30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

पाकिस्तान ने किया रडार से बच निकलने वाली क्रूज मिसाइल का परीक्षण

इस्लामाबाद : पाकिस्तान ने आज 350 किलोमीटर तक परमाणु एवं पारंपरिक हथियार ले जाने में सक्षम स्वदेशी रुप से विकसित एक नए क्रूज मिसाइल का परीक्षण किया जिसकी जद में कई भारतीय शहर हैं. पाकिस्तानी सेना ने कहा कि राड मिसाइल से पाकिस्तान को सतह एवं समुद्र में ‘सामरिक गतिरोध क्षमता’ हासिल करने में मदद […]

इस्लामाबाद : पाकिस्तान ने आज 350 किलोमीटर तक परमाणु एवं पारंपरिक हथियार ले जाने में सक्षम स्वदेशी रुप से विकसित एक नए क्रूज मिसाइल का परीक्षण किया जिसकी जद में कई भारतीय शहर हैं. पाकिस्तानी सेना ने कहा कि राड मिसाइल से पाकिस्तान को सतह एवं समुद्र में ‘सामरिक गतिरोध क्षमता’ हासिल करने में मदद मिलेगी क्योंकि यह बेहद जटिल ‘क्रूज टेक्नोलोजी’ का इस्तेमाल करता है. इस तकनीक का विकास दुनिया के कुछ ही देश कर पाए हैं.

सेना ने कहा, ‘‘रडार से बच निकलने की क्षमता से लैस अत्याधुनिक राड क्रूज मिसाइल उच्च गतिशीलता के साथ कम उंचाई पर एवं दुर्गम क्षेत्रों में वार कर सकता है और परमाणु एवं पारंपरिक हथियार को अचूक रुप से पहुंचा सकता है.’’ स्ट्रेटजिक प्लान्स डिवीजन के महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल जुबिर महमूद हयात ने वैज्ञानिकों एवं इंजीनियरों को ऐतिहासिक महत्व का एक और मील का पत्थर हासिल करने के लिए बधाई देते हुए इसे पाकिस्तान की विश्वसनीय न्यूनतम प्रतिरोध क्षमता की विस्तृत श्रेणी को मजबूत बनाने की दिशा में एक बडा कदम बताया.
सेना ने कहा, ‘‘पाकिस्तान के सामरिक लक्ष्यों का उद्देश्य क्षेत्र में सामरिक स्थिरता हासिल करना है.’’ राष्ट्रपति ममनून हुसैन और प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने सफल परीक्षण की सराहना की. उन्होंने असाधारण उपलब्धि के लिए वैज्ञानिकों एवं इंजीनियरों को बधाई भी दी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें