24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

गया में मकर संक्रांति पर नहीं होगी दूध-दही की कमी, सुधा डेयरी ने स्टॉक किया छह लाख लीटर दूध और 50 टन दही

सुधा गया डेयरी के एमडी छत्रपाल सिंह यादव ने कहा कि बीते वर्ष मकर संक्रांति पर प्रतिदिन केवल 43.4 हजार लीटर दूध का संग्रहण था. लेकिन इस बार इसमें काफी वृद्धि हुई है. उन्होंने बताया कि वर्तमान में प्रतिदिन औसतन 60 हजार लीटर दूध का संग्रहण किया जा रहा है.

मकर संक्रांति पर्व को लेकर दूध व दही की डिमांड को पूरा करने के लिए सुधा डेयरी ने पूरी तैयारी कर ली है. मगध दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ यानी गया डेयरी अभी से दूध व दही काे पर्याप्त मात्रा में स्टॉक कर लिया है. सुधा गया डेयरी के प्रबंध निदेशक (एमडी) छत्रपाल सिंह यादव ने कहा कि मकर संक्रांति को लेकर इस बार 10 से 14 जनवरी के बीच मगध डेयरी क्षेत्र के दूध व दही के वितरकों द्वारा छह लाख लीटर दूध, 50 टन दही व 24 सौ किलो पनीर के डिमांड की उम्मीद है.

सभी ग्राहकों की पूरी होगी डिमांड : एमडी

छत्रपाल सिंह ने कहा कि वितरकों के द्वारा होने वाली इस संभावित डिमांड को पूरा करने के लिए इन सामानों का स्टॉक रखना न केवल शुरू कर दिया गया है, बल्कि इन पर्याप्त स्टॉक भी उपलब्ध करा लिये गये हैं. मगध प्रमंडल के गया, जहानाबाद, अरवल व औरंगाबाद व नवादा जिले गया डेयरी से जुड़े हैं. इन जिलों में गया डेहरी के उत्पादों का कारोबार होता है.

अभी आ रहे छिटपुट डिमांड 

एमडी यादव ने बताया कि मकर सक्रांति को लेकर इन उत्पादों के डिमांड अभी छिटपुट आ रहे हैं. 10 जनवरी से तेजी से डिमांड बढ़ने लगते है. 12 से 13 जनवरी तक जिलेवार डिमांड का डाटा उपलब्ध हो जाता है. उन्होंने बताया कि बीते वर्ष 2022 के मकर संक्रांति पर 10 से 15 जनवरी के बीच 5.4 लाख लीटर दूध, 36 टन दही व 18 सौ किलोग्राम पनीर की बिक्री की गयी थी. इस बार इन उत्पादों में औसतन कम से कम 10% की वृद्धि होने की उम्मीद है.

Also Read: गया जंक्शन को विश्वस्तरीय स्टेशन बनाने के लिए हर स्तर पर दिए गए निर्देश, नए लुक के लिए सर्वे का काम शुरू
दूध संग्रहण क्षमता में भी हुई है वृद्धि

एमडी छत्रपाल सिंह यादव ने कहा कि बीते वर्ष मकर संक्रांति पर प्रतिदिन केवल 43.4 हजार लीटर दूध का संग्रहण था. लेकिन इस बार इसमें काफी वृद्धि हुई है. उन्होंने बताया कि वर्तमान में प्रतिदिन औसतन 60 हजार लीटर दूध का संग्रहण किया जा रहा है. साथ ही छह लाख लीटर से भी अधिक दूध बनाने के लिए पाउडर का स्टॉक कर लिया गया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें