28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Makar Sankranti 2023: पटना में बढ़ी MP और UP वाली गजक की डिमांड, पिछले साल के मुकाबले 20 फीसदी तक हुआ इजाफा

पटना के बाजारों में लोहड़ी के लिए खास गजक बनाया गया है. जैसे कुरकुरे पंजाबी गजक गुड़ व मूंगफली दाना से तैयार किया गया है. वहीं कैंडी गजक और गुड़ स्टीक पहली बार मार्केट में उपलब्ध है.

Makar Sankranti 2023: बिहार की राजधानी पटना में मकर संक्रांति को लेकर बाजारों में रौनक बढ़ गयी है. मकर संक्रांति का पर्व न केवल सूर्य के राशि परिवर्तन से ताल्लुक रखता है, बल्कि यह जीवन में बदलाव का भी पर्व कहलाता है. संक्रांति की तिथि हमारे जीवन में नव चेतना लेकर आती है और सभी शुभ कार्य शुरू हो जाते हैं. इस साल भी 15 जनवरी की सुबह संक्रांति का पुण्यकाल शुरू हो रहा है. इसलिए 15 जनवरी दिन रविवार को ही मकर संक्रांति का पर्व मनाया जायेगा. इसे लेकर शहर में तैयारियां शुरू हो चुकी हैं. हर चौक-चौराहों पर तिलकुट की दुकानें सज गयी हैं. इसकी सोंधी खुशबू लोगों को दूर से ही आकर्षित कर रही है.

लोहड़ी के लिए खास है कैंडी गजक

इस बार पटना के बाजारों में लोहड़ी के लिए खास गजक बनाया गया है. जैसे कुरकुरे पंजाबी गजक गुड़ व मूंगफली दाना से तैयार किया गया है. वहीं कैंडी गजक और गुड़ स्टीक पहली बार मार्केट में उपलब्ध है. लोहड़ी पर्व के लिए कॉम्बो असोटेट गजक है, जो गुड़, तिल और मूंगफली दाने को मिला कर तैयार किया गया है. वहीं आगरा गजक भी बाजार में पेश किया गया है, जो तिल और ड्राइ फ्रूट्स को मिलाकर बनाया गया है.

Also Read: Makar Sankranti 2023: तिल की सोंधी खुशबू से महक रहा पटना शहर का बाजार, मार्केट में 12 किस्म के तिलकुट उपलब्ध
एमपी व यूपी की गजक की डिमांड

पटना के लोग एमपी (मुरैना) और यूपी (कानपुर) की गजक काफी पसंद कर रहे हैं. इसकी खास विशेषता यह है कि मुंह में डालते ही यह गल जाता है. गजक के अलावा तिल बर्फी और तिल पापड़ी भी उपलब्ध है. तिल से बनी सभी सामग्री की कीमत में पिछले साल के मुकाबले 10 से 20 फीसदी तक इजाफा हुआ है.

40 से 125 रुपये प्रति किलो मिल रहा चूड़ा

मकर संक्रांति को लेकर मार्केट में चूड़ा 40-125 रुपये प्रति किलो तक के रेंज में उपलब्ध है. मोटा चूड़ा 35-40 रुपये, भागलपुर का कतरनी चूड़ा 70-80 रुपये, बासमती चूड़ा 100 रुपये तथा मिर्चा चूड़ा 125 रुपये प्रति किलो है. वहीं भुरा 60 तो गुड़ 50 रुपये प्रति किलो मिल रहा है. बिहारशरीफ का भुरा 60-70 रुपये प्रति किलो मिल रहा है.

300-600 रुपये तक प्रति किलो मिल रहा है तिलकुट

पटना के बाजार में इस वक्त 300 से लेकर 500 रुपये तक के तिलकुट उपलब्ध है. मकर संक्रांति को देखते हुए दुकानों में कारीगर पूरे दिन तिलकुट तैयार कर रहे हैं. लोगों ने भी खरीदारी शुरू कर दी है. व्यवसायी अतिरिक्त कारीगर लगाकर तिलकुट बनवा रहे हैं. इस बार शुगर फ्री तिलकुट की ज्यादा डिमांड है. सफेद तिल और खोवा से बना तिलकुड की बिक्री ज्यादा हो रही है. वहीं सबसे ज्यादा गुड़ वाली तिलकुट व गजक की डिमांड है. हालांकि पिछले वर्ष से तिल की कीमत में करीब 20 प्रतिशत तक का उछाल बाजार में देखा जा रहा है.

https://www.youtube.com/watch?v=78EeDvvzmsM

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें