22.3 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

67th BPSC मेंस के रिजल्ट डेट को लेकर बड़ी जानकारी, तय तिथि के बदले परिणाम जानिए कबतक आएगा..

BPSC 67th mains exam result date: 67वीं बीपीएससी मुख्य परीक्षा का रिजल्ट आयोग के द्वारा तय तिथि में जारी होना मुश्किल लग रहा है. वर्तमान व्यवस्था के कारण कॉपी के मूल्यांकन में अधिक समय लग रहा है. जानिए क्या होगा बदलाव..

BPSC 67th mains exam result date: 67वीं बीपीएससी मुख्य परीक्षा के रिजल्ट को लेकर बड़ी जानकारी सामने आ रही है. 67वीं BPSC मेंस का रिजल्ट जून अंत तक निकलेगा. आयोग के एग्जाम कैलेंडर में 14 मई इसकी संभावित तिथि दी गयी है. लेकिन, इस तिथि पर रिजल्ट निकलने की संभावना नहीं है, क्योंकि एक तो उत्तरपुस्तिकाओं के ऑनस्क्रीन मूल्यांकन में बहुत अधिक समय लग रहा है. दूसरी ओर सभी उत्तर पुस्तिकाओं के किसी एक प्रश्न का मूल्यांकन एक ही परीक्षक से करवाने के प्रावधान के कारण भी मूल्यांकन में बहुत समय लग रहा है.

केवल जीएस में तीन लाख से अधिक प्रश्न

एक दर्जन से अधिक पदों के 802 रिक्तियों पर नियुक्ति के लिए ली जाने वाली 67वीं बीपीएससी मुख्य परीक्षा में शामिल लगभग 11 हजार परीक्षार्थियों द्वारा जीएस वन और जीएस टू पेपर के हल किये गये प्रश्नों की कुल संख्या लगभग तीन लाख है, जिनमें से अब तक केवल एक लाख प्रश्नों का मूल्यांकन हो पाया है. इन दोनों पेपर के मूल्यांकन के लिए हर दिन 12-12 कंप्यूटरों का इस्तेमाल हो रहा हे. ऐसे में जून से पहले इनका मूल्यांकन पूरा होने की संभावना नहीं दिख रही है.

Also Read: Bihar: मुंगेर में कोरोना मरीज के संपर्क में आए 3 लोग मिले पॉजिटिव, संक्रमण चेन बनने का खतरा गहराया
वैकल्पिक विषयों का मूल्यांकन

वैकल्पिक विषयों का मूल्यांकन छह कंप्यूटरों पर किया जा रहा है, लेकिन किसी विषय की सभी उत्तरपुस्तिकाओं के किसी एक प्रश्न का मूल्यांकन एक ही परीक्षक द्वारा करवाने के प्रावधान के कारण वहां भी परीक्षक को बहुत अधिक समय देना पड़ेगा.

कॉपी मूल्यांकन को लेकर जानकारी

कॉलेजों और विवि में गर्मी की छुट्रटी होने के बाद ही परीक्षकों की सेवा लगातार मिल पायेगी. ऐसे में मध्य जून से पहले मूल्यांकन पूरा नहीं हो पायेगा और जून के अंत या जुलाई के पहले सप्ताह में 67वीं बीपीएससी मुख्य परीक्षा का रिजल्ट आयेगा. इससे साक्षात्कार भी एग्जाम कैलेंडर में घोषित तिथि 29 मई से शुरू नहीं हो पायेगा और उसमें भी देरी होगी.

इंटरव्यू बोर्ड की बढ़ेगी संख्या

मूल्यांकन में लग रहे अधिक समय के संबंध में बीपीएससी के अध्यक्ष अतुल प्रसाद ने कहा कि बदली हुई मूल्यांकन शैली के कारण लग रहे अधिक समय को इंटरव्यू बोर्ड की संख्या बढ़ाकर एडजेस्ट करने का प्रयास किया जायेगा और अंतिम रिजल्ट समय से देने का प्रयास होगा. मालूम हो कि एग्जाम कैलेंडर में 28 जुलाई अंतिम रिजल्ट प्रकाशित करने की तिथि निर्धारित की गयी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें