30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Coronavirus Update Bihar : 16 अप्रैल से सीवान व बेगूसराय समेत इन दो जिलों के 8 हजार गांवों में डोर-टू-डोर स्क्रीनिंग

बिहार में कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच रविवार का दिन रात देने वाला रहा. लेकिन उसके बाद सोमवार को फिर दो कोरोना संक्रमित मरीज मिले हैं. स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार सोमवार को कुल कोरोना संक्रमितों की संख्या 66 रही. वहीं, अबतक 29 पॉजिटिव मरीज स्वस्थ होकर अपने घर भी चले गए. राज्य में अभी तक 6676 सैंपल की जांच की गई है. बता दें कि बिहार में अब तक मात्र एक व्यक्ति की कोरोना के कारण मृत्यु हुई है.

लाइव अपडेट

घर-घर स्क्रीनिंग करायेगी बिहार सरकार

पटना : बिहार सरकार ने कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए चार प्रमुख जिले सीवान, बेगूसराय, नवादा और नालंदा के आठ हजार गांवों के घर-घर स्क्रीनिंग करायेगी. पल्स पोलियों की तर्ज पर इन जिलों में विदेशों से आये और कोरोना पॉजिटिव पाये जाने वाले मरीजों के घर से तीन किलोमीटर की रेडियस के सभी गांव और घरों में कोरोना के लक्षण वाले मरीजों की खोज की जायेगी. देश में पहली बार आरंभ हो रहा यह अभियान 16 अप्रैल से शुरू होगा.

कोरोना वायरस और लॉकडाउन के मसले पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज देश को संबोधित कर ऐलान किया कि तीन मई तक लॉकडाउन रहेगा. उन्होंने लॉकडाउन में ढील के बजाय और सख्ती का संदेश दिया. 20 अप्रैल तक हर थाने, हर जिले, हर राज्य को बारीकी से परखा जाएगा. जो हॉटस्पॉट नहीं बढ़ने देंगे, वहां पर 20 अप्रैल से कुछ जरूरी चीजों में छूट की अनुमती दी जा सकती है. बिहार के 11 जिलों में कोरोना का मामले सामने आये हैं, जिनमें सीवान राज्य का सबसे बड़ा हॉटस्पॉट बन कर उभरा है.

राज्य की स्थिति

मालूम हो कि कतर से लौटे मुंगेर निवासी एक मरीज की मौत इलाज के दौरान 21 मार्च को पटना एम्स में हो गयी थी. कतर से लौटे कोरोना मरीज के संपर्क में 64 व्यक्ति आये थे. इनमें से 55 लोगों के नमूने जांच के लिए आरएमआरआई में भेजे गये थे. इनमें से 11 लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई थी. बिहार में अब तक 7727 कोरोना संदिग्ध नमूनों की जांच की जा चुकी है. वहीं, कोरोना संक्रमित 27 मरीज ठीक हो गये हैं. बिहार के चार जिलों में पिछले सात दिनों में मामला सामने आया है. वहीं पांच जिले ऐसे हैं जहां पांच-पाच कोरोना के मरीज मिले हैं और तीन जिलों में एक-एक मामला सामने आया है.

बिहार में कितने कोरोना हॉटस्पॉट

बिहार में कोरोना संक्रमण के अब तक सिवान में सबसे अधिक 29 मामले, बेगुसराय में आठ, मुंगेर में सात, पटना एवं गया में पांच-पांच, गोपालगंज में तीन, नालंदा और नवादा में तीन तथा सारण, लखीसराय एवं भागलपुर में एक-एक मामला सामने आया हैं. गौरतलब है कि ओमान से लौटे सिवान निवासी एक मरीज के संपर्क में बीते दिनों आने से अब तक 24 लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हो चुकी है.

3 मई तक बढ़ा देशव्यापी लॉकडाउन

कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए किया गया 21 दिन का देशव्यापी लॉकडाउन आज पूरा हो रहा है. इसको लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश को संबोधित किया. अपने संबोधन में पीएम ने कहा कि 3 मई तक हर देशवासी को लॉकडाउन में ही रहना होगा. इस दौरान हमें अनुशासन का उसी तरह पालन करना है, जैसे हम करते आ रहे हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश को संबोधित कर रहे हैं

कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए किया गया 21 दिन का देशव्यापी लॉकडाउन आज पूरा हो रहा है. इसको लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश को संबोधित कर रहे हैं.

पटना में 16 दिनों में नहीं आया कोरोना का एक भी मरीज

पटना में 16 दिनों में का एक भी कोरोना मरीज नहीं मिला है. जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की बैठक डीएम कुमार रवि की अध्यक्षता में सोमवार को हुई. इस दौरान डीएम ने लॉकडाउन व कारोना संक्रमित मरीजों व खाद्य पदार्थों की आपूर्ति को लेकर समीक्षा की. बैठक में उन्होंने आपदा प्रबंधन के अधिकारियों को खाद्य सामग्री, मास्क, सैनिटाइजर आदि के रेट का निर्धारण करने का निर्देश दिया.

राज्य की नौ जेलों से एक हजार कैदी दूसरे जेलों में भेजे गये

कारागारों में किसी भी प्रकार का संक्रमण न फैले इससे बचाव के लिये युद्ध स्तर पर प्रयास किये जा रहे हैं. वायरस से बचाने के लिये जेलों में कैदियों की भीड़ को कम किया जा रहा है. सोमवार को बेऊर, जमुई, औरंगाबाद, सीतामढ़ी, बाढ. , पूर्णिया, भभुआ , छपरा, मधेपुरा जेल से एक हजार कैदियों को उन जेलों में भेजा गया जहां कम कैदी हैं. राज्य की 59 जेलों में करीब 39 हजार 500 कैदी हैं. इन जेलों में 44920 कैदियों को रखने की क्षमता है. नौ जेलों में क्षमता से अधिक कैदी थे. दूसरी जेलों में भेजे गये कैदियों में छोटे मोटे अपराध में सजा काटने वालों की संख्या अधिक है.

दोगुना हुई जुर्माना और वाहन जब्ती की कार्रवाई

पटना में लॉकडाउन में वाहन लेकर बाहर निकलने वालों पर पुलिस अपने शिकंजा का दायरा बढ़ाती जा रही है. वाहन जब्ती और जुर्माना की कार्रवाई दोगुनी हो गयी है. सोमवार को पुलिस ने 2652 वाहनों को जब्त किया. वहीं चार लाख 77 हजार 996 रुपये का जुर्माना लिया. छह बजे तक राज्यभर में 72 एफआइआर दर्ज हुईं. 47 लोगों को गिरफ्तार भी किया गया. लॉक डाउन से रविवार तक एक दिन में हुई कार्रवाई के मुकाबले यह दोगुनी है. रविवार को शाम छह बजे तक राज्यभर में 1771 वाहन जब्त किये गये थे. 29 लाख 57 हजार 600 रुपये का जुर्माना भी वसूला गया था. राज्य में 24 मार्च से लॉकडाउन है़ एडीजी मुख्यालय जितेंद्र कुमार ने बताया कि लॉकडाउन में सामाजिक दूरी बहुत जरूरी है. लोग इसकी अनदेखी नहीं करें. उल्लंघन करने वालों पर आपदा प्रबंधन एक्ट और महामारी एक्ट की धाराओं में एफआइआर दर्ज करायी जायेगी

पटना के 20 हजार से अधिक घरों का अब तक सर्वेक्षण

इसके अतिरक्ति पटना जिले में विदेश व राज्य के बाहर से आए हुए व्यक्तियों की स्क्रीनिंग व जांच की प्रक्रिया समुचित रूप से की गयी. आवश्यकतानुसार संदिग्ध लोगों को होम क्वारेंटिन व क्वारेंटिन सेंटर में रखा गया. इन व्यवस्थाओं के कारण जिले में स्थिति नियंत्रित है. उन्होंने बताया कि हाउस-टू-हाउस सर्वे कार्यक्रम के तहत 20,000 से अधिक घरों का सर्वेक्षण कार्य किया जा चुका है और सोडियम हाइपोक्लोराइड व ब्लीचिंग के छिड़काव कार्य में भी तेजी लायी गयी है. डीएम ने कहा कि पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत अप्रैल, मई व जून माह के लिए मुफ्त में पांच किलो खाद्यान्न उपलब्ध कराने की कार्रवाई लगातार जारी है.

पटना के पीएमसीएच में कोरोना को लेकर चल रही है मेगा तैयारी

राज्य के सबसे बड़े अस्पताल पीएमसीएच में कोरोना को लेकर बडी तैयारियां इन दिनों चल रही है. स्वास्थ्य विभाग ने आधे पीएमसीएच को कोरोना आइसोलेशन वार्ड में बदलने का निर्देश पिछले दिनों दिया था. इसके बाद यहां फिलहाल 720 बेड कोरोना वार्ड के लिए तैयार किये जा रहे हैं. इसमें से 120 बेड का आइसोलेशन वार्ड पूर्व से ही चल रहा है. अब शेष 600 बेड को कोरोना को ध्यान में रखते हुए विकसित किया जा रहा है.

बिहार के लिए पिछले 24 घंटे राहत भरे रहे, लेकिन उसके बाद सोमवार को फिर दो कोरोना संक्रमित मरीज मिले हैं जो बेगूसराय व नालंदा जिले के हैं. इसके साथ ही बिहार में कोविड-19 संक्रमितों की संख्या बढ़कर 66 हो गई है. जानकारी के मुताबिक नालंदा का युवक 40 वर्षीय युवक कुछ दिन पहले ही दुबई से वापस लौटा था. बता दें कि बिहार में कोरोना संक्रमण के अब तक सिवान में सबसे अधिक 29 मामले, मुंगेर में सात, बेगुसराय में छह, पटना एवं गया में पांच-पांच, गोपालगंज में तीन, नालंदा एवं नवादा में दो-दो तथा सारण, लखीसराय एवं भागलपुर में एक-एक मामला सामने आया हैं. गौरतलब है कि ओमान से लौटे सिवान निवासी एक मरीज के संपर्क में बीते दिनों आने से अब तक 24 लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हो चुकी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें