28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

IIT पटना ने जारी की पीएचडी में नामांकन के लिए आवेदन की तारीख, इस बार कई नए विषयों में होगी पीएचडी

आईआईटी पटना इस बार कई नये-नये कोर्स में भी पीएचडी करायेगा. जिसके लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 17 अप्रैल है. तो वहीं 12 से 19 मई तक पीएचडी के लिए एंट्रेस टेस्ट आयोजित किया जायेगा

पटना. आईआईटी पटना से पीएचडी करने की इच्छा रखने वाले छात्र-छात्रों के लिए अच्छी खबर है. आइआइटी पटना ने पीएचडी के लिए आवेदन प्रक्रिया की तिथि जारी कर दी है. इच्छुक और योग्य अभ्यर्थी इसके लिए 17 अप्रैल तक आवेदन कर सकते हैं. अभ्यर्थियों का चयन एंट्रेस टेस्ट के आधार पर किया जाएगा. इसके साथ ही गेट और नेट के मार्क्स पर भी अभ्यर्थियों का चयन होगा.

17 अप्रैल तक आवेदन

आईआईटी पटना इस बार कई नये-नये कोर्स में भी पीएचडी करायेगा. जिसके लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 17 अप्रैल है. तो वहीं 12 से 19 मई तक पीएचडी के लिए एंट्रेस टेस्ट आयोजित किया जायेगा. रिजल्ट 26 मई को जारी किया जायेगा.

आवेदन करने के लिए यहां क्लिक करें

आवेदन फीस

आईआईटी ने आवेदन की फीस जनरल वर्ग के लिए एक हजार रुपये और एससी, एसटी और लड़कियों के लिए 500 रुपये रखी है. गेट और नेट के मार्क्स और ग्रेड के आधार पर पीएचडी के लिए भी चयन होगा.

इन आयामों में पीएचडी करने का मिलेगा मौका

इस बार केमिकल एंड बायोकेमिकल इंजीनियरिंग, कैमिस्ट्री, मैथेमेटिक्स, सिविल एंड इनवारनमेंटल इंजीनियरिंग, कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रीकल इंजीनियरिंग, ह्यूमनिटिज एंड सोशल साइंस, मेटालुजिकल एंड मेटेरियल्स इंजीनियरिंग और मेकेनिकल इंजीनियरिंग, फिजिक्स में कई नये आयामों में पीएचडी करने का मौका मिलेगा. खासकर आर्टिफिशियल इंटलीजेंस, पर्यावरण, मेटा और नैनो साइंस पर रिसर्च का दायरा बढ़ेगा.

आवेदन ने जुड़ी अधिक जानकारी और आईआईटी की नोटिफिकेशन देखने के लिए यहां क्लिक करें

इन छात्रों को मिलेगा सीधे नामांकन

संस्थान के फेलो और ब्रिलिएंट्स स्टूडेंट को पीएचडी में सीधे नामांकन मिल सकता है. इसके लिए बीटेक और एमटेक डिग्री की जरूरत होगी. एससी और एसटी के छात्र-छात्राओं को पांच प्रतिशत कम मार्क्स पर भी एडमिशन हो सकेगा. जेआरएफ करने वाले 31 हजार और एसआरएफ करने वाले को 35,000 हजार रुपये की आर्थिक सहायता दी जायेगी.

Also Read: Bihar School News : पटना में स्कूलों के खुलने का समय बदला, अब इतने बजे खुलेंगे स्कूल

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें