28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Weather Forecast Update: पंजाब में पराली जलाना जारी, प्रदूषण की मार से दिल्ली बेहाल

Weather Forecast Update Today: दिल्ली की वायु गुणवत्ता खराब नजर आ रही है. जहां दिल्ली-यूपी सहित देश के कई राज्यों के लोग सर्दियों का इंतजार कर रहे हैं. वहीं, कई राज्यों में गुलाबी ठंड लगने लगी है. पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी से ठंड लोगों को लगने लगी है. इधर, पुडुचेरी में 4 और 5 नवंबर को भारी बारिश की चेतावनी जारी की गयी है. इधर बारिश की चेतावनी के बाद स्कूल को बंद कर दिया गया है. केरल के तीन जिलों के लिए ‘ऑरेंज अलर्ट' जारी किया गया है.पढ़िए आज के मौसम का हाल यहां

लाइव अपडेट

प्रदूषण हर जगह का मुद्दा- पुरी

दिल्ली में प्रदूषन को लेकर केंद्रीय मंत्री एचएस पुरी ने कहा कि प्रदूषण हर जगह एक मुद्दा है. उन्होंने कहा कि कुछ जिम्मेदारियां हैं जो एक चुनी हुई सरकार को निभानी होती हैं. खासकर पंजाब में जहां पराली जलाने की घटना सामने आ रही है.

जारी है पराली जलाना 

दिल्ली-एनसीआर में गंभीर वायु प्रदूषण के बीच पंजाब के अमृतसर में पराली जलाना जारी है. बता दें, शुक्रवार को सुबह साढ़े नौ बजे तक दिल्ली में वायु प्रदूषण 426 था. जो की गंभीर श्रेणी का है.

प्रदूषण के कारण बढ़ी एयर प्यूरीफायर की बिक्री

दिल्ली में प्रदूषण की बढ़ती समस्या के कारण एयर प्यूरीफायर की मांग काफी बढ़ गई है. दिल्ली में एयर प्यूरीफायर की बिक्री भी तेजी से हो रही है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के जारी आंकड़ों के मुताबिक, दिल्ली का समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) आज यानी शुक्रवार को सुबह साढ़े नौ बजे तक 426 था. जो की गंभीर श्रेणी का है.

अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक रहने की उम्मीद

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के मुताबिक, दिल्ली का समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 9.30 बजे 426 रहा. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि सुबह 8.30 बजे सापेक्षिक आर्द्रता 92 प्रतिशत थी. आईएमडी के अनुसार, शुक्रवार को अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 31.3 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है.

दिल्ली में प्रदूष्ण की मार, सरकारी दफ्तरों में वर्क फ्रॉम होम

दिल्ली में सरकारी दफ्तरों में वर्क फ्रॉम होम के आदेश जारी करने का काम किया है. आदेश के अनुसार 50 फीसदी कर्मचारी वर्क फ्रॉम होम करेंगे. जबकि निजी दफ्तरों में भी 50 प्रतिशत घर से काम करने की बात कही गयी है.

दिल्ली का न्यूनतम तापमान 16.5 डिग्री सेल्सियस

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में शुक्रवार को वायु गुणवत्ता 'गंभीर' श्रेणी में दर्ज की गयी है, जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 16.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है.

प्रदूषण से जुड़ी जनहित याचिका पर न्यायलय 10 नवंबर को करेगा सुनवाई

सुप्रीम कोर्ट शुक्रवार को दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में बढ़ते वायु प्रदूषण को रोकने के लिए पराली जलाने पर नए दिशा-निर्देश जारी करने की मांग वाली एक जनहित याचिका (पीआईएल) को सुनवाई के लिए 10 नवंबर को सूचीबद्ध करने पर सहमत हो गया.

वायु प्रदूषण के लिए दिल्ली सरकार या पंजाब सरकार पूरी तरह से जिम्मेदार नहीं

सीएम अरविंद केजरीवाल ने पंजाब के सीएम भगवंत मान के साथ प्रेस कॉन्फ्रेंस की. इसमें उन्होंने कहा कि वायु प्रदूषण उत्तर भारत की समस्या है. इसके लिए आप, दिल्ली सरकार या पंजाब सरकार पूरी तरह से जिम्मेदार नहीं हैं. अभी दोषारोपण का समय नहीं है.

पुंछ जिले में भूस्खलन में तीन घायल

जम्मू-कश्मीर के पुंछ जिले में शुक्रवार को भूस्खलन के बाद एक घर के ऊपर बड़े-बड़े पत्थर गिरने से तीन लोग घायल हो गये. अधिकारियों ने बताया कि उक्त घटना सुबह पांच बजकर 50 मिनट के आसपास डीकेजी रोड पर बफलियाज के दूनेर इलाके में हुई. भारतीय सेना की 48 राष्ट्रीय राइफल्स और पुलिस ने स्थानीय लोगों की मदद से तुरंत बचाव अभियान शुरू किया.

तमिलनाडु के कई इलाकों में भारी बारिश

तमिलनाडु के कई इलाकों में भारी बारिश का दौर जारी है जिसे देखते हुए चेन्नई समेत कई जिलों में स्कूल बंद कर दिये गये हैं.

गाज़ियाबाद में आज सुबह धुंध छाई

उत्तर प्रदेश के गाज़ियाबाद में वायु गुणवत्ता गंभीर श्रेणी में बनी हुई है. इस कारण पूरे गाज़ियाबाद में आज सुबह धुंध छाई रही.

AQI गंभीर श्रेणी में

सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR) के अनुसार दिल्ली विश्वविद्यालय क्षेत्र में AQI 563 (गंभीर) श्रेणी में है, एयरपोर्ट (T3) क्षेत्र में AQI 489 (गंभीर) श्रेणी में, गुरुग्राम में AQI 539(गंभीर) श्रेणी में और नोएडा में AQI 562 (गंभीर) श्रेणी में है.

एयर क्वालिटी गंभीर होने की वजह से धुंध

देश की राजधानी दिल्ली में एयर क्वालिटी गंभीर होने की वजह से धुंध है. कुछ तस्वीरें आनंद विहार क्षेत्र से आयीं हैं. सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR) के अनुसार दिल्ली में एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 472 (गंभीर) श्रेणी में है.

केरल में ‘ऑरेंज अलर्ट' जारी

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने केरल के तीन दक्षिणी जिलों के लिए ‘ऑरेंज अलर्ट' जारी किया जो छह से 20 सेंटीमीटर तक की भारी वर्षा होने का संकेत देता है. विभाग ने एक बयान में कहा कि पथनमथिट्टा और इडुक्की जिलों में कुछ स्थानों पर भारी वर्षा (24 घंटे में 12-20 सेंटीमीटर) होने की आशंका है. इसी तरह पथनमथिट्टा और इडुक्की जिलों के साथ ही कोट्टायम जिले में भारी वर्षा होने का अनुमान है.

चक्रवातीय परिसंचरण की स्थिति

मौसम विभाग के बयान में कहा गया है कि दक्षिण तमिलनाडु और उसके आसपास के क्षेत्र में चक्रवातीय परिसंचरण की स्थिति बनने के कारण अगले पांच दिनों में ज्यादातर स्थानों पर वर्षा या गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं. केरल में उत्तरपूर्व मानसून सक्रिय है तथा पिछले 24 घंटे में केरल में ज्यादातर स्थानों पर तथा लक्षद्वीप में कुछ स्थानों पर वर्षा हुई है.

दिल्ली-एनसीआर का हाल बेहाल

दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) के ऊपर फैली स्मॉग की मोटी परत के बीच यहां के स्कूलों ने बच्चों के हित में कई कदम उठाये हैं जिनमें बाहरी गतिविधियों पर रोक लगाना और कक्षा में श्वसन अभ्यास कराना शामिल है. कई विद्यालयों ने पढ़ाई बंद करने से इनकार किया है क्योंकि इसे शैक्षणिक पठन-पाठन की गति बाधित होगी.

ऑनलाइन क्लास की व्यवस्था

दिल्ली सरकार दिल्ली के स्कूलों को ऑड-ईवन के तहत खोल सकती है. वहीं, नोएडा में 8वीं क्लास तक के बच्चों के लिए ऑनलाइन का ऐलान हो चुका है. फिलहाल 8 नवंबर तक के लिए ऑनलाइन क्लास की व्यवस्था की गई है.

भाषा इनपुट के साथ

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें