30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

नीतीश कुमार आज बिहार को देंगे बड़ी सौगात, थोड़ी देर में पहुंचेंगें मुजफ्फरपुर, जानें पूरी बात

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) दक्षिण बिहार को एक बड़ी सौगात देने वाले हैं. बताया जा रहा है कि आज सीएम 11.35 बजे मोतीपुर के मुरारपुर में इथेनॉल प्लांट का उद्घाटन करेंगे. इसके पूर्व वो 11 बजे पटना से हेलीकॉप्टर से प्रस्थान करेंगे.

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) दक्षिण बिहार को एक बड़ी सौगात देने वाले हैं. बताया जा रहा है कि आज सीएम 11.35 बजे मोतीपुर के मुरारपुर में इथेनॉल प्लांट (Ethanol Plant) का उद्घाटन करेंगे. इसके पूर्व वो 11 बजे पटना से हेलीकॉप्टर से प्रस्थान करेंगे. इथेनॉल प्लांट का उद्घाटन करने के बाद वह सड़क मार्ग से 12.55 बजे बेला स्थित बैग क्लस्टर यूनिट पहुंचेंगे. वहां निरीक्षण करने के बाद 1.20 बजे जिला स्कूल मैदान आयेंगे. फिर हेलीकॉप्टर से पटना के लिए रवाना हो जायेंगे. बेला में उनके साथ उद्योग मंत्री समीर कुमार महासेठ भी मौजूद रहेंगे. वही सीएम के आगमन को देखते हुए ट्रैफिक में भी परिवर्तन किया गया है. इधर, बुधवार को मुरारपुर स्थित इथेनॉल प्लांट पर एसएसपी राकेश कुमार, एसडीओ पश्चिमी और डीएसपी पश्चिमी अभिषेक आनंद पहुंचे और सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया. इस दौरान उन्होंने प्लांट के निदेशक और स्थानीय प्रशासन को कई निर्देश दिये. तैयारियों में कोई चूक न हो, इसको लेकर विधान पार्षद दिनेश प्रसाद सिंह प्लांट में जमे रहे.

बड़ी संख्या में रोजगार का होगा सृजन

मोतीपुर में इथेनॉल प्लांट के शुरू होने की प्रतिक्षा काफी दिनों से की जा रही थी. इस प्लांट के शुरू होने से बिहार के उद्योग को एक नया बूस्ट मिलेगा. वहीं, बड़ी संख्या में हर तबके के लिए रोजगार का भी सृजन होगा. बताया जा रहा है कि तकरीबन 320 केएलपीडी की क्षमता वाले इस इथेनॉल प्लांट में सालाना तकरीबन 10 करोड़ लीटर इथेनॉल का उत्पादन किया जाएगा. गौरतलब है कि बिहार सरकार की ये कोशिश है कि राज्य को पूर्वी भारत में इथेनॉल का हब बनाया जाए. पूर्व में बिहार सरकार में उद्योग विभाग के प्रधान सचिव संदीप पौंड्रिक ने भी इसकी तस्वीर ट्वीट की थी.

Also Read: बिहार में नए वैरिएंट XBB 1.16 की दस्तक, पटना में मिले 21 संक्रमित मरीज, 12 ऑक्सीजन प्लांट किये गए सक्रिय
35.2 करोड़ लीटर इथेनॉल के उत्पादन का लक्ष्य

भारत में आने वाले वक्त में इथेनॉल की जरूरत और खपत को देखते हुए राज्य सरकार के द्वारा बिहार से 35.2 करोड़ लीटर इथेनॉल के उत्पादन का लक्ष्य रखा गया है. मोतीपुर से पहले गोपालगंज जिले के सिधवलिया, सोनासती और पूर्णिया में एक-एक इथेनॉल प्लांट की शुरूआत हो गयी है. जबकि, नालंदा, बक्सर, मधुबनी, बेगूसराय, पूर्वी चंपारण और भागलपुर जिलों में ये प्लांट जल्द शुरू होने वाले हैं. इससे राज्य सरकार को भी बड़े स्तर पर राजस्व की प्राप्ति होगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें