22.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बाप रे बाप! गया के पुनावां में मिला 11 फुट का अजगर, 20 किलोग्राम से ज्यादा है वजन

पुनावां निवासी छोटू कुमार ने बताया कि पिछले वर्ष भी इसी मौसम में लगभग इतना ही लंबा अजगर सांप मिला था. सांप का वजन 20 किलोग्राम से कुछ ज्यादा है. वहीं लगातार दूसरे वर्ष इस साइज के अजगर को देख कर स्थानीय ग्रामीण सहमे हुए हैं.

गया जिले के वजीरगंज स्थित पुनावां बगाही पहाड़ के पास मंगलवार की संध्या में उस वक्त अफरा तफरी मच गयी जब लोगों को लगभग 11 फुट का लंबा अजगर मिला. इतने बड़े अजगर को देखने के बाद स्थानीय बच्चे शोर मचाने लगे. जिसके बाद ग्रामीणों ने उसे पकड़कर वन विभाग के पदाधिकारी को सुपुर्द कर दिया.

20 किलोग्राम से ज्यादा सांप का वजन

पुनावां निवासी छोटू कुमार ने बताया कि पिछले वर्ष भी इसी मौसम में लगभग इतना ही लंबा अजगर सांप मिला था. सांप का वजन 20 किलोग्राम से कुछ ज्यादा है. वहीं लगातार दूसरे वर्ष इस साइज के अजगर को देख कर स्थानीय ग्रामीण सहमे हुए हैं. ग्रामीण कहते हैं कि जो सांप मिला है वह अभी कम उम्र का है. इससे भी ज्यादा उम्र के विशाल अजगर पहाड़ी क्षेत्र में बसे हो सकते हैं.

हर साल सांप काटने से होती है 80 हजार से ज्यादा मौत

World Health Organization के अनुसार भारत में हर साल 81 हजार से लेकर 138,000 मौतें सांप के काटने की वजह से हो जाती है. यही वजह है कि इतने बड़े सांप को देख कर लोगों में घबराहट सी होने लगती है. वैसे तो बारिश के मौसम में जहरीले सांप ज्यादातर देखने को मिलते है. लेकिन पुनावां बगाही पहाड़ के पास ठंड में भी अजगर सांप देखने को मिल रहे हैं. यह लगातार दूसरा ऐसा वर्ष है जब यहां सांप मिला है.

Also Read: कैमूर में खुलेगा वाटर स्पोर्ट्स सेंटर, सरकार के निर्देश पर बांध, नदी और घाट का किया जायेगा चयन

सांप से बचने के लिए करें ये काम

ऐसा माना जाता है कि ब्लीचिंग पाउडर की गंध के कारण सांप पीछे हट जाते है. ऐसे में जिन इलाकों में सांप के आने का डर हो वहां रह रहे लोगों को गार्डेन और घर के चारों तरफ ब्लीचिंग पाउडर समय-समय पर छीटते रहना चाहिए. सांप ब्लीचिंग पाउडर को अगर गलती से टच कर लें तो उनकी मौत भी हो सकती है. लेमनग्रास के गंध से भी सांप दूर रहते है. इसकी गंध नींबू की तरह तेज होती है, जो सांपों को बिलकुल पसंद नहीं आती.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें