22.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

सप्‍ताह की समाप्ति पर सेंसेक्स में उछाल, फिर 27,000 अंक के पार

मुंबई : शेयर बाजारों में तीन से जारी गिरावट के सिलसिले पर आज ब्रेक लगा तथा सेंसेक्स 65 अंक चढकर एक बार फिर 27,000 अंक के स्तर के पार निकल गया. नेशनल स्टाक एक्सचेंज का निफ्टी भी 20 अंक की बढत के साथ 8,100 अंक के स्तर को लांघ गया. बुनियादी क्षेत्र की परियोजनाओं की […]

मुंबई : शेयर बाजारों में तीन से जारी गिरावट के सिलसिले पर आज ब्रेक लगा तथा सेंसेक्स 65 अंक चढकर एक बार फिर 27,000 अंक के स्तर के पार निकल गया. नेशनल स्टाक एक्सचेंज का निफ्टी भी 20 अंक की बढत के साथ 8,100 अंक के स्तर को लांघ गया. बुनियादी क्षेत्र की परियोजनाओं की प्रगति की मानिटरिंग औद्योगिक उत्पादन व खुदरा मुद्रास्फीति के आंकडों से पहले कुछ चुनिंदा बडी कंपनियों के शेयरों में लिवाली से बाजार में तेजी आयी.

सेंसेक्स और निफ्टी दोनों ने लगातार पांचवीं साप्ताहिक बढत दर्ज की है. यह पिछले 12 माह में साप्ताहिक बढत का सबसे लंबा सिलसिला है. कारोबारियों ने कहा कि बाजार में उतार-चढाव रहा, क्‍योंकि निवेशकों ने वृहद आर्थिक आंकडों से पहले सतर्कता का रुख अपनाया. वैश्विक स्तर पर मिलेजुले रुख से भी बाजार का लाभ सीमित रहा. बंबई शेयर बाजार का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स मजबूती के रुख से खुलने के बाद 131 अंक उपर नीचे हुआ.

अंत में यह 65.17 अंक या 0.24 प्रतिशत की बढत के साथ 27,061.04 अंक पर बंद हुआ. पिछले तीन सत्रों में फेडरल रिजर्व द्वारा ब्याज दरों की आशंका के बीच सेंसेक्स में 324 अंक की गिरावट आयी थी. साप्ताहिक आधार पर सेंसेक्स 34.30 अंक चढा. वहीं नेशनल स्टाक एक्सचेंज का निफ्टी 19.80 अंक या 0.24 प्रतिशत की बढत के साथ 8,105.50 अंक पर पहुंच गया. पिछले तीन सत्रों में निफ्टी 88 अंक टूटा था. साप्ताहिक आधार पर निफ्टी में भी 19 अंक की बढत दर्ज हुयी.

सिप्ला, भारती एयरटेल, महिंद्रा एंड महिंद्रा, एचडीएफसी, एचडीएफसी बैंक, हिंद यूनिलीवर, आईटीसी, एसबीआई, सेसा स्टरलाइट व टीसीएस के शेयरों में लाभ रहा. वहीं दूसरी ओर हिंडाल्को, सनफार्मा, रिलायंस इंडस्टरीज, एनटीपीसी, एलएंडटी, इन्फोसिस, आईसीआईसीआई बैंक, कोल इंडिया, डॉ रेड्डीज लैब, भेल व टाटा पावर में गिरावट आयी. सरकार आज जुलाई माह के औद्योगिक उत्पादन के आंकडे व अगस्त की उपभोक्ता मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति के आंकडे जारी करेगी.

रेलिगेयर सिक्योरिटीज के अध्यक्ष खुदरा वितरण जयंत मांगलिक ने कहा, आज जारी होने वाले वृहद आर्थिक आंकडों पर बाजार सोमवार को प्रतिक्रिया देगा. इस बीच, एनएसई में स्नोमैन लाजिस्टिक्स का शेयर आज सूचीबद्धता के दिन 70 प्रतिशत की बढत के साथ बंद हुआ. वैश्विक स्तर पर निवेशकों की निगाह अगले सप्ताह की फेडरल ओपन मार्केट कमेटी (एफओएमसी) की बैठक पर है. ब्याज दरों में बढोतरी की आशंका में भारत जैसे उभरते बाजारों में धारणा प्रभावित हुयी है.

शेयर बाजारों के अस्थायी आंकडों के अनुसार विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों ने कल शुद्ध रुप से 433.55 करोड रुपये के शेयर खरीदे. एशियाई बाजारों में मिलाजुला रुख रहा. चीन, जापान व दक्षिण कोरिया के बाजार लाभ में रहे, जबकि हांगकांग, सिंगापुर व ताइवान में गिरावट आयी. यूरोपीय बाजार शुरुआती कारोबार में नीचे चल रहे थे.

सेंसेक्स की कंपनियों में सिप्ला का शेयर 6.38 प्रतिशत चढा. मारुति सुजुकी में 1.87 प्रतिशत, भारती एयरटेल में 1.85 प्रतिशत, आईटीसी में 1.40 प्रतिशत, सेसा स्टरलाइट में 1.36 प्रतिशत, हीरो मोटोकार्प में 1.33 प्रतिशत, एचडीएफसी में 1.09 प्रतिशत, एसबीआई में 0.93 प्रतिशत व एमएंडएम में 0.85 प्रतिशत का लाभ दर्ज हुआ. वहीं हिंडाल्को का शेयर 2.29 प्रतिशत टूट गया. सनफार्मा में 2.05 प्रतिशत, टाटा पावर में 1.65 प्रतिशत, एनटीपीसी में 1.50 प्रतिशत व लार्सन एंड टुब्रो में 1.10 प्रतिशत की गिरावट आयी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें