28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी, रांची-हावड़ा के बाद झारखंड के इस शहर से भी चलेगी वंदे भारत ट्रेन

रेल मंत्रालय ने चक्रधरपुर मंडल से इसको लेकर प्रस्ताव मांगा है. वंदे भारत ट्रेन को रांची के बाद टाटानगर से शुरू किया जायेगा. पहले चरण में टाटानगर से हावड़ा या भुवनेश्वर के बीच यह ट्रेन चलेगी.

झारखंड को इस साल वंदे भारत ट्रेन की बड़ी सौगात मिलने वाली है. जिसका परिचालन रांची से हावड़ा के बीच होगा. इस दौरान ट्रेन का ठहराव आसनसोल, धनबाद, बोकारो समेत कई जगहों पर होगा. लेकिन, इन सबके बीच यात्रियों को एक और बड़ी खुशखबरी मिली है. दरअसल वंदे भारत ट्रेन के टाटानगर से होकर चलने की संभावना बढ़ गयी है.

सूत्रों के अनुसार रेल मंत्रालय ने चक्रधरपुर मंडल से इसको लेकर प्रस्ताव मांगा है. वंदे भारत ट्रेन को रांची के बाद टाटानगर से शुरू किया जायेगा. पहले चरण में टाटानगर से हावड़ा या भुवनेश्वर के बीच यह ट्रेन चलेगी. डीआरएम एजे राठौर ने कहा कि वंदे भारत परिचालन का काम सीधे बोर्ड ही देख रहा है और बोर्ड को ही इसमें किसी तरह का जवाब देने की इजाजत है. इस पर हम कुछ नहीं कह सकते हैं.

करीब पांच घंटे में पूरी होगी यात्रा

मालूम हो कि इस साल से वंदे भारत ट्रेन का परिचालन रांची से हावड़ा के बीच तय किया गया है. जो अपनी निर्धारित दूरी महज 4 घंटे 55 मिनट में पूरी कर लेगी. आपको बता दें कि यात्रियों की हर सीट के नीचे चार्जिंग प्वाइंट रहेगा. इसके अलावा वाईफाई सिस्टम, जीपीएस आधारित यात्री सूचना प्रणाली, वेक्यूम शौचालय, सीट के नीचे रेड लाइन और ट्रेन में उतरने-चढ़ने के लिए दिव्यांग यात्रियों के लिए व्हील चेयर की सुविधाएं मिलेंगी.

15 स्टेशनों का होगा कायाकल्प

नये साल में चक्रधरपुर मंडल के 15 रेलवे स्टेशनों का कायाकल्प होगा. इसकी जानकारी डीआरएम एजे राठौर ने दी. श्री राठौर ने कहा कि अमृत भारत स्टेशन के तहत कायाकल्प किया जायेगा. इसके तहत सुविधाओं को बढ़ाने और लंबी अवधि में स्टेशन परिसर में रूफ प्लाजा और सिटी सेंटर बनाने के लिए रेलवे स्टेशनों के लिए मास्टर प्लान की तैयारी की है.

उच्चस्तरीय प्लेटफॉर्म बनाये जायेंगे. इन प्लेटफार्मों पर जल निकासी सुविधाओं में सुधार किया जाएगा. जिसमें नालियों को सौंदर्यपूर्ण रूप से डिजाइन किए गए चोरी-प्रतिरोधी कवर के साथ कवर करना शामिल . इसके अलावा मुफ्त वाई-फाई की सुविधा प्रदान की जाएगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें