24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

नेकी व मिल्लत का पैगाम लाती है ईद

* जिले में ईद उल फितर का त्योहार हर्षोल्लास के साथ मनायी गयी सिमडेगा : जिले में ईद उल फितर का त्योहार हर्षोल्लास के साथ मनाया गया. मुसलिम धर्मावलंबियों ने ईद की नमाज अदा करने के बाद एक–दूसरे के गले मिल कर ईद की बधाई दी. शहरी क्षेत्र के जामा मसजिद, मदीना मसजिद, रजा मसजिद, […]

* जिले में ईद उल फितर का त्योहार हर्षोल्लास के साथ मनायी गयी

सिमडेगा : जिले में ईद उल फितर का त्योहार हर्षोल्लास के साथ मनाया गया. मुसलिम धर्मावलंबियों ने ईद की नमाज अदा करने के बाद एकदूसरे के गले मिल कर ईद की बधाई दी. शहरी क्षेत्र के जामा मसजिद, मदीना मसजिद, रजा मसजिद, मसजिद बेलाल खैरनटोली, मक्का मसजिद, ईदगाह मुहल्ला, मसजिद फातिमतज्जोहर खैरनटोली में सामूहिक रूप से ईद की नमाज अदा की गयी.

नमाज के दौरान मौलाना ने खुतबा पढ़ा, जिसे उपस्थित लोगों ने काफी तवज्जो के साथ सुना. नमाज के बाद अमनचैन की दुआ मांगी गयी. मदीना मसजिद में नमाज के दौरान मौलाना अशरफ अली ने कहा कि ईद का मतलब है खुशी. खुशी के इस दिन को हर्षोल्लास के साथ मनायें.

आपसी रंजिश भुला कर सभी को गले लगायें. मौलाना अशरफ ने कहा कि पूरे माह रोजा रखने के बाद तोहफे के तौर पर अल्लाह ने ईद का पर्व दिया है. रोजेदारों के लिए ईद काफी मसर्रत का दिन होता है. उन्होंने यह भी कहा कि ईद के दिन यह संकल्प लेने की जरूरत है कि आगे की जिंदगी हम अल्लाह के हुक्मों रसूल के तरीके के मुताबिक गुजारेंगे.

* कब्रिस्तान में फातिहा पढ़ी गयी

ईद की नमाज के बाद सभी लोग कब्रिस्तान गये तथा फातिहा पढ़ कर अपने पूर्वजों के लिए अल्लाह से दुआएं मांगी. ईद की नमाज के बाद कब्रिस्तान में लोगों की काफी भीड़ देखी गयी.

* सुरक्षा के थे पुख्ता इंतजाम

एसपी असीम विक्रांत मिंज के निर्देश पर नमाज के दौरान सभी मसजिदों की समीप सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गये थे. मसजिदों के समक्ष पुलिस पदाधिकारी जवानों की तैनाती की गयी थी.

विधिव्यवस्था बनाये रखने में पुलिस इंस्पेक्टर विवेकानंद झा, सतनजीव झा, थाना प्रभारी परमेश्वर प्रसाद ने अहम भूमिका निभायी. ग्रामीण क्षेत्रों में भी ईद की नमाज के दौरान विधिव्यवस्था बनाये रखने के लिए पुलिस पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गयी थी.

* बच्चों में था उत्साह

ईद के मौके पर बच्चों में काफी उत्साह देखा गया. बच्चों सहित बड़े भी नये कपड़े पहन कर ईद की नमाज पढ़ने विभिन्न मसजिदों में पहुंचे थे. बच्चे रंगबिरंगे कपड़े में प्रफुल्लित नजर रहे थे. नमाज के बाद लोग अपने दोस्तों रिश्तेदारों के घर गये. ईद की मुबारकवाद दी सेवई तथा अन्य पकवान का आनंद उठाया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें