24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

एशियन गेम्‍स 2014: योगेश्वर दत्त ने भारत को 28 साल बाद दिलाया गोल्‍ड

इंचियोन : स्टार पहलवान योगेश्वर दत्त ने आज यहां 17वें एशियाई खेलों में भारत के लिए चौथा स्वर्ण पदक जीता जबकि खुशबीर कौर 20 किमी पैदल चाल में रजत के साथ इस स्पर्धा में पदक जीतने वाली देश की पहली महिला बनी जिससे भारत पदक तालिका में आठवें स्थान पर पहुंचने में सफल रहा. इसके […]

इंचियोन : स्टार पहलवान योगेश्वर दत्त ने आज यहां 17वें एशियाई खेलों में भारत के लिए चौथा स्वर्ण पदक जीता जबकि खुशबीर कौर 20 किमी पैदल चाल में रजत के साथ इस स्पर्धा में पदक जीतने वाली देश की पहली महिला बनी जिससे भारत पदक तालिका में आठवें स्थान पर पहुंचने में सफल रहा.
इसके अलावा टेनिस खिलाडियों ने तीन कांस्य और मध्यम दूरी की धाविका एमआर पूवम्मा ने महिला 400 मीटर दौड में कांसा जीता. टेनिस ने युकी भांबरी ने पुरुष एकल के अलावा दिविज शरण के साथ मिलकर पुरुष युगल में कांस्य पदक जीता जबकि दिग्गज खिलाडी सानिया मिर्जा और प्रार्थना थाबारे भी महिला युगल में कांस्य पदक अपने नाम करने में सफल रहीं. कल दस पदक जीतने के बाद आज का दिन भी अच्छा रहा और वह प्रतियोगिता में शीर्ष 10 में जगह बनाने में सफल रहा.
आज छह और पदक जीतने के साथ भारत पदक तालिका में आठवें स्थान पर पहुंच गया है. उसके नाम पर चार स्वर्ण, पांच रजत और 24 कांस्य पदक है. चीन ने शीर्ष पर अपना दबदबा बरकरार रखा है. वह 101 स्वर्ण, 61 रजत और 45 कांस्य पदक के साथ कुल 207 पदक से शीर्ष पर चल रहा है. मेजबान दक्षिण कोरिया (41 स्वर्ण, 45 रजत और 44 कांस्य) दूसरे जबकि जापान (32 स्वर्ण, 44 रजत और 44 कांस्य) तीसरे स्थान पर है.
भारत आने वाले दिनों में और अधिक पदक की उम्मीद कर सकता है क्योंकि महिला मुक्केबाजों ने तीनों वर्गों में पदक सुनिश्चित कर दिया है. सनम सिंह और साकेत माइनेनी की पुरुष युगल टेनिस जोडी ने भी फाइनल में जगह बनाकर कम से कम रजत पदक सुनिश्चित किया.
दिन के स्टार योगेश्वर रहे जिन्होंने 2006 के अपने कांस्य पदक में सुधार करते हुए सोने का तमगा अपने नाम किया. यह ओलंपिक कांस्य पदक विजेता सेमीफाइनल मुकाबले में लगभग पूरे समय पीछे चल रहा था लेकिन अंतिम लम्हों में वह पासा पलटते हुए फाइनल में जगह बनाने में सफल रहे. खिताबी मुकाबले में योगेश्वर ने ताजिकिस्तान के जालिमखान यूसुपोव को हराकर स्वर्ण पदक जीता.
इससे पहले खुशबीर ने भारत को दिन की अच्छी शुरुआत दिलाई जब वह रजत पदक के साथ एशियाई खेलों की 20 किमी पैदल चाल में पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला खिलाडी बनी. अमृतसर की इस 21 वर्षीय खिलाडी ने एक घंटा 33 मिनट और सात सेकेंड का समय मिला. चीन की ल्यू शियूझी ने एक घंटा 31 मिनट और छह सेकेंड के साथ यहां मैराथन कोर्स में स्वर्ण पदक जीता. टेनिस में युकी ने भारत के लिए एकल में एकमात्र पदक जीता. उन्हें सेमीफाइनल में जापान के योशीहितो निशिओका के खिलाफ सेमीफाइनल मुकाबले में लगातार गलतियां करने के कारण एक घंटे और 46 मिनट में 6-3, 2-6, 1-6 से शिकस्त का सामना करना पडा और कांस्य पदक से संतोष करना पडा.
सानिया मिर्जा और प्रार्थना थोंबारे को भी महिला युगल में कांस्य पदक मिला. इस पांचवीं वरीय भारतीय जोडी को सेमीफाइनल में चीनी ताइपे की चिन वेई चान और सु वेई सीहिन की दूसरी वरीय जोडी के हाथों 7-6, 2-6, 4-10 से शिकस्त झे लनी पडी.
युकी ने पुरुष युगल में भी कांस्य पदक जीता जबकि उनकी और दिविज शरण की जोडी सेमीफाइनल में योंगक्यू लिम और हियोन चुंग से 6-7, 7-6, 9-11 से हार गई. महिला मुक्केबाजी ने हालांकि ओलंपिक कांस्य पदक विजेता एमसी मैरीकोम सहित तीनों भारतीय मुक्केबाजों ने अपने मुकाबले जीतकर पदक पक्के किए.
मैरीकोम (51 किग्रा), एल सरिता देवी (60 किग्रा) और पूजा रानी (75 किग्रा) ने अपने अपने मुकाबले जीतकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया. मैरीकोम ने चीन की सी हाईजुआन को हराया जबकि सरिता ने कडे मुकाबले में मंगोलिया की सुवद एरडीन ओयुंगेरेल को शिकस्त दी. पूजा ने क्वार्टर फाइनल में चीनी ताइपे की शेन डारा फ्लोरा को हराया.
भारतीय रिकर्व तीरंदाजों ने हालांकि एक बार फिर निराश किया जब महिला टीम कांस्य पदक के मुकाबले में शूट आफ में जापान से हार गई.
भारतीय खिलाडियों ने हालांकि कैनोइंग और कयाकिंग स्पर्धा में बेहतर प्रदर्शन किया और 11 में से छह वर्ग के फाइनल में जगह बनाई. भारत ने पुरुष वर्ग में पांच जबकि महिला वर्ग में एक स्पर्धा के फाइनल में प्रवेश किया. गौरव तोमर तो पुरुष पुरुष 1000 मीटर सी1 स्पर्धा के सेमीफाइनल में शीर्ष पर रहे जबकि एस अजित कुमार और राजीव रावत ने पुरुष 1000 मीटर सी2 में दूसरा स्थान हासिल किया.
उम्मीद के मुताबिक भारत ने कबड्डी स्पर्धाओं में शानदार शुरुआत करते हुए पुरुष और महिला दोनों वर्गों के अपने शुरुआती मैचों में बांग्लादेश को धूल चटाई. महिला टीम ने पूल ए में बांग्लादेश को 29-18 से हराया जबकि पुरुष टीम ने पूल ए मैच में बांग्लादेश को 30-15 से शिकस्त दी.
हैंडबाल टीमों का लचर प्रदर्शन हालांकि जारी रहा जब पुरुष और महिला दोनों टीमें अपने क्लासीफिकेशन मैच हार गई. पुरुष टीम 13 और 14वें स्थान से क्लासीफिकेशन मैच में संयुक्त अरब अमीरात के हाथों 25-32 की शिकस्त के साथ 14वें स्थान पर रही जबकि महिला टीम को पांचवें से आठवें स्थान के मुकाबले में उज्बेकिस्तान ने 44-26 से हराया. महिला टीम अब सातवें-आठवें स्थान का मुकाबला 30 सितंबर को खेलेगी.
दूसरी तरफ पुरुष वालीबाल टीम को ग्रुप ई के प्ले आफ मैच में कडे संघर्ष के बावजूद मेजबान दक्षिण कोरिया की मजबूत टीम के हाथों 22-25, 25-27, 18-25 से शिकस्त झे लनी पडी. महिला बास्केटबाल टीम को भी क्वार्टर फाइनल में चीन के हाथों 37-70 की करारी शिकस्त का सामना करना पडा. घुडसवारी स्पर्धाओं में भारत के यशान जुबिन खमबाटा जंपिंग व्यक्तिगत फाइनल राउंड में जगह बनाने में सफल रहे. वह ओल्गी नाम के घोडे पर सवार थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें