30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

National Youth Day 2023: टीम इंडिया के इन दो युवा बल्लेबाजों ने दिग्गजों को भी छोड़ा पीछे, देखें इनके रिकॉर्ड

National Youth Day 2023: आज यानि 12 जनवरी को स्वामी विवेकानंद की जयंती को राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में सेलिब्रेट किया जाता है. इस विशेष दिन पर आइए आपको बताते हैं भारतीय क्रिकेट टीम के उभरते युवा बल्लेबाज के बारें में, जिन्होंने अपने छोटे से क्रिकेट करियर में ही बड़ा मुकाम हासिल कर लिया है.

National Youth Day 2023: भारतीय क्रिकेट टीम फिलहाल श्रीलंका के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज खेल रही है. इससे पहले श्रीलंका के खिलाफ खेले गये टी20 सीरीज में भारत ने अपनी युवा टीम के दम पर ही सीरीज 2-1 से अपने नाम की थी. टीम इंडिया में आज कई ऐसे युवा खिलाड़ी हैं, जिन्होंने अपने शानदार प्रदर्शन से सबको हैरान कर रखा है. लेकिन आज हम बात करने वाले हैं दो ऐसे युवा बल्लेबाजों की, जिसका नाम हर किसी के जुबान पर है. ईशान किशन (Ishan Kishan) और शुभमन गिल (Shubman Gill) इन दो बल्लेबाजों ने अपने छोटे से करियर में ही बड़ा मुकाम हासिल कर लिया है.

वनडे में सबसे तेज दोहरा शतक जड़ ईशान किशन ने रचा इतिहास

घरेलू क्रिकेट में झारखंड के लिए खेलने वाले 24 वर्षीय युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान किशन टीम इंडिया से खेलते हुए कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम कर चुके हैं. ईशान ने हाल ही में वनडे में दोहरा शतक जड़कर तहलका मचा दिया था. ईशान किशन ने बांग्लादेश के खिलाफ 10 दिसंबर को चटगांव वनडे मुकाबले में 131 गेंदो पर 210 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली थी. इस दौरान उन्होंने 10 छक्के और 24 चौके जड़े. ईशान ने सिर्फ 126 गेंद पर ही अपना दोहरा शतक पूरा कर लिया था. इसी के साथ ईशान किशन वनडे में सबसे तेज दोहरा शतक जड़ने वाले बल्लेबाज बन गए. उन्होंने वेस्टइंडिज के दिग्गज बल्लेबाज क्रिस गेल (138 गेंद) को पछाड़ कर यह बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया है.

ईशान किशन का इंटरनेशनल क्रिकेट करियर

ईशान किशन ने 14 मार्च 2021 को इंग्लैंड के खिलाफ टी20 प्रारूप में इंटरनेशनल डेब्यू किया था. किशन ने इस मैच में शानदार प्रदर्शन करते हुए महज 32 गेंद में 56 रन की ताबतोड़ पारी खेली थी. ईशान ने भारत के लिए अबतक 34 इंटरनेशनल मुकाबले खेलते हुए 33 पारियों में 1106 रन बनाए हैं. ईशान किशन ने अबतक कुल 10 वनडे मुकाबले खेले हैं. इस दौरान ईशान ने नौ पारियों में 53.0 की औसत से 477 रन बनाये हैं. वनडे में उनके नाम एक दोहरा शतक और तीन अर्धशतक दर्ज है. वहीं टी20 में ईशान ने अबतक 24 मैच खेले हैं. इस बीच उन्होंने 24 पारियों में 27.35 की औसत से 629 रन बनाये हैं. किशन के नाम टी20 क्रिकेट में भी चार अर्धशतक दर्ज है.

Also Read: IND vs SL 2nd ODI: ईडन गार्डन में होगा भारत-श्रीलंका दूसरा वनडे, जानिए कैसी है पिच और टीम इंडिया का रिकॉर्ड
शुभमन गिल ने सचिन तेंदुलकर का तोड़ा रिकॉर्ड

24 वर्षीय युवा बल्लेबाज शुभमन गिल घरेलू क्रिकेट में पंजाब के लिए खेलते हैं. गिल 2018 अंडर-19 विश्वकप टीम में भारतीय टीम के उपकप्तान थे. शुभमन गिल को पहली पारी बार न्यूजीलैंड दौरे पर वनडे सीरीज के लिए भारतीय टीम में शामिल किया गया. हालांकि उनका यह दौरा कुछ खास नहीं रहा और कुछ मुकाबलों के बाद ही उन्हें टीम से ड्रॉप कर दिया गया. लेकिन उन्हें जब दोबारा टीम में शामिल किया गया तो उन्होंने जबर्दस्त प्रदर्शन करते हुए अपनी जगह सेट कर ली. शुभमन गिल ने जिम्बाब्वे के खिलाफ सीरीज के दौरान सचिन का रिकॉर्ड तोड़ा था. वह जिम्बाब्वे में भारत के लिए सबसे बड़ी पारी खेलने वाले बल्लेबाज हैं. गिल ने जिम्बाब्वे के खिलाफ 130 रन की पारी खेली थी. यह वनडे में उनका पहला शतक था.

शुभमन गिल का इंटरनेशनल क्रिकेट करियर

शुभमन गिल ने भारत के लिए अबतक कुल 31 इंटरनेशनल मुकाबले खेले हैं. इस दौरान उन्होंने अपने 43 पारियों में 1481 रन बनाये हैं. गिल के नाम इंटरनेशनल क्रिकेट में कुल दो शतक और आठ अर्धशतक दर्ज है. गिल ने अबतक कुल 13 टेस्ट मुकाबले खेले हैं. जिसमें उन्होंने 32.0 की औसत से 736 रन बनाये हैं. टेस्ट क्रिकेट में भी उनके नाम एक शतक और चार अर्धशतक दर्ज है. गिल ने 15 वनडे मुकाबले खेलते हुए 57.25 की औसत से 687 रन बनाये हैं. वनडे में उनके नाम एक शतक और चार अर्धशतक दर्ज है. गिल ने अबतक तीन टी20 मुकाबले खेले हैं. जिसमें उनके बल्ले से 19.33 की औसत से 58 रन निकले हैं. गिल का टी20 प्रारूप में सर्वोच्च स्कोर 46 रन है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें