28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Budget 2023: सरकार का 2030 तक 50 लाख टन हरित हाइड्रोजन उत्पादन का लक्ष्य

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि सरकार 4,000 मेगावॉट क्षमता की बैटरी ऊर्जा भंडारण की स्थापना का समर्थन करेगी. सीतारमण ने कहा कि ‘हरित ऋण’ कार्यक्रम को भी ‘पर्यावरण संरक्षण अधिनियम’ के तहत अधिसूचित किया जाएगा.

Union Budget 2023: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने वित्त वर्ष 2023-24 के बजट में 2030 तक 50 लाख टन हरित हाइड्रोजन उत्पादन के लक्ष्य की घोषणा की है. वित्त मंत्री ने यह भी कहा कि बजट में ऊर्जा बदलाव और शुद्ध शून्य उत्सर्जन उद्देश्यों के लिए 35,000 करोड़ रुपये के प्राथमिकता वाले पूंजी निवेश का प्रावधान किया गया है.

निर्मला सीतारमण ने कहा कि सरकार 4,000 मेगावॉट क्षमता की बैटरी ऊर्जा भंडारण की स्थापना का समर्थन करेगी. सीतारमण ने कहा कि ‘हरित ऋण’ कार्यक्रम को भी ‘पर्यावरण संरक्षण अधिनियम’ के तहत अधिसूचित किया जाएगा.

Also Read: Union Budget 2023: बजट में क्या सस्ता-क्या महंगा हुआ? जानें

सरकार ने देश को एक ऊर्जा-स्वतंत्र राष्ट्र बनाने और महत्वपूर्ण क्षेत्रों से कार्बन उत्सर्जन कम करने की दृष्टिकोण से, चार जनवरी, 2023 को 19,744 करोड़ रुपये के शुरुआती परिव्यय के साथ मिशन हाइड्रोजन को भी स्वीकृति दी है. सरकार की योजना 2030 तक हरित हाइड्रोजन की मांग निर्माण, उत्पादन, उपयोग और निर्यात की सुविधा उपलब्ध कराना और आठ लाख करोड़ रुपये से अधिक का निवेश जुटाना है.

वित्त मंत्री ने आगे कहा कि सरकार शहरी बुनियादी ढांचा विकास कोष पर हर साल 10,000 करोड़ रुपये खर्च करेगी. यह ग्रामीण अवसंरचना विकास कोष की तर्ज पर होगा और इसे एनएचबी (नेशनल हाउसिंग बैंक) प्रबंधित करेगा.

Also Read: गौतम अडानी की कंपनी ला रही है हाइड्रोजन से चलने वाला ट्रक, लॉन्चिंग इसी साल

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें