21.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

शेयर बाजार में जोरदार गिरावट से प्रमुख सूचकांक 3 सप्ताह के निम्‍न गिरावट पर

मुंबई: बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स आज 414 अंक की भारी गिरावट के साथ 25,480.84 अंक पर बंद हुआ. पिछले तीन सप्ताह में किसी एक दिन में यह सबसे बडी गिरावट है. नेशनल स्‍टॉक एक्सचेंज के प्रमुख 50 शेयरों वाले निफ्टी सूचकांक में भी 119 अंक की गिरावट दर्ज की गयी. वैश्विक स्तर पर कमजोर […]

मुंबई: बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स आज 414 अंक की भारी गिरावट के साथ 25,480.84 अंक पर बंद हुआ. पिछले तीन सप्ताह में किसी एक दिन में यह सबसे बडी गिरावट है. नेशनल स्‍टॉक एक्सचेंज के प्रमुख 50 शेयरों वाले निफ्टी सूचकांक में भी 119 अंक की गिरावट दर्ज की गयी.

वैश्विक स्तर पर कमजोर रुख तथा भू-राजनीतिक तनाव जारी रहने से निवेशकों ने बिकवाली की जिससे बाजार में गिरावट दर्ज की गयी. कारोबारियों के अनुसार यूरो क्षेत्र के कमजोर आर्थिक आंकडों, अर्जेन्टीना के ऋण संकट तथा अमेरिका में बेरोजगारी बढने के अनुमान से निवेशकों का उत्साह ठंडा हो गया है.

अमेरिका में गैर-कृषि क्षेत्र में रोजगार के आंकडे आज आने वाले हैं. अमेरिकी फेडरल के बांड खरीद कार्यक्रम में और कमी के निर्णय का असर पहले से ही है जिससे भारत जैसे देशों में विदेशी संस्थागत निवेशकों के पूंजी बहिर्प्रवाह को लेकर चिंता बढी है.

शेयर बाजार में दिनभर की गतिविधि

तीस प्रमुख शेयरों पर आधारित सेंसेक्स शुरुआती कारोबार में कमजोर खुला और पूरे दिन नकारात्मक दायरे में रहा. अंत में यह 414.13 अंक या 1.60 प्रतिशत की गिरावट के साथ 25,480.84 अंक पर बंद हुआ. 8 जुलाई के बाद यह सबसे बडी गिरावट है. उस दिन रेल बजट के बाद शेयर में 518 अंक की गिरावट दर्ज की गयी थी.

बाजार में चौतरफा बिकवाली देखी गयी. बीएसई के 12 खंडवार सूचकांक नुकसान में रहे. इनमें 0.9 प्रतिशत से 3.27 प्रतिशत के बीच नुकसान हुआ. उपभोक्ता टिकाउ, तेल एवं गैस, पूंजीगत वस्तुओं, बिजली तथा आईटी सूचकांक कमजोर रहा. कुछ कंपनियों की वित्तीय परिणाम फीका रहने से भी बाजार धारणा प्रभावित हुई.

इस बीच, 50 शेयरों वाला नेशनल स्टाक एक्सचेंज का निफ्टी भी 118.70 अंक या 1.54 प्रतिशत की गिरावट के साथ 7,602.60 अंक पर बंद हुआ. यह तीन सप्ताह में सबसे बडी गिरावट है. इससे पहले 8 जुलाई को रेल बजट के बाद निफ्टी 163.95 अंक की गिरावट दर्ज की गयी थी.

किन कंपनियों का शेयर कितना गिरा

जिन कंपनियों के शेयरों में गिरावट दर्ज की गयी, उनमें हिंडाल्को, गेल इंडिया, टाटा पावर, सिप्ला, एनटीपीसी, सन फार्मा, रिलायंस इंडस्टरीज, महिंद्रा एंड महिंद्रा, सेसा स्टरलाइट, एचडीएफसी, कोल इंडिया, टीसीएस, ओएनजीसी, एचडीएफसी बैंक, एल एंड टी, भेल, डा. रेड्डीज लैब, आईटीसी, टाटा मोटर्स, विप्रो तथा एक्सिस बैंक शामिल हैं. इनमें 1.11 प्रतिशत से 3.71 प्रतिशत के बीच गिरावट दर्ज की गयी.

कोटक सिक्योरिटीज के दीपेन शाह (प्राइवेट क्लाइंट ग्रुप रिसर्च के प्रमुख) ने कहा कि वैश्विक बाजारों की कमजोरी तथा भू-राजनीतिक तनाव बाजार की धारणा पर भारी पडे जबकि देश के बुनियादी ढांचा उद्योग के (जून के) आंकडे अच्छे रहे हैं.’ कल जारी बुनियादी ढांचा उद्योग के जून के आकडों में वृद्धि दर 7.3 प्रतिशत दिखायी गयी. रिलायंस इंडस्टरीज, एचडीएफसी, आईटीसी, टीसीएस, एचडीएफसी, ओएनजीसी, सन फार्मा, टाटा मोटर्स, इंफोसिस, महिंद्रा एंड महिंद्रा तथा सेसा स्टरलाइट को सर्वाधिक नुकसान हुआ.

कुल मिलाकर इन कंपनियों के कारण 350 अंक की गिरावट हुई. शेयर बाजार में कमजोर रुख के बीच डालर के मुकाबले रुपया 61 के स्तर को पार कर गया. रेलिगेयर सिक्योरिटीज के अध्यक्ष (खुदरा वितरण) जयंत मांगलिक ने कहा, ‘चालू वित्त वर्ष के पहले तीन महीने में राजकोषीय घाटा बजटीय अनुमान के आधे से अधिक होने से भी धारणा प्रभावित हुई. पूरे सप्ताह के दौरान सेंसेक्स और निफ्टी में क्रमश: 646 अंक तथा 188 अंक की गिरावट दर्ज की गयी.

वैश्विक बाजारों में एशिया में चीन, हांगकांग, जापान, सिंगापुर, दक्षिण कोरिया तथा ताइवान के बाजारों में 0.15 प्रतिशत से 0.91 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गयी. शुरुआती कारोबार में यूरोपीय बाजारों में भी कारोबारी की धारणा कमजोर रही. घरेलू बाजार में सेंसेक्स के तीस शेयरों में गिरावट दर्ज की गयी जबकि 5 लाभ में रहे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें