की आकांक्षाओं को पूरा करने का प्रयास करती है. उन्होंने कहा कि सभी दलों के सहयोग से राष्ट्रहित में अच्छा कार्य किया जायेगा.इस बजट सत्र में 26 फरवरी को रेल बजट आयेगा. 27 को आर्थिक समीक्षा आयेगी व 28 को आम बजट आयेगा.संसद का बजट सत्र शुरू, राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का दोनों सदनों को संयुक्त संबोधन आरंभ.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें