21.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

झारखंड के इन जिलों को 23 मई तक परेशान करेगी गर्मी, IMD ने जारी किया लू का अलर्ट, जानें अपने जिले का हाल

झारखंड में एक ओर वर्षा और वज्रपात का येलो अलर्ट जारी किया जा रहा है, तो दूसरी ओर IMD की ओर से लू का भी अलर्ट भी जारी किया जा रहा है. कुल मिलाकर स्थिति यह है कि मई के महीने में लोगों को भीषण गर्मी सतायेगी.

Heat Wave Alert: झारखंड में गर्मी लगातार बढ़ती जा रही है. इसके और बढ़ने की आशंका है. मौसम विभाग ने जो ताजा जानकारी दी है, उसमें कहा है कि 21 से 23 मई तक लू चलने की आशंका जतायी गयी है. शुक्रवार को मौसम विभाग ने बताया कि प्रदेश के उत्तर-पश्चिमी और दक्षिणी हिस्से में कुछ जगहों पर 21 मई को लू की स्थिति देखी जा सकती है.

पलामू, गढ़वा समेत इन जिलों के लोग रहें सतर्क

प्रदेश के उत्तर-पश्चिमी हिस्से यानी पलामू, गढ़वा, लातेहार, कोडरमा, चतरा और लोहरदगा जिले में लू की स्थिति देखी जायेगी. इन जिलों के साथ-साथ झारखंड के उत्तरी भागों में भी हीट वेव और लू से लोगों को जूझना पड़ सकता है. 23 मई को भी इन जिलों में लू का असर देखा जायेगा.

22 मई को सावधान रहें इन जिलों के लोग

राजधानी रांची के हिनू रोड स्थित मौसम केंद्र ने बताया है कि 22 मई को पलामू, गढ़वा और चतरा के अलावा सिमडेगा, पश्चिमी सिंहभूम, पूर्वी सिंहभूम और सरायकेला-खरसावां जिले में कुछ जगहों पर लू चल सकती है. इसलिए लोगों को सावधान रहने की जरूरत है.

23 मई को इन जिलों में रहेगा लू का प्रकोप

गढ़वा, पलामू, लातेहार, चतरा, गिरिडीह, धनबाद, कोडरमा और हजारीबाग जिले में 23 मई को किसी-किसी जगह भीषण गर्मी का प्रकोप देखा जायेगा. इस दौरान लू चलने की भी आशंका है. 24 मई को गढ़वा, पलामू, पूर्वी सिंहभूम एवं सरायकेला-खरसावां में लोगों को प्रचंड गर्मी झेलनी पड़ सकती है.

प्रचंड गर्मी से बचने के लिए करें ये उपाय

प्रचंड गर्मी की वजह से लोगों को कई तरह की परेशानियों का भी सामना करना पड़ सकता है. इसलिए सभी को सावधान रहने की जरूरत है. खासकर बच्चों एवं बुजुर्गों को गर्मी से बचाना होगा.

  • दिन में 11 बजे से 3 बजे तक लोग घरों से बाहर न निकलें.

  • हल्के रंग के, ढीले सूती कपड़े पहनें.

  • अगर गर्मी में बाहर निकल रहे हैं, तो अपना सिर ढंककर रखें. सिर को ढकने के लिए छाता का प्रयोग कर सकते हैं. टोपी भी पहन सकते हैं.

  • डीहाइड्रेशन से बचने के लिए लगातार पानी पीते रहें. गर्मी में जा रहे हैं, तो प्यास न लगे, तो भी थोड़े-थोड़े अंतराल पर पानी पीते रहें.

  • मवेशियों को भी छांव में रखें. उन्हें भी गर्मी से नुकसान हो सकता है.

  • पौधों व फसलों को पानी देते रहें, नहीं तो वे सूख जायेंगे.

  • जिस तरह की गर्मी इस वक्त झारखंड में पड़ रही है, उससे हीट स्ट्रोक, हीट रैश या हीट क्रैम्प्स हो सकता है. इसके लक्षणों को पहचानना जरूरी है. अगर इसके लक्षण दिखें, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें.

Also Read: Weather Alert: रांची, जमशेदपुर में चिलचिलाती गर्मी, गुमला, खूंटी समेत इन 11 जिलों में वर्षा-वज्रपात का अलर्ट
हीट स्ट्रोक के लक्षण

अगर आपको चक्कर आता है, सिर दर्द होने लगता है. पसीना ज्यादा आने लगे या दौरा पड़े, तो हीट स्ट्रोक का लक्षण हो सकता है. गर्मी लगने की वजह से व्यक्ति बेहोश भी हो सकता है. ऐसे लोगों का तुरंत इलाज जरूरी है. अगर खुद को बीमार महसूस करते हैं, तो लापरवाही न बरतें. अस्पताल जायें और अपना इलाज करवायें.

Also Read: बदला रांची का मौसम, धूल भरी आंधी के साथ हुई बारिश, वज्रपात का अलर्ट, इन जिलों को भी गर्मी से राहत

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें