26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

निजी कंपनियों को दिया जा रहा है कोयला, लोहा का ठेका

रांची : झारखंड अमीर है, लेकिन यहां के लोग गरीब बने हुए हैं. यहां लोहा और कोयला का भंडार है. इन्हें निजी कंपनियों को बेचा जा रहा है. इससे यहां के गरीबों को फायदा नहीं हो रहा है. अमीर और ज्यादा अमीर होते जा रहे हैं. उक्त बातें मैग्सेसे पुरस्कार विजेता संदीप पांडे ने कहीं. […]

रांची : झारखंड अमीर है, लेकिन यहां के लोग गरीब बने हुए हैं. यहां लोहा और कोयला का भंडार है. इन्हें निजी कंपनियों को बेचा जा रहा है. इससे यहां के गरीबों को फायदा नहीं हो रहा है. अमीर और ज्यादा अमीर होते जा रहे हैं. उक्त बातें मैग्सेसे पुरस्कार विजेता संदीप पांडे ने कहीं.

श्री पांडे हिंदपीढ़ी स्थित फुटबॉल ग्राउंड में सोशलिस्ट पार्टी (इंडिया) एक जनसभा को संबोधित कर रहे थे. उन्होंने कहा कि निजी कंपनियों को ठेके दिये जाते हैं. इसमें सभी को हिस्सा मिलता है. नेता, अधिकारी इसके हिस्सेदार होते हैं. भ्रष्टाचार के कारण हमारे देश की स्थिति काफी खराब है.

यूपीए सरकार के समय भी कोयला, 2जी समेत कई घोटाले सामने आये हैं. नयी सरकार आयी, लेकिन स्थिति नहीं सुधरी है. उन्होंने कहा कि हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिका समेत विश्व के कई देशों की यात्रा की और कह रहे हैं कि सभी देशों से भारत को समर्थन मिल रहा है. यहां समझने की जरूरत है कि भारत एक बड़ा बाजार है. इस पर अमेरिका, चीन की नजर है. इसलिए वे संबंध सुधारने का प्रयास कर रहे हैं.

दुनिया के अधिकतर देशों में जहां साक्षरता की दर 90 प्रतिशत से ज्यादा है, हमारे यहां आधे लोग भी अच्छे से पढ़े लिखे नहीं हैं. हमारे यहां गैर बराबरी की जाती है. कभी औरत व मर्द में, तो कभी जात-पात में. इसके साथ ही धर्म के नाम पर भी देश को बांटा जा रहा है. लोगों को आपस में लड़ाया जा रहा है. सोशलिस्ट पार्टी का गठन गैर बराबरी को समाप्त करने की विचारधारा के साथ ही किया गया था. इससे पहले पार्टी के रांची विधानसभा प्रत्याशी मुश्ताक कुरैशी ने कहा कि आजादी के इतने सालों के बाद भी हम बुनियादी जरूरतों से दूर हैं. सड़क, बिजली, पानी, नाली के लिए हमें अपने विधायक के पीछे लगा रहना होता है.

चुनावों के समय नेता नजर आते हैं. चुनाव जीत कर फिर गायब हो जाते हैं. योजनाओं का लाभ गरीबों तक नहीं पहुंच पाता है. 90 प्रतिशत राशि पहले ही खा जाते हैं. यह चुनाव उनके लिए हक की लड़ाई की तरह है. हम अपने विधायक से पांच साल का हिसाब नहीं मांगते हैं, जो हमें मांगना चाहिए. कार्यक्रम में मोहनिस बब्बर व बीएचयू के छात्र संघ के अध्यक्ष हेमंत कनौजिया ने भी अपने विचार रखे. मंच का संचालन पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष तारकेश्वर सिंह ने किया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें