22.7 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Weather Forecast Updates: दिल्‍ली-बिहार-झारखंड सहित यहां होगी बारिश, फरवरी में ठंड जारी रहने के आसार

Weather Forecast LIVE Updates: दिल्ली में जनवरी महीने में रिकॉर्ड बारिश के बाद फरवरी महीने की शुरुआत भी बारिश से हो सकती है. इधर बिहार-झारखंड-यूपी सहित देश के अन्‍य राज्‍यों में अभी ठंड से राहत नहीं मिलने जा रही है. जानें आज का मौसम कैसा रहने की संभावना है.

लाइव अपडेट

फरवरी में ठंड जारी रहने के आसार, पंजाब-हरियाणा में सामान्य से ज्यादा बारिश संभव

फरवरी में देश के ज्यादातर हिस्सों में सामान्य से कम तापमान रहने के आसार हैं, जबकि पंजाब और हरियाणा में समान्य से ज्यादा बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने सोमवार को जानकारी देते हुए कहा कि फरवरी के लिए वर्षा और तापमान के भारत मौसम विज्ञान विभाग के मासिक अनुमान के अनुसार, पंजाब और हरियाणा के ज्यादातर हिस्सों को छोड़कर, जहां सामान्य से अधिक बारिश होने की संभावना है, वहीं उत्तर भारत के अधिकांश हिस्सों में सामान्य या सामान्य से कम बारिश हो सकती है.

जम्मू-कश्मीर में कुछ स्थानों पर अगले 24 घंटे में बारिश या बर्फबारी के आसार

अधिकारियों ने बताया कि जम्मू-कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में तापामन शून्य से नीचे 1.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जहां एक दिन पहले तापमान शून्य से नीचे 2.3 डिग्री सेल्सियस था. वहीं दक्षिण कश्मीर के कोकेरनाग में न्यूनतम तापमान 2.2 डिग्री सेल्सियस और उत्तरी कश्मीर के कुपवाड़ा में तापमान 0.6 डिग्री सेल्सियस रहा. मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, अगले 24 घंटे में कुछ स्थानों पर बारिश या बर्फबारी हो सकती है.

कश्मीर घाटी के अधिकतर स्थानों पर भीषण ठंड से लोगों को मिली राहत

कश्मीर में 40 दिन के 'चिल्लई कलां' का दौर समाप्त होने के साथ ही घाटी में अधिकतर स्थानों पर लोगों को ठंड से राहत मिली और तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई. अधिकारियों ने बताया कि रविवार की रात को घाटी में तापमान जमाव बिंदु से नीचे रहा. कश्मीर में 40 दिनों के 'चिल्लई कलां' का दौर 21 दिसंबर से शुरू हुआ था. इस दौरान क्षेत्र में कड़ाके की ठंड पड़ती है और तापमान में भी काफी गिरावट दर्ज की जाती है, जिससे यहां की प्रसिद्ध डल झील के साथ-साथ घाटी के कई हिस्सों में पानी की आपूर्ति लाइन सहित जलाशय जम जाते हैं.

छत्तीसगढ़ में ठंड का कहर जारी, अभी राहत मिलने के आसार नहीं

उत्तरखंड में आज मौसम शुष्क रहने की संभावना है. प्रदेश में न्यूनतम और अधिकतम तापमान में थोड़ी बढ़ोतरी होने के आसार है. 2 फरवरी को प्रदेश में न्यूनतम तापमान में अचानक उछाल आने का भी मौसम विभाग की चेतावनी है. वहीं, सामने आ रही जानकारी के मुताबिक, अभी ठंड से बहुत ज्यादा राहत मिलने की संभावना नहीं है.

राजस्थान में न्यूनतम तापमान में मामूली बढ़ोतरी

राजस्थान के कुछ हिस्सों में रात के तापमान में मामूली बढ़ोतरी से लोगों को राहत मिली है. विभाग के अनुसार राज्य के अधिकांश क्षेत्रों में शीत लहर का असर समाप्त हो गया है और अगले 48 घंटों के दौरान मौसम की स्थिति ऐसी ही रहेगी.

भोपाल में आज न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस

भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक, मध्‍य प्रदेश की राजधानी भोपाल में आज न्यूनतम तापमान 10  डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. जबकि अधिकतम तापमान 27 तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रह सकता है.

शीतलहर की चेतावनी के साथ येलो अलर्ट

मध्‍य प्रदेश में न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. इस वजह से मौसम विभाग ने कई जिलों में शीतलहर की चेतावनी के साथ येलो अलर्ट जारी किया है.

मौसम शुष्क रहने की संभावना

उत्तरी कश्मीर में मशहूर पर्यटक स्थल गुलमर्ग में पारा शून्य से 7.4 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. दक्षिण कश्मीर में पर्यटक स्थल पहलगाम में बीती रात तापमान शून्य से 7 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा, जो उससे पहले की रात शून्य से 2.8 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा था. काजीगुंड में न्यूनतम तापमान शून्य से 3.2 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया जबकि नजदीकी दक्षिण कश्मीर के कोकेरनाग शहर में यह शून्य से 2.8 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा. उत्तरी कश्मीर के कुपवाड़ा में पारा शून्य से 2.4 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. मौसम कार्यालय ने कहा है कि अगले 24 घंटों में मौसम शुष्क रहने की संभावना है. सोमवार को कुछ इलाकों में बारिश या बर्फबारी होने का अनुमान है.

दिल्ली का आसमान साफ रहने का अनुमान

मौसम विभाग के मुताबिक, सोमवार को दिल्ली का आसमान साफ रहने का अनुमान है. हालांकि सुबह के वक्त धुंध छाई रह सकती है. आज यहां 25-30 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से तेज़ हवाएं चल सकती हैं. वहीं न्यूनतम तापमान आठ डिग्री तो अधिकतम पारा 23 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है.

हल्की बारिश के साथ हिमपात की भी संभावना

मौसम पूर्वानुमान के अनुसार, अगले 24 घंटों के दौरान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख, जम्मू कश्मीर और हिमाचल प्रदेश के ऊपरी इलाकों में हल्की बारिश के साथ हिमपात की भी संभावना है.

ठंड बढ़ने के आसार

पंजाब, पश्चिमी मध्य प्रदेश के दक्षिणी हिस्सों, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और ओडिशा में शीतलहर का प्रकोप अभी भी जारी है. मौसम विभाग की मानें तो, अगले 24 घंटों के दौरान उत्तराखंड, बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में फिर ठंड बढ़ने के आसार हैं.

2 से 4 फरवरी तक बिहार, यूपी समेत कई राज्यों में होगी बारिश

मौसम विभाग ने जो पूर्वानुमान जारी किया है, जिसके अनुसार आज के बाद अगले 24 घंटे के दौरान बिहार, पूर्वी उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) और उत्तराखंड (Uttarakhand) में कुछ जगहों पर शीतलहर जैसी स्थिति बनी रहेगी. मौसम विभाग ने यह भी कहा है कि एक नया पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) का क्षेत्र बन रहा है, जिसके असर से चक्रवाती (Cyclone) क्षेत्र बनेगा और पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में 2 से 4 फरवरी तक बारिश (Rain) होगी.

इन राज्यों में आज के बाद बढ़ेगा शीतलहर का प्रकोप

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कहा है कि पंजाब के साथ-साथ पश्चिमी मध्यप्रदेश के दक्षिणी हिस्से, महाराष्ट्र के विदर्भ, छत्तीसगढ़, ओड़िशा, उत्तरी मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा में आज (31 जनवरी 2022) के बाद अगले 24 घंटे तक कई जगहों पर शीतलहर (Cold Wave) चलेगी.

आईएमडी के आंकड़ों के मुताबिक

आईएमडी के आंकड़ों के मुताबिक, इससे पहले तीन जनवरी 2013 को दिल्ली का अधिकतम तापमान 9.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. राजधानी में इस जनवरी महीने 82.2 मिमी बारिश भी हुई जो 122 साल में जनवरी में सबसे ज्यादा है.

झारखंड का मौसम

कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में हो रही बर्फबारी के कारण उत्तर-पश्चिम से बर्फीली हवा झारखंड में आ रही है. इस कारण धूप के बावजूद लोगों को राहत नहीं मिल रही है. रविवार के बाद इसमें राहत की उम्मीद है.

राजस्थान के कई इलाकों में सर्दी का दौर जारी

राजस्थान के कई इलाकों में कड़ाके की सर्दी पड़ रही है और बीती शनिवार रात करौली में सबसे कम 2.8 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया है. मौसम विभाग के अनुसार, राज्य के कई इलाकों में रात का तापमान पांच डिग्री से. से छह डिग्री से. के बीच बना रहा. विभाग ने आगामी 48 घंटों के दौरान न्यूनतम तापमान में मामूली वृद्धि के साथ सर्दी से राहत मिलने की संभावना जताई है.

कश्मीर में अगले सप्ताह बारिश या बर्फबारी होने का अनुमान

कश्मीर में अधिकांश स्थानों पर न्यूनतम तापमान गिरकर हिमांक बिंदु से नीचे चला गया है और सोमवार को कुछ स्थानों पर बारिश या हिमपात होने का अनुमान है. मौसम विभाग ने बताया कि शनिवार की रात कश्मीर घाटी में ज्यादातर जगहों पर तापमान में गिरावट दर्ज की गई. जम्मू कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में न्यूनतम तापमान शून्य से 2.3 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया जबकि पिछली रात यह शून्य से 1 डिग्री सेल्सियस नीचे था.

दिल्ली में बारिश

मौसम विभाग की मानें तो दिल्ली में के अलग-अलग इलाकों में बुधवार के बाद तेज हवा के साथ हल्की बारिश हो सकती है. इससे जहां न्यूनतम तापमान में इजाफा होगा, वहीं अधिकतम तापमान में हल्की कमी आने की संभावना है. दिल्ली में रविवार को न्यूनतम तापमान 7.5 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस कम है. वहीं अधिकतम तापमान 22.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें