22.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे का पहला फेज तैयार, PM मोदी आज करेंगे उद्घाटन, अब जयपुर का सफर साढ़े तीन घंटे में

Delhi Mumbai Expressway: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानी 12 फरवरी को दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे का उद्घाटन करेंगे. इसके साथ ही एक्सप्रेसवे पर दिल्ली से जयपुर के बीच आवागमन शुरू हो जाएगा.

Delhi Mumbai Expressway: दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे पर सफर का इंतजार खत्म होने वाला है. दरअसल, इस एक्सप्रेसवे का पहला फेज बनकर तैयार है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानी 12 फरवरी को इसका उद्घाटन करेंगे. इसके साथ ही एक्सप्रेसवे पर दिल्ली से जयपुर के बीच आवागमन शुरू हो जाएगा.

दिल्ली से जयपुर की यात्रा अब 3.5 घंटे में

बताते चलें कि दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे मोदी सरकार का एक महत्वाकांक्षी इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट है, जिसके दिल्ली-दौसा-लालसोट तक के पहले खंड का लोकार्पण आज पीएम मोदी करेंगे. दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे के 246 किलोमीटर लंबे दिल्ली-दौसा-लालसोट खंड का निर्माण 12,150 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से हुआ है. इस सेक्शन के चालू होने से दिल्ली से जयपुर की यात्रा का समय पांच घंटे से घटकर लगभग साढ़े तीन घंटे हो जाएगा.

देश का सबसे लंबा एक्सप्रेसवे

दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे 1,386 किमी की लंबाई के साथ भारत का सबसे लंबा एक्सप्रेसवे होगा. इससे दिल्ली और मुंबई के बीच यात्रा की दूरी 1,424 किमी से घटकर 1,242 किमी हो जाएगी. साथ ही यात्रा का समय 50 फीसदी कम होकर 24 घंटे से 12 घंटे हो जाएगा. मोदी सरकार के कार्यकाल में बनकर तैयार इस शानदार इंफ्रा प्रोजेक्ट से देश के आम नागरिक बेहद खुश हैं. सोशल मीडिया पर कई यूजर्स केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी की तारीफ कर रहे हैं.

6 राज्यों से होकर गुजरेगा एक्सप्रेसवे

दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे देश के 6 राज्यों दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान, मध्य प्रदेश, गुजरात और महाराष्ट्र से होकर गुजरेगा. साथ ही यह एक्सप्रेसवे कोटा, इंदौर, जयपुर, भोपाल, वडोदरा और सूरत जैसे प्रमुख शहरों को जोड़ेगा. एक्सप्रेसवे 93 पीएम गति शक्ति आर्थिक नोड्स, 13 बंदरगाहों, 8 प्रमुख हवाई अड्डों और 8 मल्टी-मोडल लॉजिस्टिक्स पार्क के साथ-साथ जेवर हवाई अड्डा, नवी मुंबई हवाई अड्डा और जेएनपीटी बंदरगाह को भी सेवा प्रदान करेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें