23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

ETS ने TOEFL IBT टेस्ट को बनाया और आसान, रजिस्ट्रेशन से ट्रेनिंग तक के लिए लेटेस्ट एडिशन की शुरुआत

TOEFL IBT Test: जुलाई 2023 से शुरू एक सरल रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू होगी. परीक्षार्थी एक खाता बना सकते हैं और उपलब्ध TOEFL IBT परीक्षण तिथि के लिए पहले से कहीं अधिक तेज और आसान रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.

TOEFL IBT Test: परीक्षार्थियों के बेहतर अनुभव के लिए अपने निरंतर प्रयास के हिस्से के रूप में, ETS ने TOEFL IBT परीक्षाओं में कई रोमांचक बदलाव की घोषणा की है. अगले कुछ महीनों में, 26 जुलाई, 2023 से अब छोटा TOEFL IBT परीक्षण होगा. परीक्षण को पूरा होने में अब दो घंटे से भी कम समय लगेगा जो पहले तीन घंटे का था.

सरल रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया

जुलाई 2023 से शुरू एक सरल रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू होगी. परीक्षार्थी एक खाता बना सकते हैं और उपलब्ध TOEFL IBT परीक्षण तिथि के लिए पहले से कहीं अधिक तेज और आसान रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.

26 जुलाई, 2023 से बढ़ेगी स्कोर पारदर्शिता

परीक्षार्थी अपने स्कोर की स्थिति में बदलाव की रीयल-टाइम नोटिफिकेशन प्राप्त करने के अलावा, परीक्षण पूरा होने पर अपनी आधिकारिक स्कोर रिलीज की तारीख देख पाएंगे.

परीक्षण मूल्य INR में उनके कार्ट में प्रस्तुत किए जाएंगे

व्यापक रूप से उपयोग किए जाने वाले वैश्विक क्रेडिट कार्ड के अलावा, परीक्षार्थियों के पास स्थानीय रूप से जारी किए गए क्रेडिट और डेबिट कार्ड, डिजिटल वॉलेट और नेट बैंकिंग जैसे सुविधाजनक स्थानीय भुगतान विकल्पों तक पहुंच होगी. पहली बार, परीक्षण मूल्य INR में उनके कार्ट में प्रस्तुत किए जाएंगे. एक समर्पित ग्राहक सेवा केंद्र, जो तुरंत प्रभावी होगा. यह केंद्र विशेष रूप से भारतीय परीक्षार्थियों के लिए है, जो दिन में 12 घंटे, सप्ताह में 7 दिन उपलब्ध रहेगा.

टीओईएफएल आईबीटी परीक्षण में सुधारों का स्वागत

इन परिवर्तनों पर बात करते हुए निशिधर रेड्डी बोर्रा, प्रबंध निदेशक, एटलस एजुकेशन कंसल्टेंट्स प्रा. लिमिटेड ने कहा: “हम टीओईएफएल आईबीटी परीक्षण में इन सुधारों का स्वागत करते हैं क्योंकि इससे विदेशों में अध्ययन करने वाले लाखों भारतीय उम्मीदवारों को बहुत लाभ होगा जो साल-दर-साल टीओईएफएल लेते हैं. एक समर्पित ग्राहक सहायता केंद्र और स्थानीय भुगतान विकल्पों की उपलब्धता के साथ, विदेश में अध्ययन सलाहकार परीक्षार्थियों का समर्थन करने के लिए बेहतर स्थिति में होंगे.

TOEFL IBT टेस्ट के लिए रजिस्ट्रेशन करा चुके परीक्षार्थी बढ‍़ा सकते हैं एग्जाम डेट

जिन परीक्षार्थियों ने TOEFL IBT टेस्ट के लिए पहले ही रजिस्ट्रेशन करा लिया है, उनके पास यह विकल्प है कि यदि वे इन नए सुधारों का अनुभव करना चाहते हैं, या उनके प्रभावी होने से पहले अपनी परीक्षा तिथि को आगे बढ़ा सकते हैं, तो वे अपनी परीक्षा तिथि को निःशुल्क रीशेड्यूल कर सकते हैं. उनके टीओईएफएल खाते के माध्यम से 30 अप्रैल, 2023 तक मुफ्त री शेड्यलू किया जा सकता है. इसके अलावा, TOEFL IBT फ्री प्रैक्टिस टेस्ट और TOEFL IBT प्रैक्टिस सेट के लेटेस्ट एडिशन अब TOEFL वेबसाइट पर उपलब्ध हैं.

अधिक जानकारी के लिए इस वेबसाइट पर जाएं

TOEFL IBT एन्हांसमेंट के बारे में अधिक जानने के लिए, www.ets.org/toefl/ibt-enhancements पर जाएं. एक खाता बनाने के लिए, परीक्षण के लिए रजिस्टर करें, परीक्षण तैयारी सोर्स तक पहुंचें और अधिक जानने के लिए www.etsindia.org/toefl पर जाएं.

TOEFL IBT टेस्ट क्या है

ETS द्वारा बनाया गया TOEFL IBT परीक्षण, शैक्षणिक अंग्रेजी-भाषा प्रवीणता का सबसे सम्मानित, स्वीकृत और पसंदीदा परीक्षण है, जिसका उपयोग अध्ययन, कार्य और इमीग्रेशन के लिए किया जाता है. दुनिया भर के 160 से अधिक देशों में 11,500 से अधिक संस्थान TOEFL IBT स्कोर का उपयोग करते हैं. परीक्षण संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा, यू.के., आयरलैंड, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड जैसे लोकप्रिय अंग्रेजी बोलने वाले गंतव्यों में 100% स्वीकृति का दावा करता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें