24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Ganesh Jayanti 2023: गणेश जयंती पर बन रहे हैं शुभ योग, ऐसे करें गणपति बप्पा की पूजा, विघ्न-बाधाएं होंगी दूर

Ganesh Jayanti 2023: हिंदू पंचांग के अनुसार, माघ माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि 24 जनवरी को दोपहर 03 बजकर 22 मिनट पर आरंभ हो रही है, जो 25 जनवरी, बुधवार को दोपहर 12 बजकर 34 मिनट तक है.

Ganesh Jayanti 2023: पंचांग के अनुसार, हर मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को गणेश चतुर्थी का व्रत रखा जाता है. ऐसे ही माघ माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को गणेश चतुर्थी का व्रत पड़ रहा है। ऐसी मान्यता है कि जो भी भक्त पूरी श्रद्धा से भगवान विनायक की पूजा करते हैं, उनके सार कष्ट, विघ्न, परेशानियां दूर हो जाती हैं. आइए जानते हैं कि जनवरी में किस तिथि को पड़ रही है गणेश जयंती.

गणेश जयंती 2023 तिथि और शुभ मुहूर्त

हिंदू पंचांग के अनुसार, माघ माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि 24 जनवरी को दोपहर 03 बजकर 22 मिनट पर आरंभ हो रही है, जो 25 जनवरी, बुधवार को दोपहर 12 बजकर 34 मिनट तक है. ऐसे में उदया तिथि के अनुसार गणेश जयंती 25 जनवरी, बुधवार को मनाई जाएगी.

बन रहे हैं तीन शुभ योग

शुभ योग

रवि योग- 25 जनवरी सुबह 7 बजकर 13 से लेकर रात 8 बजकर 5 मिनट तक

शिव योग- 25 जनवरी सुबह 8 बजकर 5 मिनट से लेकर रात 11 बजकर 10 मिनट तक

परिघ योग- 25 जनवरी प्रात:काल से शाम 6 बजकर 16 मिनट तक

गणेश जयंती 2023 न करें चंद्रमा का दर्शन

गणेश जयंती विनायक चतुर्थी है, इसलिए इस दिन चंद्रमा का दर्शन वर्जित होता है. चंद्रमा को देखने से कलंक लगता है. गणेश जयंती के दिन सुबह 09 बजकर 54 मिनट से रात 09 बजकर 55 मिनट तक चंद्रमा का दर्शन वर्जित है. इस वजह से दिन में ही गणेश जी की पूजा कर लेते हैं.

गणेश जयंती पर भद्रा और पंचक भी

गणेश जयंती के दिन भद्रा और पंचक भी है. 25 जनवरी को पंचक पूरे दिन है और भद्रा सुबह 07 बजकर 13 मिनट से दोपहर 12 बजकर 34 मिनट तक है. हालांकि इसमें पूजा पाठ पर कोई रोक नहीं होता है.

Disclaimer:यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि prabhatkhabar.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें