27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Hanuman Jayanti 2023: हनुमान जन्मोत्सव पर काशी में निकली शोभायात्रा, मंदिरों में उमड़ी भक्तों की भीड़

Hanuman Jayanti 2023: आज उत्तर प्रदेश में हनुमान जन्मोत्सव मनाया जा रहा है. प्रदेश में अलग-अलग हिस्सों में शोभा यात्रा निकाली जा रही है. वाराणसी में भी हनुमान जन्मोत्सव पर शोभायात्रा निकाली जा रही है. काशी विश्वनाथ धाम में हनुमान जन्मोत्सव के मौके पर आयोजन हो रहे हैं.

वाराणसीः आज उत्तर प्रदेश में हनुमान जन्मोत्सव मनाया जा रहा है. प्रदेश में अलग-अलग हिस्सों में शोभा यात्रा निकाली जा रही है. वाराणसी में भी हनुमान जन्मोत्सव पर शोभायात्रा निकाली जा रही है. मंदिरों में हनुमान चालीसा के पाठ हो रहे हैं. प्रभु हनुमान के भक्त हनुमान चालीसा का पाठ भी कर रहे हैं. काशी विश्वनाथ धाम में हनुमान जन्मोत्सव के मौके पर आयोजन हो रहे हैं.

काशी में हनुमान ध्वजा यात्रा शुरू

काशी में गुरुवार सुबह से ही श्री हनुमत सेवा समिति द्वारा भिखारीपुर तिराहे से ध्वजा यात्रा निकली. आज सुंदरपुर, नरिया, लंका होते यह शोभायात्रा संकटमोचन दरबार तक जाएगी. साथ ही इस शोभायात्रा में झांकियां निकाली गई है.

शहर के सभी मंदिरों में हनुमान जन्मोत्सव 

काशी के विश्वनाथ धाम में विराजमान हनुमान मंदिर में जन्मोत्सव के अनुष्ठान शुरू हो चुका है. जिसमें तुलसीघाट, बनकटी हनुमान, दुर्गाकुंड हनुमान मंदिर, पातालपुरी मठ, महामृत्युंजय महादेव मंदिर समेत शहर के सभी मंदिरों में अनुष्ठान किया जाएगा.

एक हजार हनुमान भक्तों को बांटा जाएगा धर्मशास्त्र व धर्मशस्त्र का

आज यूपी में हनुमान जयंती बड़े ही धूमधाम से मनाया जा रहा है. 1008 हनुमान भक्तों को धर्मशास्त्र व धर्मशस्त्र का वितरण किया जाएगा. वाराणसी के मंदिरों में भक्त हनुमान जी की पूजा करने के लिए सुबह से ही लाइन में लगे हुए हैं.

Also Read: Hanuman Jayanti 2023: यूपी में हनुमान जयंती आज, जानिए शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और महत्व
हनुमान जन्मोत्सव पर यूपी के इन जिलों में हाई अलर्ट

बता दें यूपी में हनुमान जन्मोत्व पर हाई अलर्ट घोषित किया गया है. जिसमें अयोध्या, वाराणसी, प्रयागराज, गोरखपुर, कानपुर, मेरठ शामिल है. इम जिलों में शोभा यात्राएं निकाली जाएगी. ऐसे में इन सभी जिलों में सुरक्षा के अतिरिक्त इंतजाम किए गए हैं. सीएम योगी ने यूपी के एसटीएफ, एटीएस और इंटेलिजेंस के अधिकारियों के साथ बैठक की. जिसमें निर्देश दिए कि हनुमान जन्मोत्सव के दौरान प्रदेश में किसी भी प्रकार की घटनाएं नहीं घटनी चाहिए. जिससे माहौल बिगड़े. माहौल बिगाड़ने वालों पर नजर रखने को कहा गया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें