24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

झारखंड को 3 नये एयरपोर्ट की मिलेगी सौगात, जानें राज्य में कुल हवाई अड्डों की संख्या

नये साल में झारखंड के लोगों को 3 नये एयरपोर्ट का तोहफा मिलने वाला है. रांची और देवघर के अलावा पूर्वी सिंहभूम, बोकारो और दुमका के लोगों एयरपोर्ट का लाभ मिलने वाला है. इस तरह से राज्य में कुल एयरपोर्ट हो जाएंगे. वहीं, देवघर एयरपोर्ट में नाइट लैंडिंग और मेट्रो के लिए विमान सेवा की सुविधा उपलब्ध होगी.

Jharkhand News: नये साल में झारखंड वासियों को तीन नये एयरपोर्ट (Airport) की सौगात मिलने वाली है. इन एयरपोर्ट में यात्रियों को अधिक सुविधाएं मिलेंगी. रांची और देवघर के बाद पूर्वी सिंहभूम के धालभूमगढ़ एयरपोर्ट के अलावा बोकारो और दुमका में भी एयरपोर्ट की सुविधा लोगों को मिलेगी. इस तरह से राज्य में कुल पांच एयरपोर्ट हो जाएंगे, जहां से यात्रियों को आने-जाने में काफी सहूलियत मिलेगी.

बोकारो एयरपोर्ट से जून, 2023 तक ‍विमान सेवा शुरू होने की संभावना

नया साल बोकारो वासियों के लिए नयी सौगात लेकर आ रही है. एयरपोर्ट बनकर लगभग तैयार हो गया है. एयरपोर्ट के अधिकारी ने बताया कि जून तक यहां से विमान सेवा शुरू होने की संभावना है. 15 जनवरी, 2023 के आसपास एयरपोर्ट परिचालन संबंधित उच्चस्तरीय बैठक होगी. बैठक में विभागीय मंत्री भी शामिल होंगे. इसके बाद शेष बचे कार्य को पूरा किया जाएगा. एयरपोर्ट के अधिकारी ने बताया कि उड़ान योजना के तहत बोकारो एयरपोर्ट से पहली फ्लाइट कोलकाता के लिए शुरू होगी. इसके लिए स्पाइस एयरवेज ने एयरपोर्ट प्रबंधन से वार्ता की है. इसके बाद पटना-बोकारो फ्लाइट शुरू करने की योजना है. एयरपोर्ट से यात्रियों की डिमांड पर बेंगलुरु और दिल्ली के लिए फ्लाइट करने की योजना है.

Undefined
झारखंड को 3 नये एयरपोर्ट की मिलेगी सौगात, जानें राज्य में कुल हवाई अड्डों की संख्या 4

धालभूमगढ़ एयरपोर्ट : संपर्क मार्ग के लिए जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू

वहीं, पूर्वी सिंहभूम के धालभूमगढ़ एयरपोर्ट के लिए संपर्क मार्ग को लेकर जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू हो गयी है. पिछले दिनों जमशेदपुर सांसद विद्युत वरण महतो ने केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया से मुलाकात कर इस एयरपोर्ट के निर्माण का कार्य जल्द पूरा करने का अनुरोध किया है. इसी के तहत इसके निर्माण को लेकर तैयारी शुरू हो गयी है.

Undefined
झारखंड को 3 नये एयरपोर्ट की मिलेगी सौगात, जानें राज्य में कुल हवाई अड्डों की संख्या 5
Also Read: Railways News: झारखंड वासियों को वंदे भारत ट्रेन की मिलेगी सौगात, रांची से हावड़ा के बीच दौड़ेगी ट्रेन-18

दुमका में एयरपोर्ट की मिलेगी सौगात

झारखंड में तीसरे नये एयरपोर्ट की सौगात दुमका वासियों को मिलेगी. इस एयरपोर्ट के होने से यहां के लोगों को रांची और कोलकाता जाने में सहूलियत होगी. इसको लेकर सांसद सुनील सोरेन ने नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया से मुलाकात कर दुमका में हवाई सेवा शुरू करने का आग्रह किया था. मालूम हो कि पीएम मोदी ने दुमका एयरपोर्ट राज्यवासियों को देने की बात कही थी. बता दें कि दुमका झारखंड की उपराजधानी भी है.

Undefined
झारखंड को 3 नये एयरपोर्ट की मिलेगी सौगात, जानें राज्य में कुल हवाई अड्डों की संख्या 6

देवघर एयरपोर्ट में होगी नाइट लैंडिंग की सुविधा और मेट्रो के लिए विमान सेवा

नये साल में देवघर एयरपोर्ट में कई नयी सुविधाएं शुरू होने वाली है. देवघर एयरपोर्ट में डीवीओआर (वेरी हाई फ्रीक्वेंसी ओमनी रेज डाप्लर रडार) लगाने का काम पूरा हो चुका है. जनवरी तक डीवीओआर चालू होने की संभावना है. इससे देवघर एयरपोर्ट में नाइट लैंडिंग की सुविधा शुरू हो जाएगी. साथ ही नये साल में देवघर एयरपोर्ट से रांची, पटना, बेंगलुरु और मुंबई के लिए हवाई सेवा चालू करने की योजना है. एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑॅफ इंडिया (Airport Authority of India) की कई एयरलाइंस कंपनियों से नयी उड़ान चालू करने क लिए वार्ता हो रही है. नये साल में देवघर एयरपोर्ट कार्गो विमान सेवा चालू करने की भी योजना है, इससे संताल परगना, गिरिडीह समेत बिहार के भागलपुर, बांका और जमुई इलाके को औद्योगिक गति मिलेगी. देवघर एयरपोर्ट यूनिट ने डीजीसीए को देवघर एयरपोर्ट से कार्गो सेवा चालू करने का प्रस्ताव भी भेज दिया है. एयरपोर्ट में काम करनेवाले कर्मियों व अधिकारियों के लिए एयरपोर्ट कैंपस में ही एरोसिटी डेवलप करने की योजना है, जिसे नये वर्ष में धरातल पर उतारा जा सकता है. एरोसिटी को कॉमर्शियल रूप भी दिया जा सकता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें