27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Breaking News LIVE : चार मई से चरणबद्ध तरीके से शुरू करेंगे उड़ानें : इंडिगो

कोरोनावायरस (COVID-19) का कहर पूरी दुनिया में जारी है. लॉकडाउन(Lockdown) और सोशल डिस्टेंस जैसे उपाय अपनाने के बाद भी इस घातक वायरस के मामले कम नहीं हो रहे. जॉन हॉप्किन्स यूनिवर्सिटी के अनुसार कोरोना से अब तक दुनिया भर में 1,15,250 लोगों की मौत हो चुकी है. 18,63,400 से अधिक लोग इस वायरस से संक्रमित हैं. सरकार के आंकड़ों के मुताबिक, मंगलवार को संक्रमितों की कुल संख्या 10363 तक पहुंच गई और मृतकों की संख्या 339 हो गई. इसके मुताबिक, 1035 मरीजों को सेहत में सुधार के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई. आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लॉकडाउन को बढ़ाते हुए 3 मई कर दिया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी(PM modi) ने मंगलवार सुबह दस बजे राष्ट्र को संबोधित किया. देश और दुनिया से जुड़ी हर अपडेट के लिए बने रहें हमारे साथ.

लाइव अपडेट

चार मई से चरणबद्ध तरीके से शुरू करेंगे उड़ानें : इंडिगो

देश की सबसे बड़ी विमानन कंपनी इंडिगो ने मंगलवार को कहा कि वह चार मई से चरणबद्ध तरीके से अपनी उड़ानें शुरू करेगी. देश में लॉकडाउन (बंद) को तीन मई तक के लिए बढ़ा दिया गया है. कंपनी ने विज्ञप्ति में कहा, हम पहले कम क्षमता के साथ परिचालन शुरू करेंगे. उसके बाद आने वाले महीनों में हम अपनी क्षमता बढ़ाएंगे. साथ ही चुनिंदा अंतरराष्ट्रीय मार्गों पर भी परिचालन शुरू किया जाएगा. यह अंतरराष्ट्रीय यात्रा दिशानिर्देशों पर निर्भर करेगा.

चेन्नई में कोरोना से जान गंवाने वाले डॉक्टर के अंतिम संस्कार का लोगों ने विरोध किया

तमिलनाडु के चेन्नई में कोरोना वायरस संक्रमण से जान गंवाने वाले आंध्र प्रदेश के एक डॉक्टर के अंतिम संस्कार का इलाके के निवासियों ने विरोध किया जिस कारण अधिकारियों को शव को किसी अन्य स्थान पर ले जाना पड़ा. पुलिस ने मंगलवार को बताया कि एक कॉर्पोरेट अस्पताल में सोमवार को 56 वर्षीय एक डॉक्टर की मौत हो गई थी. डॉक्टर के शव को अम्बत्तूर क्षेत्र में श्मशान घाट ले जाया गया जहां स्थानीय लोगों ने इसका विरोध किया और कहा कि इससे उनके क्षेत्र में कोरोना वायरस का संक्रमण फैलने की आशंका है. उन्होंने बताया कि इसके बाद नेल्लोर के रहने वाले व्यक्ति के शव को वापस अस्पताल के मुर्दाघर में ले जाया गया.

कोरोना से विश्वभर में मृतकों की संख्या बढ़कर 1,20,000 हुई

कोरोना वायरस के कारण मंगलवार को दुनिया भर में मृतकों की संख्या 1,20,000 से अधिक हो गयी. यह जानकारी एएफपी द्वारा संकलित आंकड़े से मिली है. आंकड़ों के अनुसार, दिसंबर में चीन में इसका पहला मामला सामने आया था और उसके बाद से अब तक 1,20,013 लोगों की मौत हो चुकी है. सिर्फ यूरोप में 81,474 लोगों की मौत हुई है.

लॉकडाउन 2 की घोषणा के साथ ही बांद्रा स्‍टेशन पर इक्‍कठा हुए हजारों प्रवासी मजदूर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लॉकडाउन 2 की घोषण के साथ ही प्रवासी मजदूरों की मुंबई बांद्रा में सैलाब उमड़ पड़ा है. प्रवासी मजदूर अपने-अपने घर लौटने के लिए स्‍टेशन में जुटे. ऐसा इसलिए हुआ क्‍योंकि आज ही 21 दिनों का लॉकडाउल खत्‍म हो रहा था. प्रवासी मजदूर अपने-अपने घर लौटने के लिए बांद्रा स्‍टेशन पहुंचे, लेकिन वहां पहुंचने के बाद उन्‍हें बता चला की लॉकडाउन 3 मई तक बढ़ा दी गयी है.

कोरोना वायरस: नेपाल सरकार ने लॉकडाउन की अवधि 27 अप्रैल तक बढ़ायी

नेपाल सरकार ने कोरोना वायरस से निपटने के लिए लगाये गये लॉकडाउन की अवधि 27 अप्रैल तक बढ़ाने का मंगलवार को निर्णय लिया. एक आधिकारिक बयान में यह जानकारी दी गई है. नेपाल में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या में बढ़ोतरी का सिलसिला जारी है. देश में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या 16 हो गई है जिसके बाद यहां मंत्रिमंडल की एक बैठक के दौरान लॉकडाउन की अवधि बढ़ाये जाने का निर्णय लिया गया.

उत्तर प्रदेश का क्‍या है हाल

उत्तर प्रदेश में 657 Coronavirus पॉजिटिव केस हैं जिनमें 49 ठीक होकर घर लौट चुके हैं, जबकि 8 लोगों की मौत हो चुकी है. यह जानकारी राज्य के प्रमुख सचिव (स्वास्थ्य), अमित मोहन प्रसाद ने दी.

श्रमिकों की सहायता सहित अन्य शिकायतों के लिए 20 कंट्रोल रूम. श्रम एवं रोजगार मंत्रालय ने इस बात की जानकारी दी है. कंट्रोल ऱूम में शिकायत के बाद तत्काल मदद की जाएगी.

आईपीएल स्थगित!

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस के कारण जारी लॉकडाउन को 3 मई तक बढ़ाने का ऐलान कर दिया. इसके बाद अब दुनिया की सबसे अमीर टी-20 क्रिकेट लीग आईपीएल को अगले समय तक के लिए रद्द कर दिया गया है. न्यूज एजेंसी एएनआई ने बीसीसीआई के सूत्रों के हवाले से ये खबर दी है. बताया गया है कि अब आईपीएल के भविष्य पर तीन मई के बाद ही फैसला लिया जाएगा.

किसी को परेशान होने की आवश्यकता नहीं

गृहमंत्री अमित शाह ने पीएम मोदी के फैसले की सराहना करते हुए आभार व्यक्त किया. उन्होंने कहा, ''देश के गृह मंत्री के नाते मैं जनता को पुनः आश्वस्त करता हूं कि देश में अन्न, दवाई व अन्य रोजमर्रा की चीज़ों का प्रयाप्त भण्डार है, इसलिए किसी भी नागरिक को परेशान होने की आवश्यकता नहीं है. साथ ही संपन्न लोगों से निवेदन करता हूं कि आप आगे आकर आसपास रहने वाले गरीबों की सहायता करें.

केंद्रीय कैबिनेट की बैठक कल

तीन मई तक लॉकडाउन बढाने की घोषणा के बाद बुधवार सुबह सात केंद्रीय कैबिनेट की बैठक बुलाई गयी है.प्रधानमंत्री मोदी इसकी अध्यक्षता करेंगे. कुछ बड़ा ऐलान हो सकता है.

विमान सेवाएं बंद

रेलवे के बाद विमान सेवाओं को भी तीन मई तक रद्द करने का फैसला लिया गया है. केंद्रीय विमानन मंत्रलाय ने इस बात की जानकारी दी है. इसमें डोमेस्टिक और इंटरनेशनल फ्लाइट शामिल है.

LIC प्रीमियम के लिए कंपनी ने दिए 30 दिन एक्स्ट्रा

भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) ने मार्च और अप्रैल के प्रीमियम भुगतान के लिए पॉलिसीधारकों को 30 दिन का अतिरिक्त समय देने की घोषणा की है. कंपनी ने कोविड-19 महामारी की वजह से देश में लागू लॉकडाउन के मद्देनजर पॉलिसीधारकों को राहत देने के लिए यह कदम उठाया है.

Indian Railways: 3 मई तक नहीं चलेंगी यात्री ट्रेनें

पीएम मोदी ने जैसे ही लॉकडाउन को 3 मई तक घोषित किया, रेल मंत्रालय ने भी घोषणा कर दी कि इस दौरान कोई यात्री ट्रेनें भी नहीं चलेंगी. जिन लोगों ने इस बीच की यात्रा के लिए टिकट करवाया था उनका पैसा रेलवे लौटा देगी.

तीन मई तक लॉकडाउन

कोरोना संकट और लॉकडाउन के मसले पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज देश को संबोधित किया. उन्होंने कहा कि देश में 3 मई तक लॉकडाइन जारी किया जाएगा. अगले एक सप्ताह में कोरोना के खिलाफ लड़ाई में कठोरता और ज्यादा बढ़ाई जाएगी. 20 अप्रैल तक हर कस्बे, हर थाने, हर जिले, हर राज्य को परखा जाएगा. जो क्षेत्र इस अग्निपरीक्षा में सफल होंगे, वहां पर 20 अप्रैल से कुछ जरूरी गतिविधियों की अनुमति दी जा सकती है.

विभिन्न त्योहारों पर देशभर की जनता को शुभकामनाएं

पीएम मोदी ने मंगलवार सुबह अपने ट्वीट में कहा, विभिन्न त्योहारों पर देशभर की जनता को शुभकामनाएं. इन त्योहारों से भारत में भाईचारे की भावना मजबूत होगी. ये त्योहार खुशी और बेहतर स्वास्थ्य भी लाएंगे. आने वाले समय में कोरोनावायरस (Covid-19) के खतरे से मिलकर लड़ने के लिए हमें और ताकत मिल सकती है.

Breaking News Live : चार मई से चरणबद्ध तरीके से शुरू करेंगे उड़ानें : इंडिगो
Breaking news live : चार मई से चरणबद्ध तरीके से शुरू करेंगे उड़ानें : इंडिगो 1

भारत में कोरोना के मामले 10 हजार पार

भारत में भी कोरोना वायरस के संक्रमण का आंकड़ा 10 हजार के पार हो गया है और इससे मरने वालों की संख्या बढ़कर 339 हो गई. आज देश में लॉकडाउन का 21वां दिन है.

कोरोना संकट पर सोनिया गांधी का राष्ट्र को संदेश

पीएम मोदी के आज संबोधन से ठीक तीन घंटे पहले कांग्रेस नेता अध्यक्ष सोनिया गांधी ने देश के नाम अपना एक वीडियो संदेश जारी किया. इसमें सोनिया गांधी ने कहा कि कोरोना संकट में डॉक्टर्स, सफाईकर्मियों, पुलिस सहित सरकारी अधिकारियों के डटे रहने से बड़ी देशभक्ति और कोई नहीं है. उन्होंने भरोसा जताया कि एकता, अनुशासन और आत्मबल के भाव से देश कोरोना को पराजित कर देगा.

स्वाइन फ्लू से 10 गुना ज्यादा खतरनाक

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के प्रमुख डॉ टेड्रोस एदनाम गेब्रियेसस ने कहा है कि एक प्रभावी वैक्सीन से ही कोरोना वायरस के संक्रमण को पूरी तरह से रोका जा सकता है. डॉ टेड्रोस ने कहा कि बिना वैक्सीन के कोरोना वायरस को पूरी तरह से नहीं रोका जा सकता. यह भी कहा कि 2009 के स्वाइन फ्लू की तुलना में कोरोना वायरस ज्यादा जानलेवा है.

इटली में मौत 20 हजार पार

सोमवार को इटली में कोरोना वायरस के संक्रमण से कुल 566 लोगों की मौत हुई. यह संख्या रविवार की तुलना में 135 ज्यादा है. इसके साथ ही इटली में अब मरने वालों की कुल संख्या 20,465 हो गई है. इटली में संक्रमितों की भी कुल संख्या बढ़कर 159,516 हो गई है.

फ्रांस में लॉकडाउन 11 मई तक बढ़ा

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए लॉकडाउन 11 मई तक बढ़ा दिया. पिछले 24 घंटे में फ्रांस में कोरोना वायरस से 574 लोगों की मौत हुई है. इसके साथ ही वहां मरने वालों की कुल संख्या 15 हजार के करीब पहुंच गई है.

पत्रकार के सवाल पर भड़के ट्रंप

व्हाइट हाउस के कोरोना वायरस टास्क फोर्स की प्रेस ब्रिफिंग के दौरान अमरीकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप नाराज दिखे. ट्रंप ने इस दौरान एक वीडियो भी दिखाया और कहा कि ये फेक न्यूज़ का सबूत है. अमरीकी राष्ट्रपति ने कहा कि वो आलोचनाओं को तवज्जो नहीं देते हैं लेकिन जब आलोचना करने वाले गलत हों तो बताना जरूरी है. एक रिपोर्टर से उन्होंने कहा- आपको पता है कि आप झूठी हैं? क्या आपको यह पता है? आपका पूरा कवरेज फ़र्ज़ी है.''

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें