23.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Jharkhand Weather News: पश्चिमी सिंहभूम में आसमान से बरस रही आग, अभी से पारा 41 डिग्री के पार, देखें Pics

सूर्य देव ने पिछले दो दिनों से अपना उग्र रूप दिखाना शुरू कर दिया है. मंगलवार के मुकाबले बुधवार को अधिकतम 41 डिग्री सेल्सियस से अधिक दर्ज किया गया. मौसम विभाग की मानें, तो अभी गर्मी से राहत मिलने वाली नहीं है. इसमें और इजाफा होने की संभावना जतायी है.

Undefined
Jharkhand weather news: पश्चिमी सिंहभूम में आसमान से बरस रही आग, अभी से पारा 41 डिग्री के पार, देखें pics 9

सूर्य देव के तेवर तल्ख

Jharkhand Weather Update News: सूर्य देव के तेवर तल्ख होते ही पारा ने छलांग लगा दी है. पश्चिमी सिंहभूम में पिछले दो दिनों से आसमान से आग बरस रही है. अचानक बढ़ी गर्मी से लोग बेहाल हैं. बुधवार को अधिकतम तापमान 41.02 डिग्री सेल्सियस रहा. वहीं, आर्द्रता (ह्यूमिडिटी) अधिक रहने से लोग पसीने से तरबतर हो रहे हैं. इस मौसम में डिहाइड्रेशन (शरीर में पानी की कमी) का खतरा रहता है. मौसम विभाग का कहना है कि अभी गर्मी से राहत की संभावना नहीं है. अगले सात दिनों में पारा 2 डिग्री और ऊपर छलांग लगाएगा. गुरुवार को 1 डिग्री व शुक्रवार को 2 डिग्री चढ़ने का अनुमान है. इसके बाद दो दिनों तक यही स्थिति रहेगी. 17 अप्रैल को तापमान बढ़कर 43 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचेगा. इसके बाद तापमान ऊपर-नीचे होता रहेगा. दिन के तापमान में बढ़ोतरी के साथ रात भी गर्म होने लगी है. बुधवार की रात न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस रहा. बुधवार की सुबह सैर (मॉर्निंग वाक) पर निकले लोगों को हल्की गर्म हवाओं का सामना करना पड़ा.

Undefined
Jharkhand weather news: पश्चिमी सिंहभूम में आसमान से बरस रही आग, अभी से पारा 41 डिग्री के पार, देखें pics 10

सुबह 10 बजे की धूप भी झुलसा रही, बाहर निकलने से कतरा रहे लोग

गर्मी अभी से उग्र रूप दिखा रही है. ऐसा लग रहा सूर्यदेव भी गुस्से में हैं. सुबह 10 बजे कड़ी धूप निकल रही है. लोग घरों से निकलने से कतरा रहे हैं. लू के थपेड़ों और झुलसाने वाली गर्मी के कारण बाहर निकलने की हिम्मत नहीं जुटा पा रहे हैं. 12 बजे के बाद शहर की गलियों में दुकानों के शटर गिर जाते हैं. इससे व्यापार व अन्य कार्य बुरी तरह प्रभावित हो रहे हैं. बाजार में सन्नाटा पसरा रहने से दुकानदार भी परेशान हैं.

Undefined
Jharkhand weather news: पश्चिमी सिंहभूम में आसमान से बरस रही आग, अभी से पारा 41 डिग्री के पार, देखें pics 11

स्कूल से घर लौटने में कुम्हला जाते हैं बच्चों के चेहरे

कड़ी धूप से स्कूली बच्चों की हालत खराब हो रही है. स्कूल की छुट्टी के बाद घर लौटे बच्चों के चेहरे हालात बयां कर रहे हैं. चूंकि सरकार ने सुबह 7 बजे से दोपहर 1 बजे तक स्कूल संचालन का आदेश दिया है. दोपहर 1 बजे स्कूल की छुट्टी के समय धूप अपने चरम पर होती है. स्कूल से निकलते ही बच्चों के चेहरे कुम्हला जाते हैं. ग्रामीण क्षेत्र के बच्चों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है. ग्रामीण क्षेत्र के बच्चे पैदल या साइकिल से अधिकतम 12-15 किलोमीटर तक भी जाते हैं.

Undefined
Jharkhand weather news: पश्चिमी सिंहभूम में आसमान से बरस रही आग, अभी से पारा 41 डिग्री के पार, देखें pics 12

सुराही की मांग बढ़ते ही चढ़ गयी कीमत

गर्मी बढ़ते ही मिट्टी के बर्तन व सुराही की मांग बढ़ गयी है. इस गर्मी में सुराही व घड़े का ठंडा पानी लोगों को राहत देता है. मांग बढ़ते ही सुराही के दाम चढ़ गये हैं. छोटे साइज की सुराही 150 व बड़े घड़े का दाम 200 रुपये हैं. पिछले वर्ष दाम 100 रुपये व 150 रुपये थे. दूसरी ओर शीतल पेय की दुकानों में बीड़ जुट रही है. इस बार 20 रुपये प्रति गिलास लस्सी मिल रही है. तरबूज की मांग बढ़ गयी है.

Undefined
Jharkhand weather news: पश्चिमी सिंहभूम में आसमान से बरस रही आग, अभी से पारा 41 डिग्री के पार, देखें pics 13

स्कूल बंद नहीं होने से अभिभावक चिंतित

गर्मी बढ़ने के बावजूद स्कूलों के समय बदलाव नहीं होने से अभिभावक परेशान हैं. सुबह सात से 10 बजे तक स्कूल की टाइमिंग करने की मांग हो रही है. अभिभावक बजमती तिरिया ने कहा कि झारखंड सरकार बच्चों के स्वास्थ्य के प्रति गंभीर नहीं है. सोमनाथ तिरिया ने कहा कि स्कूल से लौटने पर बच्चे परेशान दिख रहे हैं. अभिभावक मो सलीम ने कहा कि दो बजे तक स्कूल में बच्चों को रखना जुल्म है. नारायण नायक ने कहा कि यह झारखंड सरकार भीषण गर्मी को देखते हुए अविलंब उचित निर्णय ले. आंबेडकर राइट पार्टी ऑफ इंडिया के सिंहभूम जिला लोकसभा प्रभारी सह युवा नेता रामहरि गोप ने उपायुक्त व मुख्यमंत्री को ट्वीट कर शिक्षण संस्थान व विद्यालय संचालन में परिवर्तन या अवकाश देने की मांग की है.

Undefined
Jharkhand weather news: पश्चिमी सिंहभूम में आसमान से बरस रही आग, अभी से पारा 41 डिग्री के पार, देखें pics 14

अगले दिन और एक डिग्री बढेगी गर्मी

वहीं गुरूवार को 1 डिग्री एवं शुक्रवार को 2 डिग्री छलांग लगाने का अनुमान है. इसके बाद दो दिनों तक यही स्थिति बनी रहेगी. फिर 17 अप्रैल को यह तापमान बढ़कर 43 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाएगी. इसके बाद कुछ दिनों तक तापमान हल्का डाउन हो सकता है. वैसे दिन के तापमान में बढ़ोतरी होने के साथ-साथ रातें भी गर्म होने लगी हैं. बुधवार की रात न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड की गई. गर्मी की वजह से अपराह्न 12 बजे के बाद से लोग घर में दुबकने लग रहे हैं. इससे दिन चढते ही सडकें और गलियां सुनसान होने लग रही है. सडकों पर इक्का- दुक्का लोग ही नजर आते हैं.

Undefined
Jharkhand weather news: पश्चिमी सिंहभूम में आसमान से बरस रही आग, अभी से पारा 41 डिग्री के पार, देखें pics 15

ठंडी जूस व दही और लस्सी की मांग बढ़ी

गर्मी शुरू होते ही ठंडी जूस व दही और लस्सी की मांग बढ़ गयी है. इसके अलावा गर्मी से राहत पाने के लिये लोग गन्ने की जूस व डाव का भी सेवन कर रहे हैं. वहीं लस्सी की दुकानों में भी लोगों की भीड़ देखी जा रही है. हालांकि जूस व लस्सी की दाम में कोई परिवर्तन नहीं आया है. इस बार 20 रूपए गिलास लस्सी बिक रही है. वहीं इस भीषण गर्मी में तरबूज की मांग भी बढ़ गई है. इसकी बिक्री पर भी जोर पकड़ने लगा है. दुकानदारों का कहना है कि अभी तो गर्मी शुरू हुई है. गर्मी तो देखते हुए लोग तरबूज खरीदना शुरू कर दिया है.

Undefined
Jharkhand weather news: पश्चिमी सिंहभूम में आसमान से बरस रही आग, अभी से पारा 41 डिग्री के पार, देखें pics 16

अगले एक सप्ताह के मौसम का पूर्वानुमान

दिन : अधिकतम तापमान : न्यूनतम तापमान

गुरुवार : 43 : 23

शुक्रवार : 43 : 23

शनिवार : 42 : 24

रविवार : 43 : 24

सोमवार : 41 : 26

मंगलवार : 45 : 27

बुधवार : 46 : 28

बरतें एहितयात

– लू से बचने के लिये खाली पेट नहीं रहें

– दही, तरबूज जैसी ठंडी चीजों का सेवन करें

– पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन करें

– अकारण धूप में घर से बाहर न निकलें

– पूरी बांह के कपडे पहने व छाता- टोपी का भी उपयोग करें

– किसी भी तरह की परेशानी हो पर चिकित्सक के पास जायें.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें