27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

कैश कांड : ED ने झारखंड के तीन कांग्रेसी विधायकों को भेजा नोटिस, इस तारीख को होना है हाजिर

कैश कांड में ईडी ने कांग्रेस के तीन विधायक डॉ इरफान अंसारी, राजेश कच्छप और नमन विक्सल कोंगाड़ी को हाजिर होने का समन भेजा है. तीनों को अलग-अलग तारीख को उपस्थित होने को कहा है. बता दें कि पश्चिम बंगाल के हावड़ा में 49 लाख नगद के साथ तीनों विधायकों को पुलिस ने गिरफ्तार किया था.

Jharkhand News: प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate-ED) ने कैश कांड (Cash Scandal) से जुड़े कांग्रेस के तीन विधायक डॉ इरफान अंसारी, राजेश कच्छप और नमन विक्सल कोंगाड़ी को हाजिर होने का निर्देश दिया है. ईडी ने डॉ इरफान अंसारी को 13 जनवरी, राजेश कच्छप को 16 और नमन विक्सल कोंगाड़ी को 17 जनवरी को हाजिर होने का निर्देश दिया गया है. तीनों विधायकों को दिन के 11 बजे इडी के रांची स्थित क्षेत्रीय कार्यालय में हाजिर होने का निर्देश जारी किया गया है.

31 जुलाई, 2022 को कोलकाता में तीनों विधायक हुए थे गिरफ्तार

विधायक कैश कांड में हेमंत सोरेन सरकार को गिराने की साजिश रचने के सिलसिले में अरगोड़ा थाना में प्राथमिकी दर्ज करानेवाले विधायक जयमंगल सिंह उर्फ अनूप सिंह से ईडी पहले चरण में पूछताछ कर चुकी है. अनूप सिंह की शिकायत पर ही कोलकाता पुलिस ने तीनों विधायकों को 49 लाख रुपयों के साथ 31 जुलाई, 2022 को गिरफ्तार किया था. कोलकाता स्थित सक्षम न्यायालय ने तीनों विधायकों को जमानत पर रिहा करने के बाद कोलकाता निगम क्षेत्र में ही रहने की शर्त लगा दी थी. इसकी वजह से तीनों विधायक जमानत मिलने के बाद भी कई दिनों तक कोलकाता में ही रहे. बाद में न्यायालय ने उन्हें झारखंड जाने की अनुमति दी. इसके बाद तीनों विधायक रांची पहुंचे.

कांग्रेस विधायक अनूप सिंह ने अरगोड़ा थाना में दर्ज करायी थी प्राथमिकी

कांग्रेस विधायक अनूप सिंह ने सरकार गिराने की साजिश रचने के सिलसिले में दर्ज करायी गयी प्राथमिकी में आरोप लगाया था कि असम के मुख्यमंत्री की ओर से सरकार गिराने में शामिल होने के लिए 10 करोड़ रुपये और मंत्री पद का ऑफर दिया गया था. इसके तहत डॉ इरफान अंसारी, नमन विक्सल कोंगाड़ी और राजेश कच्छप को भी ऑफर दिया गया था. अनूप की इसी शिकायत के बाद तीनों विधायकों को हावड़ा में गिरफ्तार किया गया था.

Also Read: कलकत्ता हाईकोर्ट ने झारखंड के 3 विधायक को दी जमानत, आज विधानसभा के विशेष सत्र में हो सकते हैं शामिल

ईडी ने विधायक अनूप सिंह से कर चुकी है पूछताछ

विधायक अनूप सिंह द्वारा दर्ज करायी गयी शिकायत को ईडी ने पिछले दिनों जांच के लिए ईसीआईआर के रूप में दर्ज करने के बाद उनसे पूछताछ की थी. अनूप से पूछा गया था कि ऑफर की जानकारी किन लोगों को दी गयी. इसके अलावा अनूप और उनके पारिवारिक सदस्यों की संपत्ति और आमदनी से जुड़े सवाल भी पूछे गये.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें