22.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

तेजी पर लगा ब्रेक, सेंसेक्‍स 98 अंक टूटा, निफ्टी 8000 के नीचे

मुंबई : केन्‍द्र सरकार की ओर से आज सुप्रीम कोर्ट में कालाधन मामले में हलफनामा दायर करने की खबर से शेयर बाजार सुस्‍त रहा. आज मिलेजुले रुख के बीच दिनभर के कारोबार के बाद सेंसेक्स 98 अंक से अधिक गिर कर 26,752.90 अंक बंद हुआ.इसी तरह, नेशनल स्टाक एक्सचेंज का निफ्टी भी मुनाफा वसूली का […]

मुंबई : केन्‍द्र सरकार की ओर से आज सुप्रीम कोर्ट में कालाधन मामले में हलफनामा दायर करने की खबर से शेयर बाजार सुस्‍त रहा. आज मिलेजुले रुख के बीच दिनभर के कारोबार के बाद सेंसेक्स 98 अंक से अधिक गिर कर 26,752.90 अंक बंद हुआ.इसी तरह, नेशनल स्टाक एक्सचेंज का निफ्टी भी मुनाफा वसूली का शिकार हुआ और 22.85 अंक टूटकर 8,000 के मनोवैज्ञानिक स्तर से नीचे 7,991.70 अंक पर बंद हुआ.

जर्मनी के कारोबार का असर पड़ा बाजार पर : विश्‍लेषक

ब्रोकरेज फर्म एचबीजे कैपिटल के वरिष्ठ विश्लेषक राजशेखर गौडा ने कहा, घरेलू बाजार ने शुरुआत अच्छी की, लेकिन जर्मनी में कारोबारी धारणा कमजोर पडने और गोल्डमैन साक्स द्वारा 2015 के लिए तेल कीमतों का लक्ष्य घटाने से यहां बिकवाली दबाव हावी हो गया. बिकवाली का जोर रीयल्टी, तेल व गैस, एफएमसीजी, प्रौद्योगिकी, वाहन, आईटी और धातु शेयरों में ज्यादा रहा. तेल की कीमतों में नरमी के अनुमान से ओएनजीसी और आरआईएल के शेयर भाव में गिरावट दर्ज की गई.

हरियाणा भूमि सौदे को लेकर डीएलएफ के जांच के दायरे में आने की आशंका के बीच इसके शेयर 7.84 प्रतिशत तक टूट गए. वहीं दूसरी ओर, रक्षा क्षेत्र से जुडी कंपनियों के शेयरों में 5 प्रतिशत तक की तेजी दर्ज की गई. वन भूमि का कथित रुप से गैरकानूनी तरीके से इस्तेमाल के आरोम में जिंदल स्टील एंड पावर के अज्ञात अधिकारियों के खिलाफ सीबीआई द्वारा नए सिरे से पूछताछ शुरु करने संबंधी रपटों से कंपनी का शेयर करीब आठ प्रतिशत नीचे आ गया.

अन्य एशियाई बाजारों में मिला-जुला रुख रहा. चीन, हांगकांग और ताइवान के शेयर सूचकांक नीचे आ गए, जबकि जापान और सिंगापुर के बाजारों में तेजी का रुख रहा. यूरोपीय बाजार भी नीचे कारोबार कर रहे थे. स्थानीय शेयर बाजारों में सेंसेक्स में शामिल 30 में से 17 कंपनियों के शेयर टूटकर बंद हुए, जबकि 13 कंपनियों के शेयरों में बढत का रुख रहा.

गिरावट दर्ज करने वाले शेयरों में टाटा मोटर्स 2.57 प्रतिशत, ओएनजीसी 2.17 प्रतिशत, टाटा स्टील 1.57 प्रतिशत, हिंडाल्को 1.31 प्रतिशत, आरआईएल 1.18 प्रतिशत और विप्रो 1.09 प्रतिशत टूट गया, जबकि भेल 4.98 प्रतिशत, डाक्टर रेड्डीज 1.67 प्रतिशत, गेल इंडिया 0.85 प्रतिशत और कोल इंडिया 0.85 प्रतिशत मजबूत हुआ.

डाबर के मालिकों में एक प्रदीप बर्मन का नाम कालाधन वालों की सूची में आने के बाद डाबर का शेयर आज शुरू में गिरा, लेकिन इसे अंतिम सूची नहीं मानकर निवेशकों को उत्‍साह बढ़ा और बिकवाली पर विराम लगा जिससे डाबर के शेयरों में कुछ तेजी लौटी है. उधर सरकार द्वारा सुधार कार्यक्रम आगे बढ़ाने की उम्मीद एवं विदेशी पूंजी प्रवाह बरकरार रहने के बीच बंबई शेयर बाजार का सूचकांक लगातार छठे सत्र में तेजी बरकरार रखते हुए आज के शुरुआती कारोबार में 49 अंक चढ़ गया.

सेंसेक्स ने पिछले पांच सत्रों में 851.71 अंकों की तेजी दर्ज की थी. सूचकांक आज के कारोबार में 49.33 अंक या 0.18 प्रतिशत चढकर 26,900.38 अंक पर पहुंच गया था. एनएसई का सूचकांक निफ्टी 19.30 अंक या 0.24 प्रतिशत चढकर 8,033.85 अंक पर पहुंच गया था. वहीं रुपया अंतरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार में आज लगातार पांचवें दिन अपनी बढ़त जारी रखते हुए डालर के मुकाबले आठ पैसे की तेजी के साथ 61.19 रुपये प्रति डालर के स्तर पर पहुंच गया.

कारोबारियों ने कहा कि विदेशी बाजारों में डालर के मुकाबले यूरो की मजबूती के अलावा घरेलू इक्विटी बाजार में तेजी से रुपये की विनिमय दर को समर्थन मिला. रुपया पिछले बुधवार के सत्र में चार पैसे की तेजी के साथ 61.27 पर बंद हुआ था. विदेशी मुद्रा बाजार गुरुवार को दिवाली और शुक्रवार को बलिप्रतिपदा के कारण बंद था.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें