30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Russia Ukraine War: यूक्रेन के न्‍यूक्लियर प्‍लांट पर हमला, लगी आग, दहशत में लोग

Russia Ukraine War Live Updates: रूस और यूक्रेन युद्ध का आज नौवां दिन है. इस बीच पुतिन ने दावा किया कि 3 हजार भारतीयों को बंधक बनाया गया था जिसे रूस की सेना ने रिहा कराने का काम किया. युद्ध का हर अपडेट यहां

लाइव अपडेट

यूक्रेन के न्‍यूक्लियर प्‍लांट पर हमला

युद्ध के नौवें दिन जा खबर आ रही है वो दहशत फैलाने वाली है. न्यूज एजेंसी एसोसिएटेड प्रेस ने यूक्रेन के सरकारी अधिकारी के हवाले से बड़ी खबर दी है. न्यूज एजेंसी की ओर से कहा गया है कि यूरोप के सबसे बड़े परमाणु ऊर्जा केंद्र (Zaporizhzhia Nuclear Power Plant) से धुआं उठता नजर आ रहा है. यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा ने आग लगने के बाद रूसी सैनिकों से यूरोप के सबसे बड़े परमाणु ऊर्जा संयंत्र पर हमला बंद करने की बात कही है.

यूक्रेनी सेना ने 3 हजार भारतीयों को बनाया बंधक

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने यूक्रेन पर बड़ा आरोप लगाया है. उन्होंने कहा है कि यूक्रेन विदेशी नागरिकों को बंधक बना रही है. विदेशियों को बंधक बनाकर उन्हें ढाल के तौर पर यूक्रेन की सेना इस्तेमाल करने में लगी हुई है. पुतिन ने दावा किया कि 3 हजार भारतीयों को बंधक बनाया गया था जिसे रूस की सेना ने रिहा कराने का काम किया. आगे उन्होंने कहा कि चीन के लोगों को भी यूक्रेन ने बंधक बनाया था. पुतिन ने सिक्योरिटी काउंसिल की बैठक के बाद उक्त बातें कही.

यूक्रेन के चेर्निहाइव सिटी पर हमला, 9 लोगों की मौत

रूसी सेना ने आज यूक्रेन के चेर्निहाइव सिटी पर हमला कर दिया. इसमें 9 लोगों की मौत हो गयी है. न्यूज एजेंसी एएफपी ने गवर्नर के हवाले से यह खबर दी है.

वार्ता से ही होगा सभी मुद्दों का समाधान- UNHRC में भारत

संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद की 49वीं बैठक में बारत ने कहा कि रूस-यूक्रेन युद्ध समाप्त होना चाहिए. दो देशों की दुश्मनी भी समाप्त होनी चाहिए. मानव जीवन की कीमत पर किसी समस्या का समाधान नहीं हो सकता. बातचीत और डिप्लोमेसी से ही तमाम समस्याओं का समाधान होना चाहिए.

बेलारूस में रूस-यूक्रेन वार्ता जारी

बेलारूस में रूस और यूक्रेन के प्रतिनिधियों की वार्ता शुरू हो गयी है. रूस के विदेश मंत्री ने कहा है कि वार्ता से समस्या का समाधान होगा. युद्ध का अंत होगा और दोनबास में शांति बाहल होगी. उन्होंने उम्मीद जतायी कि जल्द ही यूक्रेन में लोग शांतिपूर्ण जीवन जी सकेंगे. रूस और यूक्रेन के बीच यह दूसरे दौर की वार्ता है.

यूक्रेन की संसद ने पास किया रूस की संपत्ति जब्त करने का कानून

रूस के साथ 8 दिनों से युद्ध लड़ रहे यूक्रेन की संसद ने बड़ा फैसला किया है. यहां की संसद ने रूस सरकार या रूसी नागरिक की संपत्तियों को जब्त करने संबंधी कानून को बृहस्पतिवार को मंजूरी दे दी.

यूक्रेन को रास्ते पर लाकर ही रहूंगा- पुतिन

पुतिन ने कहा है कि यूक्रेन को रास्ते पर लाकर ही रहूंगा. उसे अपनी सारी सेनों हटानी होंगी. रूस-यूक्रेन के बीच घमासान युद्ध जारी है. दूसरी तरफ, वार्ता की भी कोशिशें चल रही हैं.

यूक्रेन में जन्मे रूसी टाइकून ब्रिटेन में मृत मिले

यूक्रेन में जन्मे रूसी टाइकून मिखाइल वाटफोर्ड ब्रिटेन में अपने 1.8 करोड़ पाउंड के भवन में मृत मिले हैं. उनके एक मित्र ने कहा है कि यूक्रेन पर हुए रूसी हमले से वाटफोर्ड का दिमागी संतुलन प्रभावित हुआ था. हालांकि, उन्होंने कहा कि हमले व वाटफोर्ड की मौत का समय निश्चित तौर पर संयोग नहीं. यूक्रेन पर हमला के बाद जिन रूसी व्यापारियों पर ब्रिटेन ने रोक लगायी थी, उनमें वाटफोर्ड का नाम शामिल नहीं था.

18000 भारतीयों ने यूक्रेन छोड़ा, 6,400 लोग भारत लौटे

यूक्रेन में फंसे 18,000 लोग वहां से निकल चुके हैं. ऑपरेशन गंगा के तहत 30 विमानों से भारत सरकार अपने 6,400 नागरिकों को यूक्रेन से स्वदेश ला चुकी है. अगले 24 घंटे के दौरान लोगों की वापसी सुनिश्चित करने के लिए 18 विमानों का संचालन किया जायेगा. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने यह जानकारी दी है.

रूस- US के बहकावे में फैसले न ले यूक्रेन, जेलेंस्की- हम हमला करेंगे

रूस ने यूक्रेन के राष्ट्रपति से कहा है कि अमेरिका के बहकावे में न आयें. अमेरिका के बहकावे में फैसला लेना बंद करे यूक्रेन. वहीं, यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने कहा है कि अब उनका देश आत्मरक्षा नहीं करेंगे. रूसी सैनिकों पर हमला बोलेंगे.

फ्रांस के राष्ट्रपति ने पुतिन से 90 मिनट तक की बातचीत

फ्रांस के राष्ट्रपति एमानुएल मैक्रों ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से फोन पर बातचीत की. दोनों देशों के राष्ट्रपति के बीच 90 मिनट तक बातचीत हुई. हालांकि, दोनों देशों के राष्ट्राध्यक्षों के बीच क्या बात हुई, इसका पता नहीं चल पाया है.

रूस के सैनिकों को जेलेंस्की ने चेताया

रूस के सैनिकों को यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने चेतावनी दी है कि अगर जीवित रहना चाहते हो, तो वापस लौट जाओ. अगर नहीं लौटे, तो मार दिये जाओगे.

यूक्रेन का दावा: रूस के 9000 सैनिकों, टॉप मेजर जेनरल को मार गिराया

यूक्रेन ने दावा किया है कि उसने रूस के 9,000 सैनिकों को मार गिराया है. साथ ही उसने एक टॉप मेजर जेनरल ऑद्रे को मार गिराने का भी यूक्रेन ने दावा किया है.

खरतनाक हथियारों को नष्ट करे यूक्रेन, रूस ने रखी बड़ी शर्त

रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने यूक्रेन के सामने वार्ता के लिए बड़ी शर्त रख दी है. विदेश मंत्री ने कहा है कि वार्ता शुरू करने से पहले रूस को अपने घातक हथियारों को नष्ट करना होगा. मीडिया रिपोर्ट्स में यह जानकारी दी गयी है.

रूस का SU-30 विमान गिराया गया: यूक्रेन

यूक्रेन की सेना ने दावा किया है कि रूस का SU-30 विमान गिराया गया है.

रूसी सेना का काफिला ध्वस्त

यूक्रेनी सेना लगातार रूस से लड़ रही है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार सुमी क्षेत्र में मौजूद Moskovsky Bobrik गांव के पास एक रूसी सेना के काफिले को ध्वस्त किया गया है जिसकी कुछ तस्वीरें भी सामने आई हैं. इधर यूक्रेन के शहरों में रूस लगातार बमबारी कर रहा है. अब Chernihiv शहर में एक मिसाइल तेल के डिपो पर गिरी है, जिससे वहां आग लग गई है.

तेल डिपो पर रूसी सैनिकों ने किया हमला

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार चेर्निहाइव के तेल डिपो पर रूसी सैनिकों ने हमला किया है. मिसाइल हमले से तेल डिपो में आग लगने की खबर है.

समुद्र के रास्‍ते रूस यूक्रेन पर करेगा बड़ा हमला

रूसी सेना ब्‍लैक सी की ओर आगे बढ़ रही है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार समुद्र के रास्‍ते यूक्रेन पर बड़ा हमला किया जा सकता है. इधर खबर आ रही है कि रूस अबतक यूक्रेन पर हमले कर रहा है. लेकिन उसे अब खुदपर हमले का भी डर शायद सताने लगा है. रिपोर्ट के अनुसार, रूस ने S-400 एयर डिफेंस सिस्टम संग युद्धाभ्यास किया है.

सुप्रीम कोर्ट ने क्या कहा

सुप्रीम कोर्ट ने अटॉर्नी जनरल से रोमानिया सीमा के पास यूक्रेन में फंसे कुछ भारतीय मेडिकल छात्रों को निकालने में मदद करने को कहा है.

खारकीव में भारी गोलाबारी

जैपोरीझी का रास्‍ता पूरी तरह से बंद कर दिया गया है. रूसी सेना ने इस शहर को घेर लिया है. शहर के मेयर ने लोगों से घर में रहने को कहा है. इस बीच खारकीव(kharkiv) से खबर आ रही है कि रूस यहां भारी बमबारी कर रहा है. वहां बच्चों समेत आठ लोगों की मौत हो गई है.

यूक्रेन की राजधानी कीव में धमाकों की गूंज

यूक्रेन की राजधानी कीव में लगातार धमाकों की आवाज सुनी जा रही है. इससे यहां के लोग सहमे हुए हैं. खबरों की मानें तो अब तक इस जंग के बीच 10 लाख से ज्यादा लोगों ने यूक्रेन छोड़ दिया है.

यूक्रेन ने रूस की Saratov यूनिट के 80% सैनिक मार गिराये

यूक्रेन की ओर से दावा किया गया है कि युद्ध में वह रूस को भारी नुकसान पहुंचा रहा है. Ukrinform की रिपोर्ट की मानें तो, Saratov से आई रूसी सेना की यूनिट के 80 फीसदी जवान यूक्रेन के सैनिकों के द्वारा मार गिराये गये हैं. 2 मार्च तक रूस के 5840 जवान मारे गए जिसमें Kamyshin यूनिट के 70 फीसदी और Saratov यूनिट के 80 फीसदी जवान शामिल हैं. यूक्रेन ने दावा किया है कि रूस के 30 विमान, 31 हेलीकॉप्टर, 211 टैंक, 862 पैदल सेना से लड़ने वाले वाहन, 2 नावें उनके द्वारा नष्ट कर दिये गये हैं.

पीएम मोदी विश्‍व के इन नेताओं से करेंगे बात

विदेश मंत्रालय की ओर से जानकारी दी गई है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Pm Narendra Modi) आज अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइउन, ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन और जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा के साथ क्वाड लीडर्स की वर्चुअल बैठक में हिस्सा लेंगे.

अमेरिका के इशारे पर चल रहा है जेलेंस्‍की

रूस और यूक्रेन के बीच दूसरे दौर की बातचीत के लिए यूक्रेनी डेलिगेशन रवाना हो चुका है. इस बीच रूस का बड़ा बयान सामने आया है. रूस की ओर से कहा गया है कि जेलेंस्‍की ने अपने देश से झूठ बोला है. जेलेंस्‍की ने अपने देश को युद्ध में झोंकने का काम किया. रूसी विदेश मंत्री लावरोव ने कहा कि जेलेंस्‍की अमेरिका के इशारे पर चल रहा है.

किसी भारतीय छात्र को बंधक बनाने को लेकर कोई खबर नहीं मिली

विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि यूक्रेन में भारतीय दूतावास अपने नागरिकों से सतत सम्पर्क बनाये हुए है और किसी छात्र के बंधक बनाए जाने की स्थिति का सामना करने जैसी कोई रिपोर्ट प्राप्त नहीं हुई है. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने यूक्रेन में भारतीय छात्रों को बंधक बनाये जाने की खबरों को लेकर मीडिया के सवालों पर यह बात कही.

यूक्रेन की सेना को मिला अमेरिका का साथ

यूक्रेन की सेना को अमेरिका का साथ मिला है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार US ने यूक्रेन को 200 स्टिंगर मिसाइल्स भेजी है.

यूक्रेन में अबतक 752 लोगों की जान गई

संयुक्त राष्ट्र के अनुसार रूस के हमले में यूक्रेन में अबतक 752 आम लोगों की मौत हुई है. बताया जा रहा है कि यह आंकड़ा 1 मार्च तक का है.

कीव में दो जोरदार धमाके

यूक्रेन की राजधानी कीव में बीती रात दो जोरदार धमाके किये गये. 15 शहरों पर रूस के हवाई हमलों का अलर्ट जारी किया गया है. कीव में बार बार हवाई हमलों का अलर्ट जारी हो रहा है.

क्‍या कहा किरण रिजिजू ने छात्रों से

केंद्रीय मंत्री किरण रिजिजू(Kiren Rijiju) ने बताया है कि हर भारतीय को हम यूक्रेन से लेकर आएंगे लेकिन वहां के हालात बहुत खराब हैं. वहां गोलीबारी जारी है. कुछ वीडियो सोशल मीडिया में वायरल हो रहे हैं लेकिन हमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साफ कहा है कि सभी भारतीयों को स्‍वदेश लेकर आना है. हम उसमें लगे हुए हैं. वहां जारी गोलाबारी चुनौती है. हमारे एम्‍बेसी के लोग लगे हुए हैं लेकिन गोलाबारी के बीच लोगों को निकालने में उनको दिक्‍कत आ रही है. केंद्रीय मंत्री ने आगे भारत पहुंचे छात्रों से कहा कि आप अपने घर में और लोगों को बताएं कि वहां के हालात कितने खराब हैं और वहां से लोगों को निकालने में हमारे एम्‍बेसी के लोगों को क्‍या दिक्कत आ रही है.

किरण रिजिजू ने बताया

केंद्रीय मंत्री किरण रिजिजू ने बताया है कि क्यों छात्रों को निकालना मुश्किल हो रहा है. इस संबंध में उन्होंने अपने ट्विटर वॉल पर एक वीडियो साझा किया है.

रूस के खिलाफ लामबंद हुआ विश्व, यूक्रेन में हमले तेज

रूस के खिलाफ लामबंद होते हुए बुधवार को संयुक्त राष्ट्र में अधिकतर देशों ने उससे यूक्रेन से बाहर निकलने की मांग की. रूसी सेना ने यूक्रेन के दूसरे सबसे बड़े शहर में बमबारी फिर शुरू कर दी है और इससे देश की राजधानी पर खतरा बढ़ गया है. रूस ने उसके प्रमुख रणनीतिक बंदरगाहों को भी घेर लिया है. रूस का कहना है कि पिछले सप्ताह शुरू हुई सैन्य कार्रवाई में अभी तक करीब उसके 500 सैनिक मारे गए हैं और लगभग 1,600 जवान घायल हुए हैं.

स्कूल के बेसमेंट में 8 बच्चे फंसे हुए हैं

यूक्रेन के अलग-अलग शहरों में आठवें दिन भी रूस की बमबारी जारी है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार खारकीव के साथ-साथ Severodonetsk शहर में भी बमबारी रूसी सेना कर रही है. खबरों की मानें तो एक kindergarten स्कूल के बेसमेंट में 10 लोग फंस गए हैं. इसमें 8 बच्चे भी शामिल हैं.

एक और शहर पर रूसी सेना ने किया कब्जा

रूसी सेना की ओर से दावा किया गया है कि यूक्रेन के Kherson शहर पर उनका कब्जा हो चुका है. वहीं दूसरी तरफ यूक्रेन का दावा है कि उसके द्वारा 2 मार्च को रूस के 3 प्लेन और 2 हेलिकॉप्टर को मार गिराया गया है.

यूक्रेन में फंसे 183 भारतीय नागरिकों को बुडापेस्ट से लेकर विशेष विमान मुंबई पहुंचा

युद्धग्रस्त यूक्रेन में फंसे 183 यात्रियों को हंगरी की राजधानी बुडापेस्ट से लेकर एक विशेष विमान आज सुबह मुंबई पहुंचा. इन यात्रियों में एक नवजात भी शामिल है. केन्द्रीय मंत्री रावसाहेब दानवे ने मुंबई पहुंची तीसरी निकासी उड़ान में सवार लोगों का हवाई अड्डे पर स्वागत किया.

राष्ट्रपति जेलेंस्की ने नहीं मानी है हार

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की ने यूक्रेन की जनता के नाम संदेश जारी किया है. उन्होंने कहा है कि सभी घुसपैठियों को समझना चाहिए उनको यहां कुछ नहीं मिलने वाला है. किसी को जीत हासिल नहीं होने वाली है. चाहे वे ज्यादा उपकरणों और लोगों के साथ आ हमारे देश आ जाएं. इससे कुछ नहीं बदलने वाला है. वे हर जगह हारेंगे.

यूक्रेन का दावा- Kherson में जंग जारी

आपको बता दें कि रूस ने Kherson शहर पर कब्जे का दावा किया था. अब यूक्रेन की सरकार की ओर से दावा किया है कि Kherson में जंग जारी है.

बांग्लादेश का जहाज रूसी मिसाइल की चपेट में, एक की गई जान

यूक्रेनी पोर्ट पर मौजूद बांग्लादेशी जहाज के भी रूसी मिसाइल अटैक की चपेट में आने की खबर है. यूक्रेनी मीडिया की मानें तो, इसमें एक क्रू मेंबर की भी मौत हो गई है जो कि बांग्लादेश का निवासी था. इस शिप का नाम BANGLAR SAMRIDDHU बताया जा रहा है.

कीव पर रूस ने बड़ा हवाई हमला किया

यूक्रेन की राजधानी कीव पर रूस की ओर से बड़ा हवाई हमला किया गया है. इसमें यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय के पास धमाके हुए हैं. इसके साथ ही रूस ने यूक्रेन के दो पोर्ट्स को घेर लिया है.

तीसरा विश्व युद्ध हुआ तो परमाणु युद्ध होगा : रूस

रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने बुधवार को चेतावनी दी यदि कि तीसरा विश्व युद्ध होता है, तो यह परमाणु युद्ध होगा, जो विनाशकारी होगा. उन्होंने कहा कि रूस दूसरे दौर की वार्ता के लिए तैयार है.

रूस चुकायेगा हमले की कीमत : अमेरिका

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि अमेरिका रूस द्वारा पेश की गयीं चुनौतियों का सामना करने को तैयार है. रूसी राष्ट्रपति को तानाशाह करार देते हुए कहा कि उन्हें कीमत चुकानी होगी.

इतिहास को मिटाने की हो रही कोशिश : यूक्रेन

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने कहा कि हमारे धार्मिक स्थलों को खतरा हो रहा है. रूसी सैनिकों के पास हमारे इतिहास, हमारे देश और हम सभी को मिटाने का आदेश है.

800 लोगों को लेकर आज लौटेगा वायुसेना का विमान

भारतीय वायुसेना के चार सी-17 विमान यूक्रेन से करीब 800 लोगों को लेकर गुरुवार को हिंडन एयरबेस पहुंचेंगे. भारत यूक्रेन के पड़ोसियों जैसे रोमानिया, हंगरी और पोलैंड से विशेष उड़ानों के माध्यम से अपने नागरिकों को निकाल रहा है. इस बीच, विदेश मंत्रालय ने कहा कि ऑपरेशन गंगा अभियान के तहत यूक्रेन सीमा से अब तक 17,000 भारतीय निकल गये हैं. इस बीच, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को उच्चस्तरीय बैठक की.

पीएम मोदी बोले- सभी भारतीयों की होगी वापसी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि यह भारत का बढ़ता सामर्थ्य ही है कि हम यूक्रेन में फंसे हमारे देश के नागरिकों को वहां से सुरक्षित निकालने के लिए इतना बड़ा अभियान चला रहे हैं. विश्वास दिलाया कि सरकार नागरिकों की सुरक्षित वापसी के लिए कोई कसर बाकी नहीं छोड़ेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें