24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Health Tips: मोटापा कम करना हो तो करें मशरूम का सेवन, आसानी से होगा वजन कम!

Mushroom Benefits For Weight Loss: आज के समय में बिगड़ती लाइफस्टाइल के कारण लोगों को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. इन्हीं में से एक है मोटापा. जब व्यक्ति का मोटापा बढ़ने लगता है तो उसके साथ-साथ कई तरह की बीमारियां भी उसे घेरने लगती हैं.

Mushroom Benefits For Weight Loss: आज के समय में बिगड़ती लाइफस्टाइल के कारण लोगों को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. इन्हीं में से एक है मोटापा. जब व्यक्ति का मोटापा बढ़ने लगता है तो उसके साथ-साथ कई तरह की बीमारियां भी उसे घेरने लगती हैं. हालांकि वजन कम करने के लिए लोग कई तरह के प्रयास करते रहते हैं. कभी जिम जाना तो कभी खाने पर पाबंदी, लेकिन आज हम आपको एक ऐसी चीज के बारे में बताएंगे जिसे आप अपनी डाइट में शामिल कर आसानी से वजन कम कर सकते हैं.

मशरूम हमारी सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है. इतना ही नहीं वजन घटाने के सफर में मशरूम आपको काफी सहारा दे सकता है. यह पुराने तरीकों में से एक है. तो आइए जानते हैं मशरूम खाने के स्वास्थ्य लाभ और कैसे आप इन्हें अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

वजन कम करने के लिए मशरूम को ऐसे करें डाइट में शामिल


1. इसे नाश्ते में शामिल करें

अगर आपका वजन जरूरत से ज्यादा बढ़ गया है तो मशरूम इसे कम करने में कारगर साबित हो सकता है. इसके लिए आपको सुबह नाश्ते में मशरूम का सेवन करना चाहिए. मशरूम के टुकड़े सुबह नाश्ते में खाएं. यह पौष्टिक आहारों में से एक है. अगर आप अंडे खाते हैं तो ऑमलेट में कटे हुए मशरूम भी डाल सकते हैं.

2. मशरूम सलाद

आप अपने लंच में मशरूम को आसानी से शामिल कर सकते हैं. इसके लिए तेज आंच पर मशरूम को हल्का सा पकाएं और सलाद बना लें. इसके अलावा आप मशरूम की सब्जी भी बना सकते हैं. मटर और मशरूम की सब्जी बनाकर खाइये.

3. मशरूम सूप

जैसा कि हमने आपको बताया कि मशरूम वजन कम करने में कारगर होता है, तो इसके लिए आप शाम को मशरूम के साथ क्रेविंग को शांत कर सकते हैं. शाम के नाश्ते में मशरूम सूप का सेवन करें. इसके लिए जिस तरह से नॉर्मल सूप तैयार किया जाता है, उसी तरह मशरूम को भी मिक्स कर लीजिए. इसके साथ बाकी प्याज, अदरक और लहसुन डालें. यह वेट लॉस जर्नी में काफी मददगार साबित होगा.

4. पके हुए मशरूम

मशरूम की सब्जी और सूप के अलावा आप और भी कई स्वादिष्ट व्यंजन बना सकते हैं. मशरूम ब्राउन राइस को डाइट में शामिल करें. इसके अलावा, मशरूम को बेक करके अन्य व्यंजनों में डाला जा सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारी पर आधारित है. Prabhat khabar इसकी पुष्टी नहीं करता है. इसे अपनाने से पहले डॉक्टरी सलाह जरूर लें)

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें