27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

WTC Final 2023: क्या आईपीएल की वजह से हारी टीम इंडिया? मैच के बाद रोहित शर्मा ने दिया बड़ा बयान

WTC Final 2023: वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले में भारतीय टीम की हार का सबसे बड़ी वजह आईपीएल बताया जा रहा है. टीम इंडिया के ज्यादातर खिलाड़ी आईपीएल 2023 में वयस्त थे और WTC फाइनल मैच से सिर्फ एक हफ्ते पहले लंदन पहुंचे थे.

Undefined
Wtc final 2023: क्या आईपीएल की वजह से हारी टीम इंडिया? मैच के बाद रोहित शर्मा ने दिया बड़ा बयान 12

IND vs AUS WTC Final 2023: एक बार फिर भारत का आईसीसी ट्रॉफी जीतने का सपना अधूरा रह गया. भारतीय टीम को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 209 रनों से हार का सामना करना पड़ा. इस हार के बाद टीम इंडिया की तैयारियों पर सवाल खड़े हो रहे हैं. मैच के बाद कप्तान रोहित शर्मा ने कहा कि उनकी टीम को तैयारी के लिए 20-25 दिन का समय चाहिए था. ऐसे में वह किसको दोष देने की कोशिश कर रहे हैं, जबकि उनकी टीम के बाकी खिलाड़ी और वह खुद आईपीएल खेलने में व्यस्त थे.

Undefined
Wtc final 2023: क्या आईपीएल की वजह से हारी टीम इंडिया? मैच के बाद रोहित शर्मा ने दिया बड़ा बयान 13

डब्ल्यूटीसी फाइनल में हार के बाद भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, ‘इस तरह के फाइनल के लिये 20 से 25 दिन की तैयारी चाहिये. पिछली बार इंग्लैंड में हमने यही किया था और नतीजा आपने देखा. हम 2-1 से आगे थे जब अगला मैच स्थगित हुआ था.’ उन्होंने कहा, ‘टेस्ट क्रिकेट में काफी अनुशासन की जरूरत है. सही गेंदबाजी की ताकि बल्लेबाजों को चुनौती दी जा सके. लेकिन फिर शमी, सिराज, उमेश सभी अनुभवी है. वैसे आदर्श स्थिति तो यही है कि ऐसे मैच की तैयारी के लिये 20 या 25 दिन का समय मिले.’

Undefined
Wtc final 2023: क्या आईपीएल की वजह से हारी टीम इंडिया? मैच के बाद रोहित शर्मा ने दिया बड़ा बयान 14

आपको बता दें वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल से 20-25 दिन पहले भारतीय टीम के खिलाड़ी आईपीएल खेलने में व्यस्त थे. टीम के ज्यादातर खिलाड़ी मैच से सिर्फ 6-7 दिन पहले लंदन पहुंचे थे. वहीं, दूसरी तरफ ऑस्ट्रेलिया के ज्यादातर खिलाड़ियों ने आईपीएल छोड़ टेस्ट फाइनल की तैयारी शुरू कर दी थी.

Undefined
Wtc final 2023: क्या आईपीएल की वजह से हारी टीम इंडिया? मैच के बाद रोहित शर्मा ने दिया बड़ा बयान 15

डब्ल्यूटीसी फाइनल खेल रही भारतीय टीम में से खुद कप्तान रोहित (मुंबई इंडियंस), शुभमन गिल (गुजरात टाइटंस), विराट कोहली (रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर), अजिंक्य रहाणे (चेन्नई सुपर किंग्स), केएस भरत (गुजरात टाइटंस), रवींद्र जडेजा (चेन्नई सुपर किंग्स), शार्दुल ठाकुर (कोलकाता नाइट राइडर्स), मोहम्मद शमी (गुजरात टाइटंस), मोहम्मद सिराज (रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर) और उमेश यादव (कोलकाता नाइट राइडर्स) आईपीएल खेल रहे थे.

Undefined
Wtc final 2023: क्या आईपीएल की वजह से हारी टीम इंडिया? मैच के बाद रोहित शर्मा ने दिया बड़ा बयान 16

इस सीजन प्लेऑफ में गुजरात, चेन्नई, लखनऊ और मुंबई की टीम पहुंची थी. रोहित की टीम मुंबई जहां 26 मई को गुजरात से क्वालिफायर-2 में हारकर बाहर हुई थी. वहीं, कोलकाता की टीम 20 मई को लीग राउंड का आखिरी मैच खेली थी. इसके बाद उमेश यादव और शार्दुल ठाकुर लंदन पहुंच गए थे.

Undefined
Wtc final 2023: क्या आईपीएल की वजह से हारी टीम इंडिया? मैच के बाद रोहित शर्मा ने दिया बड़ा बयान 17

वहीं, विराट कोहली की बैंगलोर ने 21 मई को आखिरी मैच खेला था. इसके बावजूद कोहली और सिराज WTC फाइनल से 10 दिन पहले ही इंग्लैंड पहुंच पाए. गुजरात और चेन्नई के खिलाड़ी तो 29 मई को आईपीएल फाइनल खेल रहे थे. ज्यादातर खिलाड़ी टेस्ट फाइनल से एक हफ्ते पहले इंग्लैंड पहुंचे.

Undefined
Wtc final 2023: क्या आईपीएल की वजह से हारी टीम इंडिया? मैच के बाद रोहित शर्मा ने दिया बड़ा बयान 18

टीम इंडिया के हार का कारण दो प्रमुख तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज को इस मुकाबले पहले आराम ना मिलना भी कहा जा रहा है. आईपीएल 2023 में मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज ने काफी ज्यादा गेंदबाजी की थी. दोनों ही खिलाड़ी अपनी-अपनी टीमों के लिए प्रमुख गेंदबाज की भूमिका निभा रहे थे. मोहम्मद शमी ने गुजरात टाइटंस की तरफ से खेलते हुए 17 मैचों में 65 ओवरों की गेंदबाजी की थी. वहीं मोहम्मद सिराज ने 14 मैचों में 50 ओवरों की गेंदबाजी की थी.

Undefined
Wtc final 2023: क्या आईपीएल की वजह से हारी टीम इंडिया? मैच के बाद रोहित शर्मा ने दिया बड़ा बयान 19

पूरे टूर्नामेंट के दौरान इतनी अधिक गेंदबाजी करने के बाद दोनों ही गेंदबाजों को WTC फाइनल मुकाबले से पहले वह आराम नहीं मिल सका जिसकी उन्हें जरूरत थी. इसका असर उनकी गेंदबाजी पर भी देखने को मिला. शमी ने पूरे मैच में लगभग 45 ओवरों की गेंदबाजी की जबकि सिराज ने लगभग 48 ओवर फेंके. सिराज ने आईपीएल के 16वें सीजन में कुल 19 विकेट जबकि शमी ने 28 विकेट हासिल किए थे.

Undefined
Wtc final 2023: क्या आईपीएल की वजह से हारी टीम इंडिया? मैच के बाद रोहित शर्मा ने दिया बड़ा बयान 20

हालांकि, WTC फाइनल मुकाबले में सिराज ने अपनी गेंदबाजी के दम पर जरूर सभी को प्रभावित किया. सिराज ने ऑस्ट्रेलियाई टीम की पहली पारी 4 अहम विकेट हासिल किए थे. जबकि आईपीएल के 16वें सीजन में सर्वाधिक विकेट लेने वाले मोहम्मद शमी इस अहम मुकाबले में कुल 4 विकेट ही अपने नाम करने में कामयाब हो सके.

Undefined
Wtc final 2023: क्या आईपीएल की वजह से हारी टीम इंडिया? मैच के बाद रोहित शर्मा ने दिया बड़ा बयान 21

वहीं, दूसरी तरफ ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों ने आईपीएल से दूरी बनाई थी. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल की ऑस्ट्रेलियाई प्लेइंग-11 के सिर्फ दो खिलाड़ी ही आईपीएल में खेले. जहां स्टीव स्मिथ, मार्नस लाबुशेन जैसे खिलाड़ियों को ऑक्शन में किसी फ्रेंचाइजी ने नहीं खरीदा, वहीं कप्तान पैट कमिंस ने आईपीएल से ही दूरी बनाई और ऑक्शन में नाम नहीं दिया. कमिंस ने कहा भी कि इससे टेस्ट फाइनल के लिए तैयारी करने में मदद मिली.

Undefined
Wtc final 2023: क्या आईपीएल की वजह से हारी टीम इंडिया? मैच के बाद रोहित शर्मा ने दिया बड़ा बयान 22

सिर्फ डेविड वॉर्नर (दिल्ली कैपिटल्स) और कैमरन ग्रीन (मुंबई इंडियंस) ही आईपीएल 2023 में खेले. बाकी नौ खिलाड़ी इंग्लैंड पहुंचकर वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की तैयारी में जुट गए थे. कई ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों ने तो अपने देश में ही इसकी तैयारी शुरू कर दी थी. इसका फायदा उन्हें मिला और टीम चैंपियन बन गई.

Also Read: WTC Final: टीम इंडिया की हार पर सचिन तेंदुलकर का फूटा गुस्सा! बताया कहां हुई सबसे बड़ी चूक

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें