28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बिहार के सभी विश्वविद्यालय हर हाल में जुलाई में शुरू करें नया सत्र, राजभवन ने दिया निर्देश

यूनिवर्सिटियों में शैक्षणिक व्यवस्था को सुदृढ़ करने को लेकर नये सत्र में हर हाल में समय पर सभी यूनिवर्सिटियों को पूरा करना होगा. राजभवन के निर्देश के बाद से सभी यूनिवर्सिटी एडमिशन की तैयारी में जुट गये हैं.

अनुराग प्रधान, पटना. बिहार से सभी यूनिवर्सिटियों को सत्र पटरी पर लाने के लिए नये सत्र में एडमिशन प्रक्रिया सही समय पर शुरू करने का निर्देश राजभवन ने दिया है. सभी यूनिवर्सिटियों में नये सत्र 2023-24 की कक्षाएं जुलाई में हर-हाल में शुरू कर देनी होगी. यूनिवर्सिटियों में शैक्षणिक व्यवस्था को सुदृढ़ करने को लेकर नये सत्र में हर हाल में समय पर सभी यूनिवर्सिटियों को पूरा करना होगा. राजभवन के निर्देश के बाद से सभी यूनिवर्सिटी एडमिशन की तैयारी में जुट गये हैं. इसी को लेकर पटना यूनिवर्सिटी ने 10 अप्रैल व पाटलिपुत्र यूनिवर्सिटी 25 अप्रैल को एडमिशन के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया शुरू कर देगा.

पीजी में एक साथ ले सकते हैं एडमिशन

राज्यपाल ने कहा है कि सत्र 2022 में जिस यूनिवर्सिटी ने पीजी में एडमिशन अब तक नहीं लिया है वो यूनिवर्सिटी दोनों सत्र 2022 और 2023 साथ मिला कर एडमिशन लेंगे. एडमिशन के साथ-साथ परीक्षा भी साथ में लेकर सही समय पर रिजल्ट जारी करेंगे. इसके पिछले सत्र की सभी परीक्षाओं और पेंडिंग रिजल्ट को जल्द जारी करने का निर्देश दिया है.

पीपीयू में ग्रेजुएशन के लिए आवेदन 25 से

पाटलिपुत्र यूनिवर्सिटी (पीपीयू) में ग्रेजुएशन पार्ट वन (सत्र 2023-24) में एडमिशन के लिए ऑनलाइन फॉर्म भरने की प्रक्रिया 25 अप्रैल से शुरू हो जायेगी. स्नातक सत्र 2023-24 (बीए, बीएससी, बीकॉम) के करीब 1.20 लाख सीटों पर एडमिशन होगा. ग्रेजुएशन में एडमिशन को लेकर पीपीयू जल्द ही शेड्यूल भी जारी करेगा. कुलपति प्रो आरके सिंह ने कहा कि एडमिशन की प्रक्रिया 25 से शुरू हो जायेगी. शेड्यूल जल्द जारी कर दिया जायेगा.

10 अंगीभूत और 10 संबद्ध कॉलेजों का कर सकते हैं चयन

ऑनलाइन फॉर्म भरने के दौरान स्टूडेंट्स 10 अंगीभूत कॉलेज एवं दस संबद्ध कॉलेज प्राथमिकता के आधार पर चयन कर सकते हैं. संभावना को देखते हुए ही कॉलेजों की प्राथमिकता के आधार पर कॉलेज दिया जायेगा. पीपीयू ने कहा कि च्वॉइस के आधार पर कॉलेज एलॉटमेंट में आसानी होगी. आवेदन करने के बाद स्टूडेंट्स दो बार कॉलेज सूची की प्राथमिकता जांचने और उस आधार पर पुन: कॉलेज सूची में परिवर्तन करने का मौका मिलेगा. इसके बाद अंकों के आधार मेरिट लिस्ट जारी कर एडमिशन लिया जायेगा. तीन राउंड मेरिट लिस्ट जारी किया जायेगा. उसके बाद ऑनस्पॉट मेरिट लिस्ट जारी कर नामांकन को पूरा किया जायेगा. मेरिट लिस्ट में आरक्षण का ध्यान भी रखा जायेगा.

Also Read: BPSC 68th Mains Exam : बीपीएससी 68वीं मुख्य परीक्षा के लिए आवेदन तिथि जारी, इस दिन होगी परीक्षा
45 प्रतिशत से कम वालों को नहीं मिलेगा ऑनर्स

पीपीयू ने कहा है कि स्टूडेंट्स उसी विषय में ऑनर्स के लिए आवेदन करेंगे जिस विषय में उन्हें 45 प्रतिशत अंक है. वैसे स्टूडेंट्स जिसका कुल प्राप्तांक 45 प्रतिशत से कम है, लेकिन किसी विषय में 45 प्रतिशत अंक है, उन्हें ऑनर्स नहीं दिया जायेगा. वैसे स्टूडेंट्स का एडमिशन पास कोर्स में होगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें