25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

INS विक्रांत को गारंटी रिफिट के लिए भेजा गया, INS विक्रमादित्य ने इंडो-पैसिफिक के लिए संभाला मोर्चा

भले ही INS विक्रांत कोचीन शिपयार्ड में "गारंटी रिफिट" के लिए जा रहा है, INS विक्रमादित्य पूरी तरह से चालू है और इंडो-पैसिफिक को चार्ट करने के लिए तैयार है. INS विक्रमादित्य कैरियर पिछले साल एक बड़े ओवरहाल के बाद पूरी तरह से चालू है और इस साल महासागरों को चार्ट करेगा.

भले ही INS विक्रांत कोचीन शिपयार्ड में “गारंटी रिफिट” के लिए जा रहा है, INS विक्रमादित्य पूरी तरह से चालू है और इंडो-पैसिफिक को चार्ट करने के लिए तैयार है. भारतीय नौसेना ने जून के पहले सप्ताह में गोवा के तट पर दो वाहक युद्ध समूह संचालन के अपने समुद्री कौशल और निर्दोष निष्पादन का प्रदर्शन करने के बाद, भारत का नवीनतम विमान वाहक आईएनएस विक्रांत कोचीन शिपयार्ड में “गारंटी रिफिट” के लिए भेज दिया गया है.

3 से 4 जून तक भारतीय नौसेना ने अपनी समुद्री क्षमताओं का प्रदर्शन किया 

3-4 जून के आसपास, भारतीय नौसेना ने आईएनएस विक्रमादित्य और आईएनएस विक्रांत की अगुवाई वाली स्ट्राइक फोर्स के साथ अरब सागर में 35 मिग-29 के स्ट्राइक एयरक्राफ्ट, अमेरिका से नए अधिग्रहीत एमएच 60 आर हेलीकॉप्टरों के साथ अपनी दुर्जेय समुद्री क्षमताओं का प्रदर्शन किया. , और युद्धपोतों और पनडुब्बियों का एक मेजबान. समकालिक युद्ध अभ्यास को नौसेना के शीर्ष कमांडरों ने देखा क्योंकि भारत ने हिंद महासागर में अपने प्रभुत्व का अनुमान लगाया था.

INS विक्रांत के गारंटी रिफिट में, INS विक्रमादित्य संभालेगा मोर्चा 

भले ही INS विक्रांत अपने अनिवार्य “गारंटी रिफिट” के लिए जा रहा है, INS विक्रमादित्य कैरियर पिछले साल एक बड़े ओवरहाल के बाद पूरी तरह से चालू है और इस साल महासागरों को चार्ट करेगा. भारतीय नौसेना अपने युद्धपोतों, पनडुब्बियों और P-8I एंटी-सबमरीन युद्धक विमानों को इस अगस्त में सिडनी के तट पर क्वाड मालाबार अभ्यास के लिए भेजेगी, जिसमें अमेरिका, जापान और मेजबान ऑस्ट्रेलियाई नौसेना की गंभीर बहु-स्तरीय भागीदारी होगी.

मोदी सरकार लड़ाकू प्लेटफ़ॉर्म के रख रखाव के लिए ले सकती है बड़ा निर्णय 

जबकि आईएनएस विक्रांत को रिफिट किया जा रहा है, नरेंद्र मोदी सरकार भारतीय वायु सेना के साथ अपने शीर्ष अंत लड़ाकू प्लेटफार्मों के परिचालन तालमेल और निर्बाध रखरखाव को बनाए रखने के लिए नए विमान वाहक के लिए संभवतः 26 राफेल-समुद्री विमान प्राप्त करने पर निर्णय ले सकती है. IAF के राफेल लड़ाकू विमान 14 जुलाई को फ्रांस में बैस्टिल डे परेड में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के साथ शो में भाग लेंगे. भारतीय नौसेना को इस साल के अंत तक अमेरिका से 10 सिकोरस्की मल्टी-रोल हेलीकॉप्टर मिलने की भी उम्मीद है, शेष अगले साल बेड़े में शामिल होंगे.

भारतीय नौसेना के पास इंडो-पैसिफिक में प्रभुत्व दिखाने की समुद्री क्षमता

यह देखते हुए कि भारतीय नौसेना के पास इंडो-पैसिफिक में प्रभुत्व दिखाने की समुद्री क्षमता है, यह अब मलक्का जलडमरूमध्य और अदन की खाड़ी के बीच परिचालन या सैद्धांतिक रूप से बाध्य नहीं है जैसा कि अतीत में अनुमान लगाया गया था. जबकि भारतीय नौसेना तीसरे विमानवाहक पोत की मांग कर रही है, नौसेना के पास मिशन विशिष्ट तैनाती और कोई समुद्री कूटनीति के साथ पूर्व में एक वाहक और भारत के पश्चिमी समुद्र तट पर एक अन्य वाहक तैनात करने की योजना है.

चीन को टक्कर देने की योजना 

चीन द्वारा आसियान, भारतीय उप-महाद्वीप और मध्य पूर्व में बंदरगाहों और ठिकानों में निवेश करने के साथ ही भारतीय नौसेना को दक्षिण हिंद महासागर में काम करने के लिए नए ठिकानों पर भी ध्यान देना होगा और किसी भी उप-महाद्वीपीय शक्ति को चीनी PLAN युद्धपोतों की मेजबानी करने से रोकना होगा. भारत हिंद महासागर के तटवर्ती राज्यों में बंदरगाहों में निवेश करने के लिए मध्य पूर्व में तेल समृद्ध शक्तियों से भी निवेश की मांग कर रहा है ताकि दक्षिण पूर्व एशिया क्षेत्र की भविष्य की समुद्री सुरक्षा के लिए बुनियादी ढांचा तैयार हो सके. सिंगापुर के उस शहर राज्य में आसियान में सबसे बड़ी सेना है जो विस्तारवादी चीनी नौसेना की चुनौती का मुकाबला करने के लिए अच्छा नहीं है.

Also Read: IAF ने पूर्वोत्तर क्षेत्र में LAC पर किया अभ्यास, 36 राफेल विमानों में से आखिरी फाइटर भी सेना में शामिल

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें