25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Weather Forecast: दिल्ली में भारी बारिश, जानें यूपी-बिहार सहित अन्‍य राज्यों का मौसम

Weather Forecast LIVE Update Today: मॉनसूनी बारिश से अचानक आई बाढ़, भूस्खलन और मकान ढहने की घटना में उत्तर के पहाड़ी इलाकों और पूर्व के मैदानी इलाकों में कम से कम 31 लोगों की मौत हो गयी. दिल्ली में बारिश ने लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत दी है. इधर झारखंड में रविवार को भी बारिश की संभावना है. ओडिशा में कम दबाव का एक क्षेत्र बनने से मूसलाधार बारिश होने के कारण बाढ़ की स्थिति पैदा हो गयी. मध्य प्रदेश के चार जिलों में मूसलाधार से अत्सधिक मूसलाधार बारिश का अनुमान है. जानें यूपी-बिहार सहित अन्‍य राज्यों के मौसम का हाल

लाइव अपडेट

दिल्ली में भारी बारिश

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के मध्य हिस्से में रविवार को दोपहर बाद भारी बारिश हुई, जिससे लोगों को गर्मी और उमस से राहत मिली.

उत्तराखंड में भारी बारिश से तबाही, चार लोग बहे

उत्तराखंड के नैनीताल में रविवार को उफनाई नदियों में बहकर चार लोग लापता हो गए जबकि अनेक स्थानों पर हुई भारी बारिश के कारण भूस्खलन होने से कई रास्ते अवरूद्ध हो गए हैं. नैनीताल के जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी शैलेष कुमार ने बताया कि जिले के गरमपानी क्षेत्र के भुजान में कोसी नदी में दो युवक बह गए. इसके अलावा, रानी बाग के पास गौला नदी में भी दो व्यक्तियों बह गये हैं.(भाषा)

भोपाल में जोरदार बारिश

मध्य प्रदेश में जोरदार बारिश हो रही है. भारी बरसात से कई जिले पानी पानी हो चुके हैं. राजधानी भोपाल का भी बुरा हाल है. वहीं, तेज बारिश को देखते हुए भोपाल में जिला शिक्षा अधिकारी ने कल सभी स्कूलों को रखने का ऐलान किया है.

राजधानी दिल्ली में बारिश

देश की राजधानी दिल्ली में बारिश हुई. मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली में आज बादल छाए रहने के साथ हल्की बारिश होगी. वहीं, बारिश के बाद लोगों के तेज उमस भरी गर्मी से राहत मिली है.

ओडिशा में बाढ़ का खतरा

ओडिशा के बालासोर और मयूरभंज के जिला प्रशासन ने सुवर्णरेखा और बैतरणी नदी में बाढ़ से निपटने के लिए निचले इलाकों में बड़े पैमाने पर निकासी अभियान शुरू किया है. अधिकारियों ने कहा कि राज्य पहले से ही लगातार बारिश के कारण महानदी में बाढ़ के प्रभाव से जूझ रहा है, जिससे सात लाख से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं, जिनमें से लगभग पांच लाख अब भी 763 गांवों में फंसे हुए हैं. (भाषा)

इन इलाकों में होगी बारिश

मौसम विभाग के अनुसार, झारखंड, सीमावर्ती ओडिशा व पश्चिम बंगाल के ऊपर बने अति दबाव के क्षेत्र के कारण राजस्‍थान में अगले तीन दिनों (21, 22 व 23 अगस्‍त) में अनेक इलाकों में भारी से अति भारी बारिश होने का अनुमान है. इसके अनुसार, आगामी चौबीस घंटों के दौरान यानी रविवार को राज्‍य के करौली, सवाई माधोपुर, बारां, झालावाड़, कोटा व बूंदी में अति भारी (115 से 205 मिलीमीटर) बारिश होने का 'ऑरेंज अलर्ट' है.

ओडिशा के उत्तरी हिस्सों में भारी बारिश के बाद बाढ़ का खतरा

ओडिशा के उत्तरी हिस्से में भारी बारिश होने के कारण कई नदियों के उफनाने से बाढ़ का खतरा पैदा हो गया है. राज्य महानदी नदी प्रणाली में पहले ही बाढ़ की मार झेल रहा है, जहां 500 गांवों में लगभग 4 लाख लोग फंसे हुए हैं. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि भारी बारिश के कारण गहन दबाव क्षेत्र अगले 24 घंटों तक सक्रिय रहेगा और धीरे-धीरे कमजोर होगा.

दिल्ली में सुबह उमस भरी रही

दिल्ली में रविवार की सुबह उमस भरी रही और न्यूनतम तापमान 26.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि रविवार सुबह साढ़े आठ बजे सापेक्ष आर्द्रता 83 प्रतिशत रही.

जयपुर सहित अनेक हिस्सों में भारी बारिश की चेतावनी

नए मौसमी बदलाव के चलते अगले चौबीस घंटों में जयपुर सहित राजस्थान के अनेक जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. साथ ही राज्‍य के कम से कम 19 जिलों में अगले तीन दिनों में अति भारी बारिश के अनुमान के साथ ही ‘ऑरेंज अलर्ट' जारी किया गया है.

बक्सर में गंगा का जलस्तर बढ़ा

बिहार के बक्सर जिले में गंगा नदी के जलस्तर में अचानक आयी उफान से बाढ़ जैसी स्थिति उत्पन्न हो गयी है. गंगा ने अब विकराल रूप धारण कर लिया है. गुरुवार की शाम से जलस्तर बढ़ने की खबर मिलने के बाद अब गंगा चेतावनी बिंदु के पास पहुंच आंखें दिखाना शुरू कर दिया है और जलस्तर में तेजी से हो रही वृद्धि को देखते हुए गंगा के तटवर्ती किनारे रहने वाले अपना आशियाना समेटकर सुरक्षित जगहों पर पहुंचने लगे है.

गहरा दबाव डिप्रेशन में बदला

आईएमडी ने जानकारी दी है कि उत्तर पश्चिमी छत्तीसगढ़, इससे सटे पूर्वोत्तर मध्य प्रदेश और दक्षिण पूर्व यूपी पर गहरा दबाव कमजोर होकर डिप्रेशन में बदल गया.

दिल्ली का अधिकतम तापमान कितना रहेगा

दिल्ली में रविवार को अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 34 और 27 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है.

माता वैष्णो देवी की यात्रा अब फिर से शुरू

भारी बारिश के कारण एहतियात के तौर पर रोकी गई माता वैष्णो देवी की यात्रा अब फिर से शुरू हो गई है. इससे पहले श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने जानकारी दी थी कि भारी बारिश के मद्देनजर एहतियात के तौर पर रात के समय माता वैष्णो देवी मंदिर में श्रद्धालुओं की आवाजाही रोक दी गई है.

मध्‍य प्रदेश में जारी रहेगा बारिश का दौर

मौसम विभाग के भोपाल केंद्र के वरिष्ठ मौसम विज्ञानी वेद प्रकाश सिंह ने कहा कि शुक्रवार शाम से शुरु हुई बारिश का यह सिलसिला मंगलवार तक जारी रहने की संभावना है. विभाग के मुताबिक मध्‍य प्रदेश के बड़े हिस्से में शनिवार को बारिश हुई. इनमें से गुना जिले में सुबह 8.30 बजे से शाम 5.30 बजे तक 44 मिमी बारिश दर्ज की गई. शनिवार को सुबह 8.30 बजे समाप्त हुए 24 घंटों में पूर्वी मध्य प्रदेश के उमरिया जिले में 86 मिमी बारिश हुई.

दिल्ली का मौसम

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के कुछ हिस्सों में शनिवार को बारिश होने से अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री नीचे चला गया. मौसम विभाग ने रविवार को आसमान में सामान्य रूप से बादल छाए रहने के साथ मध्यम स्तर की बारिश की संभावना जताई है.

मध्य प्रदेश में रेड अलर्ट

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने मध्य प्रदेश के चार जिलों में मूसलाधार से अत्सधिक मूसलाधार बारिश का अनुमान जताते हुए ‘रेड अलर्ट' जारी किया है. प्रदेश के बड़े हिस्से में रुक-रुक कर बारिश हो रही है. एक अधिकारी ने बताया कि मौसम विभाग ने नरसिंहपुर, दमोह, सागर और छतरपुर जिलों के लिए 115.6 मिमी या उससे अधिक बारिश की चेतावनी जारी की है और प्रदेश के कुछ हिस्सों में भारी बारिश और बिजली गिरने का अनुमान लगाते हुए ‘ऑरेंज और येलो अलर्ट' जारी किया है.

मध्य प्रदेश और राजस्थान में होगी भारी बारिश

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि रविवार को पश्चिमी मध्य प्रदेश और सोमवार को पूर्वी राजस्थान में भारी बारिश का अनुमान है.

झारखंड में मची तबाही

झारखंड में शुक्रवार की शाम से तेज हवाओं के साथ भारी बारिश हो रही है. इससे सैकड़ों पेड़ एवं बिजली के खंभे उखड़ गये हैं जबकि कई जिलों में निचले इलाके जलमग्न हो गये हैं. एक अधिकारी ने बताया कि पश्चिम सिंहभूम जिले में शनिवार की सुबह मिट्टी की दीवार गिरने की घटना में एक महिला की मौत हो गयी. भारी बारिश के कारण विभिन्न शहरों में लंबे समय तक बिजली की आपूर्ति बाधित रही और लोगों को सड़क जाम का सामना करना पड़ा है, इस कारण सामान्य जन-जीवन अस्तव्यस्त हो गया. रांची स्थित बिरसा मुंडा हवाई अड्डे के अधिकारियों ने बताया कि दोपहर दो बजे तक शनिवार को खराब मौसम के कारण दो उड़ानों को रद्द कर दिया गया.

बारिश की वजह से 31 लोगों की मौत

मॉनसूनी बारिश से अचानक आई बाढ़, भूस्खलन और मकान ढहने की घटना में उत्तर के पहाड़ी इलाकों और पूर्व के मैदानी इलाकों में कम से कम 31 लोगों की मौत हो गयी जिसके बाद देश के एक बड़े हिस्से में जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया. मृतकों में 22 लोग अकेले हिमाचल प्रदेश के हैं. उत्तराखंड और ओडिशा में चार-चार और झारखंड में एक व्यक्ति की मौत हुई है. हिमाचल प्रदेश में पिछले 24 घंटे में भारी बारिश के कारण हुए भूस्खलन, बाढ़ और बादल फटने की घटनाओं में कम से कम 22 लोगों की मौत हो गयी. मरने वालों में आठ एक ही परिवार के हैं.

ट्रेन सेवा बाधित

हिमाचल प्रदेश के मंडी में मनाली-चंडीगढ़ राष्ट्रीय राजमार्ग और शोघी में शिमला-चंडीगढ़ राजमार्ग सहित 743 सड़कों को जलभराव के कारण यातायात के लिए बंद कर दिया गया है. प्रदेश के कांगड़ा में चक्की पुल शनिवार को भारी बारिश के कारण गिर गया, जिससे पठानकोट और जोगिंदरनगर के बीच ट्रेन सेवा बाधित हो गई.

उत्तराखंड में स्कूल बंद

उत्तराखंड में, शनिवार को तड़के बादल फटने की विभिन्न घटना में कम से कम चार लोगों की मौत हो गयी, जबकि 10 लापता हो गए क्योंकि बारिश के कारण तटबंध टूट गये, पुल बह गए, और घरों के अंदर कीचड़ और पानी जमा हो गया. इससे कई गांवों से लोगों को निकालने के लिए मजबूर होना पड़ा. पानी से अधिक नुकसान होने के मद्देनजर परिवहन के हिसाब से कई सड़कों को अवरुद्ध कर दिया गया, जबकि उत्तराखंड के पौड़ी जिले में सभी आंगनवाड़ी केंद्रों और स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया गया.

महानदी नदी का क्षेत्र बाढ़ की चपेट में

बारिश ने पूर्वी भारत के कुछ हिस्सों को भी प्रभावित किया, ओडिशा में पहले से ही महानदी नदी का क्षेत्र बाढ़ की चपेट में है और 500 गांवों में लगभग 4 लाख लोग फंसे हुए हैं. इससे चार लोगों की मौत हुई है जबकि पड़ोसी झारखंड में एक व्यक्ति की मौत हुई है. ओडिशा को और अधिक नुकसान हुआ है और इसके उत्तर में कुछ हिस्सों में शुक्रवार रात से बारिश हो रही है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें