22.7 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Coronavirus LIVE Update Bihar : गोपालगंज में कोरोना के दो मरीजों ने जीती जंग, बिहार में 16 साल की लड़की कोरोना पॉजिटिव

कोरोना महामारी की रोकथाम के लिए पूरे देश को 14 अप्रैल तक 'लॉक डाउन' कर दिया गया है. बिहार में भी कोरोना वायरस का संक्रमण लगातार बढ़ता जा रहा है. बिहार का सिवान जिला अब कोरोना का हॉटस्पॉट बन गया है. राज्य में सबसे ज्यादा कोरोना के मरीज इसी जिले से मिले हैं. शनिवार रात को तीन लोगों में कोविड-19 की पुष्टि हुई है. इसके साथ ही बिहार में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 64 हो गई है. वहीं इसमें सिर्फ सिवान जिले के 29 मरीजों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव मिले है. बिहार में पिछले तीन दिनों में कोरोना के मामलों में काफी इजाफा हुआ है.

लाइव अपडेट

गोपालगंज : आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कोरोना पॉजिटिव के दो मरीजों की रिपोर्ट आयी निगेटिव

कोरोना से जंग के बीच बिहार के गोपालगंज से एक अच्छी खबर आयी है. जहां कोरोना के दो पॉजिटिव मरीजों ने मौत को मात देकर नयी जिंदगी पायी है. इनकी रिपोर्ट लगातार दूसरी बार निगेटिव आयी है. जांच रिपोर्ट के अनुसार ये पूरी तरह से ठीक हो चुके हैं. एक साथ दोनों मरीज ठीक होने से इनके इलाज में जुटे डॉक्टरों का हौसला बढ़ गया है. इन दोनों को फिलहाल घर जाने के बाद होम क्वारेंटिन में रखा जायेगा.

स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा रविवार को जारी आंकड़ों के अनुसार भारत में कोरोना वायरस (COVID-19) के 8,356 मामलों की पुष्टि हो गई है. वहीं 716 लोग ठीक हो गए हैं और 273 लोगों की मौत हो गई है. पिछले 24 घंटों में 34 मौतें और 909 नए मामले सामने आए. महाराष्ट्र के अलावा दिल्ली देश का ऐसा दूसरा राज्य है जहां 1000 से ज्यादा मामलों की पुष्टि हो गई है.

पिछले 24 घंटे में बिहार में आये 4 नये मामले 

बिहार में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले लगातार बढ़ते ही जा रहे हैं. राज्य में पिछले 24 घंटे में नये मामले सामने आये हैं. सके साथ ही बिहार में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 64 हो गई है.

विश्व की तुलना में 15% अधिक ठीक हो रहे हैं बिहार में कोरोना के मरीज

कोरोना से ठीक होने वाले मरीजों की संख्या में बिहार विश्व के औसत को मात दे रहा है. भले ही पूरे विश्व की तुलना में कोरोना मरीजों की संख्या बिहार से काफी कम है, मगर हम कोरोना से ठीक होने वाले मरीजों के प्रतिशत की तुलना करें तो देश ही नहीं पूरे विश्व से बिहार का औसत काफी बेहतर है. इसमें आश्चर्य की बात इसलिए है कि कोरोना के पीड़ित अधिकांश देश विकसित श्रेणी में आते हैं. उन देशों के राज्य भी काफी विकसित है़ वहां मेडिकल सुविधाएं काफी बेहतर है. भारत विकासील देशों की श्रेणी में आता है और बिहार एक पिछड़ा राज्य है. यहां मेडिकल सुविधाएं बेहतर नहीं होने के बावजूद यहां ठीक होने वाले मरीजों का प्रतिशत अधिक है. शनिवार देर शाम के आंकड़ों की बात करें तो पूरे विश्व में अब तक 21.96 यानी लगभग 22% कोरोना पीड़ित उबर गये हैं, जबकि देश स्तर पर कोरोना से उबरने वालों का प्रतिशत मात्र 8.67 यानी लगभग नौ फीसदी का है1 वहीं बिहार में अब तक 36‍.06 फीसदी कोरोना पीड़ित ठीक हो चुके हैं. इस हिसाब से पूरे विश्व की तुलना अगर बिहार से की जाये तो बिहार में 15 फीसदी अधिक मरीज ठीक हुए हैं

कोरोना से निपटने के लिए एडीआरएफ 15 टीमें तैनात

कोरोना जंग से निबटने के लिए एनडीआरएफ की 15 टीमें सीवान, बेगूसराय और पटना समेत अन्य जिलों में तैनात की गयी है. बिहटा के साथ ही मुंगेर, गया, नालंदा तथा नवादा जिलों में इसकी तैनात की गयी है. बिहार एनडीआरएफ के कमांडेंट विजय सिन्हा ने बताया कि एनडीआरएफ की सभी टीमों की तैनाती बिहार राज्य आपदा प्रबंधन विभाग के मांग पर की गयी है.

पटना के पीएमसीएच से 72 वर्षीय कोरोना संदिग्ध भागी

कोरोना वायरस की संदिग्ध एक 72 वर्षीय महिला, पटना मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल (PMCH) से भाग गयी है. PMCH ने पुलिस और पुलिस को जांच की लिखित जानकारी दे दी है. PMCH के एक अधिकारी ने बताया कि है कि सिवान की निवासी संदिग्ध महिला की रिपोर्ट आनी अभी बाकी है.

सामने आयी सीवान के कोरोना पॉजिटिव मरीज की ट्रैवल हिस्ट्री

सीवान का काेरोना पॉजिटिव पटना एयरपोर्ट से टैक्सी से मीठापुर बस स्टैंड गया था और वहां से किसी गाड़ी से सीवान के लिए रवाना हुआ था. उक्त व्यक्ति ओमान से 22 अप्रैल को दिल्ली होते हुए पटना एयरपोर्ट पहुंचा था. यह खुलासा उसके ट्रैवल हिस्ट्री को खंगालने के बाद हुआ है. अब पटना जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग की टीम इस बात की जांच में लगी है कि वह किसके-किसके संपर्क में आया था. क्योंकि ओमान से आये इस व्यक्ति के परिवार के कई परिजन इसके संपर्क में आने के कारण कोरोना पॉजिटिव हो चुके हैं. इससे यह कयास लगाया जा रहा है कि यह पटना में भी अपने संपर्क में आये लोगों को कोरोना पॉजिटिव कर चुका होगा. हालांकि यह संभव भी नहीं है. क्योंकि अभी तक सफर के दौरान कोरोना पॉजिटिव के इर्द-गिर्द जितने भी लोगों की जांच की गयी है, उसकी रिपोर्ट निगेटिव आ चुकी है.

आज से बिना मास्क वाले ग्राहकों को नहीं मिलेगा पेट्रोल व डीजल

कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुये पटना पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन ने पेट्रोल पंपों रविवार से जिस व्यक्ति ने मास्क नहीं पहना तो उसे पेट्रोल, डीजल या सीएनजी नहीं देने का निर्णय लिया है. घरों से बाहर जाने पर लोगों के लिए मास्क लगाने को जरूरी बनाने संबंधी सरकार के आदेश को कड़ाई से लागू करने के लिए पटना पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष वीरेंद्र कुमार सिन्हा ने पेट्रोल पंपों के इस फैसला की घोषणा की. पटना जिले में तीनों सार्वजनिक तेल कंपनियों के लगभग 163 पेट्रोल पंप हैं. सिन्हा ने बताया कि यह फैसला यह सुनिश्चित करने के लिए लिया गया कि लोग सरकारी दिशा-निर्देशों का पालन करें.

पटना जंक्शन पर रखा गया आइसोलेशन ट्रेन

पूर्व मध्य रेल ने पांचों रेल मंडलों में 269 स्लीपर डिब्बों को आइसोलेशन वार्ड में तब्दील करने की योजना बनायी. ताकि, कोरोना के संदिग्ध व पीड़ित मरीजों के उपचार में दिक्कत नहीं हो. इस लक्ष्य को पूर्व मध्य रेल प्रशासन ने निर्धारित समय सीमा में पूरा कर लिया है. दानापुर रेल मंडल प्रशासन की ओर से 55 डिब्बों को आइसोलेशन वार्ड में तब्दील किया गया है और पहले 20 डिब्बों की एक आइसोलेशन रैक को पटना जंक्शन पर खड़ा कर दिया गया है.

बिहार पेंशनर समाज मुख्यमंत्री राहत कोष में देगा 16 करोड़ रुपये

कोरोना महामारी के चलते जहां आज पूरा देश अप्रत्याशित संकट के दौर से गुजर रहा है. ऐसे में इस गंभीर संकट को देखते हुए बिहार पेंशनर समाज की कार्यकारणी समिति के प्रदेश अध्यक्ष आइसी कुमार, डॉ जितेंद्र कुमार सिंह और प्रदेश सचिव रवि शंकर सिन्हा की अध्यक्षता में सर्वसम्मति से निर्णय लिया है कि इस संगठन के राज्य भर के सभी सदस्य अपना एक दिन का पेंशन सहयोग राशि के रूप में 16 करोड़ रुपये मुख्यमंत्री राहत कोष में जमा करेंगे. उक्त राशि को लॉकडाउन की अवधि खत्म होते ही चेक के द्वारा मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को सौंप दिया जायेगा.

पटना के पीएमसीएच में बनेगा 600 बेडों का आइसोलेशन वार्ड

राजधानी पटना के पीएमसीएच में 600 बेडों का और आइसोलेशन वार्ड बनाया जायेगा. पहले से 120 बेडों का आइसोलेशन वार्ड यहां संचालित हैं. शनिवार को पीएमसीएच के सुपरिटेंडेंट विमल कुमार कारक की अध्यक्षता में हुई बैठक में 600 बेडों का आइसोलेशन वार्ड बनाने का निर्णय लिया गया. इसके साथ ही राजेंद्र सर्जिकल वार्ड, हथुआ वार्ड, गुजरी वार्ड, स्किन वार्ड, कैंसर वार्ड, ट्रिटमेंट वार्ड में आइसोलेशन वार्ड बनाने के लिए विस्तार से चर्चा की गयी.

बिहार में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले लगातार बढ़ते ही जा रहे हैं. शनिवार रात को तीन लोगों में कोविड-19 की पुष्टि हुई है. इसके साथ ही बिहार में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 64 हो गई है. स्वास्थाय विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक, दो संक्रमित मरीज बेगूसराय जिले के हैं जबकि एक नवादा की 16 साल की लड़की भी कोविड-19 संक्रमित पाई गई है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें