22.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

RBI का देश को तोहफा, QR कोड स्कैन कर निकाल सकेंगे पैसे, जानें कैसे करेगा काम

RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने एक बयान में बताया कि- सेंट्रल बैंक QR कोड पर आधारित कॉइन वेंडिंग मशीन लॉन्च करने के लिए परियोजना शुरू करने वाला है केवल यही नहीं आगे उन्होंने कहा कि सिक्कों के वितरण को बढ़ावा देने और उनकी पहुंच को लोगों के बीच बढ़ाने के लिए मशीनों को लॉन्च किया जा रहा है.

RBI’s Coin Vending Machine: ATM का इस्तेमाल कर पैसे तो हम सभी निकालते हैं. लेकिन, अब RBI देश को एक नयी टेक्नोलॉजी का तोहफा देने की तैयारी कर रही है. इस टेक्नोलॉजी की मदद से आप QR कोड स्कैन कर वेंडिंग मशीन के जरिए कॉइन निकाल सकेंगे. RBI का मानना है कि इस टेक्नोलॉजी की मदद से लोगों को काफी फायदा मिलने वाला है. शुरूआती दौर में इस टेक्नोलॉजी को पायलट प्रोग्राम के तहत लॉन्च किया जाने वाला है. इस नये टेक्नोलॉजी की घोषणा आज RBI Monetary Policy की बैठक के दौरान RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने किया. चलिए जानते हैं यह टेक्नोलॉजी किस तरह से आपके लिए मददगार साबित होगी.

QR बेस्ड कॉइन वेंडिंग मशीन

भारतीय रिजर्व बैंक ने आज RBI Monetary Policy की बैठक के दौरान कहा कि वह क्यूआर कोड-बेस्ड कॉइन वेंडिंग मशीन पर एक पायलट परियोजना शुरू करने वाला है. टेक्नोलॉजी के डिटेल्स देते हुए, RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि RBI QR कोड बेस्ड कॉइन वेंडिंग मशीन लॉन्च करने के लिए परियोजना शुरू करेगा. आगे बताते हुए उन्होंने कहा कि सिक्कों के वितरण को बढ़ावा देने और सिक्कों की पहुंच बढ़ाने के लिए मशीनों को लॉन्च किया जा रहा है.

Also Read: अब 12 शहरों में एटीएम की तरह कॉइन वेंडिंग मशीन से निकलेगा सिक्का, G20 देशों के यात्री UPI को यूज कर सकेंगे
कैसे काम करेगी कॉइन वेंडिंग मशीन

इस टेक्नोलॉजी के बारे RBI ने कहा कि QR कोड बेस्ड कॉइन वेंडिंग मशीन (QCVM) पर पायलट प्रोजेक्ट देश 12 शहरों में लॉन्च किया जाने वाला है. RBI की अगर माने तो ये वेंडिंग मशीनें ग्राहक के खाते से डेबिट होने पर सिक्के वितरित करेंगी. सेंट्रल बैंक ने इस मशीन के बारे में बताते हुए कहा कि वेंडिंग मशीनें बैंक नोटों की भौतिक निविदा के बजाय UPI का उपयोग करके सिक्कों का वितरण करेंगी. दिलचस्प की बात यह है कि इस कदम को उठाने से सिक्कों की पहुंच लोगों के बीच आसानी से होगी. भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर दास ने विवरण देते हुए कहा कि पायलट से मिली सीख के आधार पर बैंकों को इन मशीनों का उपयोग करके सिक्कों के वितरण को बढ़ावा देने के लिए दिशानिर्देश जारी किए जाएंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें