25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बजट 2023 : इलेक्ट्रॉनिक वाहन होंगे सस्ते, लिथियम आयन बैटरियों पर सीमा शुल्क में कटौती

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बुधवार को इलेक्ट्रिक वाहनों में इस्तेमाल होने वाली लिथियम ऑयन बैटरियों पर लगने वाले सीमा शुल्क को घटाकर 13 फीसदी करने का प्रस्ताव किया है. उन्होंने कहा कि लिथियम आयन बैटरी पर शुल्क में छूट को एक और साल के लिए जारी रखा जाएगा.

नई दिल्ली : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज बुधवार एक फरवरी को वित्त वर्ष 2023-24 के लिए केंद्रीय बजट लोकसभा में पेश कर दिया है. चुनाव पूर्व साल के पूर्ण बजट में वित्त मंत्री ने सबको कुछ न कुछ दिया जरूर है. यह बात दीगर है कि इस बजट में रोजगार सृजन, महंगाई और पेट्रोल-डीजल के दामों को कम करने के लिए उपायों की चर्चा नहीं की गई है. गृहणियों को रसोई गैस की कीमतों में कटौती होने की उम्मीद थी, लेकिन बजट में इन मुद्दों को छोड़ दिया गया है. हालांकि, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कुछ वस्तुओं पर सीमा शुल्क में कटौती करने का ऐलान किया है, तो कुछ वस्तुओं पर शुल्क में बढ़ोतरी कर दी गई है.

इलेक्ट्रिक वाहन सस्ता, सिगरेट महंगी

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बुधवार को इलेक्ट्रिक वाहनों में इस्तेमाल होने वाली लिथियम ऑयन बैटरियों पर लगने वाले सीमा शुल्क को घटाकर 13 फीसदी करने का प्रस्ताव किया है. उन्होंने कहा कि लिथियम आयन बैटरी पर शुल्क में छूट को एक और साल के लिए जारी रखा जाएगा. सीमा शुल्क में कटौती का लाभ पेट्रोल में एथनॉल मिश्रण कार्यक्रम को भी बढ़ावा मिलेगा. जबकि, बजट में सिगरेट पर लगने वाले सीमा शुल्क को बढ़ाकर 16 फीसदी कर दिया गया है. उन्होंने संसद में आम बजट 2023-24 पेश करने के दौरान यह घोषणा की, जिससे इलेक्ट्रिक वाहन सस्ते होंगे. इसके अलावा मोबाइल, टेलीविजन, चिमनी विनिर्माण के लिए भी सीमा शुल्क में राहत दी गई है.

मोबाइल फोन सस्ता

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मोबाइल फोन विनिर्माण के लिए कुछ सामान के आयात पर सीमा शुल्क में कटौती की घोषणा की. उन्होंने कहा कि भारत का मोबाइल फोन उत्पादन 2014-15 के 5.8 करोड़ इकाई से बढ़कर पिछले वित्त वर्ष में 31 करोड़ इकाई हो गया. सीतारमण ने यह भी घोषणा की कि टीवी पैनल के ओपन सेल के पुर्जों पर सीमा शुल्क घटाकर 2.5 फीसदी किया जाएगा. किचन इलेक्ट्रिक चिमनी पर सीमा शुल्क 7.5 प्रतिशत से बढ़ाकर 15 प्रतिशत कर दिया गया है.

Also Read: Budget 2023 Expectations: बजट से एमएसएमई एवं स्टार्टअप को लेकर क्या हैं उम्मीदें
घरेलू निर्माण और निर्यात को बढ़ावा

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने बजट भाषण में कहा कि सरकार तांबा कबाड़ पर 2.5 फीसदी सीमा शुल्क जारी रखेगी. उन्होंने कहा कि सरकार निर्यात को बढ़ावा देने के लिए झींगा फ्रीड पर सीमा शुल्क कम करेगी. दूसरी ओर सोने और चांदी के उत्पादों पर सीमा शुल्क में बढ़ोतरी की गई है. वित्त मंत्री ने कहा कि प्रयोगशालाओं में निर्मित हीरों को बढ़ावा देने के लिए सीमा शुल्क में छूट दी जाएगी. कुछ कलपु्र्जों पर सीमा शुल्क में कटौती से घरेलू विनिर्माण को बढ़ावा मिलेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें