29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

घाटशिला के अभिनंदन समारोह में बोले डॉ जानुम सिंह सोय, पद्मश्री मिलना किसी सपने के सच होने जैसा

झारखंड सरकार के स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के संयुक्त सचिव अक्षय कुमार सिंह ने कहा कि झारखंड के लिए यह गर्व का विषय है कि डॉ सोय जैसे विद्वान को पद्मश्री पुरस्कार मिला है. हमें इनके जीवन और उपलब्धियों से प्रेरणा लेनी चाहिए.

पूर्वी सिंहभूम के घाटशिला में हो भाषा के विद्वान पद्मश्री डॉ जानुम सिंह सोय को सम्मानित किया गया. डॉ सोय ने कहा कि पद्मश्री पुरस्कार मिलना किसी सपने के साकार होने जैसा है. हालांकि, उन्होंने कभी इसका सपना नहीं देखा था. कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय घाटशिला में आयोजित कार्यक्रम में शामिल अतिथियों ने डॉ सोय को पद्मश्री मिलने पर प्रसन्नता जतायी. कहा कि उनकी उपलब्धियों से हम सबको सीख लेनी चाहिए.

आजादी के अमृत महोत्सव, फिट इंडिया जागरूकता अभियान के तहत सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय भारत सरकार के केंद्रीय संचार ब्यूरो गुमला/ रांची द्वारा कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय घाटशिला के प्रांगण में बुधवार को एक जागरूकता समारोह के साथ-साथ पद्मश्री डॉक्टर जानुम सिंह सोय को के सम्मान में अभिनंदन समारोह का आयोजन किया गया. केंद्रीय संचार ब्यूरो की ओर से उन्हें शॉल व पौधा भेंट किया गया.

कस्तूरबा गांधी विद्यालय के छात्रों के द्वारा बांस और लकड़ी से बनी भगवान बिरसा मुंडा की एक सुंदर प्रतिमा डॉक्टर जानुम सिंह सोय को भेंट में दी गयी. इस अवसर पर डॉ ‍सोय ने कहा कि पद्मश्री पुरस्कार मिलना एक सपने के साकार होने जैसा है, लेकिन मैंने कभी पद्मश्री पुरस्कार पाने का सपना नहीं देखा था. इस पुरस्कार को पाकर मैं अभिभूत हूं.

Also Read: कौन हैं जानुम सिंह सोय? प्रधानमंत्री मोदी ने ‘मन की बात’ में की है झारखंड के इस विद्वान की चर्चा

डॉ सोय ने कार्यक्रम के दौरान अपने कुछ गीत भी सुनाये. उन्होंने आह्वान किया कि आज की युवा पीढ़ी शिक्षा एवं पर्यावरण संरक्षण पर विशेष ध्यान देकर पृथ्वी को रहने लायक एक सुंदर जगह बनाने का प्रयास करे. झारखंड सरकार के स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के संयुक्त सचिव अक्षय कुमार सिंह ने कहा कि झारखंड के लिए यह गर्व का विषय है कि डॉ सोय जैसे विद्वान को पद्मश्री पुरस्कार मिला है. हमें इनके जीवन और उपलब्धियों से प्रेरणा लेनी चाहिए.

सभा को संबोधित करते हुए केंद्रीय संचार ब्यूरो रांची के कार्यालय प्रमुख शाहिद रहमान ने कहा कि डॉ सोय की इस उपलब्धि पर हम सभी झारखंडवासी गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं. शाहिद रहमान ने भी पर्यावरण संरक्षण का आह्वान किया. कहा कि मानव ने वायु, जल और धरा को प्रदूषित करने के साथ-साथ अंतरिक्ष में भी हजारों सैटेलाइट्स छोड़कर उसे भी प्रदूषित कर दिया है. विकास के साथ-साथ पर्यावरण संतुलन बनाये रखना हमारा कर्तव्य है. टिकाऊ विकास ही एकमात्र उपाय है.

Also Read: Padma Shri 2023: झारखंड के डॉ जानुम सिंह सोय को पद्मश्री, 4 दशक से जुटे हैं ‘हो’ भाषा के संरक्षण-संवर्धन में

महिला सशक्तिकरण पर कस्तूरबा गांधी घाटशिला की बच्चियों ने नाटक की प्रस्तुति दी. भाषण प्रतियोगिता के सफल प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया गया. कार्यक्रम को सफल बनाने में केंद्रीय संचार ब्यूरो के तकनीकी सहायक अधिकारी अंजनी कुमार मिश्रा ने अहम योगदान दिया. कार्यक्रम में शिक्षा पदाधिकारी निर्मला कुमारी, महामिलन आश्रम के सूर्य देव महाराज, जिला परिषद सदस्य सुभाष सिंह समेत कई अन्य लोग उपस्थित थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें