23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Weather Forecast Updates: मौसम फिर लेगा करवट, झारखंड-बिहार-दिल्ली में बारिश, जानें आज का मौसम

Weather Forecast LIVE Updates: दिल्ली-एनसीआर में पिछले कुछ दिनों से दिन में धूप निकल रही है जिसकी वजह से ठंड से राहत मिली है. हालांकि फिर मौसम एक बार करवट लेने के आसार हैं. झारखंड-बिहार और यूपी में बारिश की संभावना बनी हुई हैं. जानें आज का मौसम कैसा रहने की संभावना है.

लाइव अपडेट

श्रीनगर में बारिश होने की संभावना

श्रीनगर में बारिश होने की संभावना नजर आ रही है. मौसम विभाग की मानें तो यहां बादल छाए रहेंगे और बारिश हो सकती है.

19 फरवरी से छाये रहेंगे बादल

राजस्थान में आज (17 फरवरी) एक पश्चिमी विक्षोभ बन रहा है. इसका असर झारखंड में भी दिखेगा. 19 फरवरी से इसका असर झारखंड में दिख सकता है. 19 फरवरी को झारखंड में बादल छाये रह सकते हैं. 20 से 22 फरवरी तक राज्य के उत्तर पश्चिमी (पलामू, गढ़वा, चतरा, कोडरमा, लातेहार और लोहरदगा), दक्षिणी (पूर्वी सिंहभूम, पश्चिमी सिंहभूम, सिमडेगा, सरायकेला-खरसावां) तथा मध्य (रांची, बोकारो, दुमका, हजारीबाग, खूंटी व रामगढ़) में कहीं-कहीं हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है.

आसमान मुख्य रूप से साफ रहेगा

मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बताया कि दिल्ली में आज सुबह साढ़े आठ बजे सापेक्ष आर्द्रता 86 प्रतिशत दर्ज की गई. मौसम वैज्ञानिकों ने पूर्वानुमान जताया है कि दिन में आसमान मुख्य रूप से साफ रहेगा और अधिकतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस पहुंचने की संभावना है.

यहां भी बारिश

पश्चिम बंगाल, सिक्किम जैसे राज्यों में भी हल्की बारिश होने का अनुमान मौसम विभाग ने जताया है.

यहां तीन दिनों तक भारी बारिश

मौसम विभाग ने बताया है कि अंडमान और निकोबार में भी तीन दिनों तक भारी बारिश के आसार नजर आ रहे हैं.

दिल्ली में न्यूनतम तापमान 10.2 डिग्री सेल्सियस रहा

राष्ट्रीय राजधानी में गुरुवार की सुबह न्यूनतम तापमान 10.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम के औसत तापमान से एक डिग्री कम है.

न्यूनतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियस

मौसम विभाग के अनुसार, राजधानी दिल्ली का न्यूनतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियस रह सकता है, वहीं अधिकतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है.

वेस्टर्न डिस्टर्बेंस की वजह से बारिश और बर्फबारी

वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के कारण जम्मू कश्मीर, लद्दाख आदि इलाकों में अगले पांच दिनों तक बारिश और बर्फबारी के आसार हैं.

लक्षद्वीप में भी हल्की बारिश का अनुमान

अगले दो दिनों तक लक्षद्वीप में भी हल्की बारिश का अनुमान मौसम विभाग ने जताया है.

यहां होगी बारिश

मौसम विभाग की मानें तो, अगले पांच दिनों तक तमिलनाडु के कुछ इलाकों और केरल में हल्की से मध्यम बारिश(rain) हो सकती है.

पश्चिमी विक्षोभ का असर

17 फरवरी को पश्चिमी विक्षोभ के उत्तर भारत में प्रवेश करते ही पूरे प्रदेश में मौसम बदल जायेगा, ऐसा मौसम विज्ञानियों का अनुमान है.

दिल्ली में सुबह धूप खिली

दिल्ली में गुरुवार की सुबह धूप खिली नजर आ रही है. दिल्ली के अलग-अलग हिस्सों में सुबह हल्का कोहरा रहा, जबकि अधिकतर इलाकों में आसमान साफ रहने का अनुमान है. मौसम विभाग ने अगले पांच दिन में उत्तर पश्चिमी भारत के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान में "कोई महत्वपूर्ण बदलाव नहीं" होने की भविष्यवाणी की है.

झारखंड में आज होगी बारिश

झारखंड में एक बार फिर से मौसम का मिजाज बदल सकता है. दरअसल झारखंड के कई जिलों में गुरुवार को तेज गर्जन के साथ हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग की मानें तो गुरुवार को राजधानी रांची समेत हजारीबाग, खूंटी, बोकारो, जमशेदपुर, लोहरदगा, रामगढ़ समेत अन्य इलाकों में आंशिक रूप से बादल छाए रह सकते हैं. इन इलाकों में बादल बनने के बाद बारिश के आसार हैं.

बिहार काम मौसम

उत्तर की ओर से आने वाली हवा का प्रभाव बिहार के ऊपर नजर आ रहा है जिसकी गति 8-10 किमी प्रतिघंटा है. इसके प्रभाव से अगले चार दिनों तक प्रदेश में मौसम शुष्क रहेगा. लेकिन उसके बाद 20 फरवरी को दक्षिण पूर्व भाग के भागलपुर, बांका, जमुई, मुंगेर, खगडिय़ा के अलग-अलग स्थानों पर हल्के से मध्यम स्तर की बारिश का पूर्वानुमान मौसम विभाग ने व्‍यक्‍त किया है.

यूपी का मौसम

यूपी के मौसम(Uttar pradesh Weather) पर नजर डालें तो यहां के कई जिलों में बादल छाने के साथ इस सप्ताह हल्की से मध्‍यम बारिश की संभावना मौसम विभाग ने व्यक्त की है. बारिश की वजह से थोड़ी ज्यादा सर्दी महसूस लोग करेंगे. हालांकि उसके बाद तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की जाएगी.

मध्य पदेश का मौसम

मध्य प्रदेश के मौसम( Madhya Pradesh Weather) पर नजर डालें तो यहां 17 फरवरी से पश्चिमी विक्षोभ के उत्तर भारत में प्रवेश करने की संभावना मौसम विभाग ने व्‍यक्‍त की है, जिसका असर पूरे प्रदेश के मौसम पर पड़ सकता है. सूबे का मौसम खराब होने की आशंका जताई जा रही है. सूबे के कई इलाकों में गरज-चमक के साथ बारिश भी हो सकती है.

छत्तीसगढ़ का मौसम

छत्तीसगढ़ में मौसम ( छत्तीसगढ़ में मौसम) एक बार फिर करवट लेता नजर आ रहा है. पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से हवा की दिशा बदली है. पूर्व की ओर से आ रही हवाएं बंगाल की खाड़ी से अच्छी-खासी नमी लाने का काम कर रहीं हैं जिसकी वजह से बुधवार को प्रदेश में एक-दो स्थानों पर हल्की बरसात हुई. बारिश का क्षेत्र सरगुजा और बिलासपुर संभाग है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें