30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

अलीगढ़ कमिश्नर ने रखी हार्डवेयर पार्क की नींव, उद्योग लगाने के लिए ले सकेंगे जमीन

अलीगढ़ के भाकरी में 75 बीघा जमीन पर हार्डवेयर पार्क का सोमवार को शिलान्यास किया गया. हार्डवेयर पार्क में प्लॉट पर निवेशक इंडस्ट्रीज लगा सकेंगे. लैंड यूज यहां चेंज किया गया है. प्रदेश सरकार ने डेवलेपमेन्ट के लिए 3 करोड़ रुपये ऋण दिया है.

अलीगढ़ . यूपी के अलीगढ़ के भाकरी में 75 बीघा जमीन पर हार्डवेयर पार्क का सोमवार को शिलान्यास किया गया. हार्डवेयर पार्क में प्लॉट पर निवेशक इंडस्ट्रीज लगा सकेंगे. लैंड यूज यहां चेंज किया गया है. प्रदेश सरकार ने डेवलेपमेन्ट के लिए 3 करोड़ रुपये ऋण दिया है. जिससे यह सुविधाएं बढ़ेंगी. औद्योगिक हार्डवेयर पार्क में MSME व अन्य उद्योग के लिए निवेशक जमीन खरीद सकेंगे. कमिश्नर नवदीप रिणवा ने शिलान्यास करते हुए कहा कि यूपी का पहला पार्क है जहां प्राइवेट इंडस्ट्रियल पार्क स्वीकृत हो गया.

उद्योग लगाने के लिए ले सकेंगे जमीन

75 बीघा में विकसित होने वाले पार्क में सड़क, नाली, नाला, बिजली, बॉण्डरी का निर्माण कराया जाएगा. 110 औद्योगिक भूखंड यहां पर तैयार किया गया है. 500 वर्ग गज से लेकर 800 वर्ग गज तक के भूखंड है. दरे भी इनकी तय हो चुकी है. औद्योगिक पार्क के विकसित होने से रोजगार के अवसर पैदा होंगे. कमिश्नर रणदीप रिणवा ने बताया कि इस योजना के तहत प्राइवेट इंडस्ट्रियल पार्क को बढ़ावा देना है . यूपी कैबिनेट ने इस स्कीम को पास किया. अलीगढ़ पहला ऐसी जगह है जहां प्राइवेट इंडस्ट्रियल पार्क शुरू किया गया है. 10 से 50 एकड़ की जमीन लेकर प्राइवेट इंडस्ट्री डिवेलप कर सकते हैं. 50 लाख रुपये प्रदेश सरकार द्वारा दी जाती है. इस योजना का लाभ मिलेगा. उत्तर प्रदेश उद्यम प्रदेश के रूप में आगे बढ़ेगा.

Also Read: रायबरेली में दारोगा-सिपाही पर हत्या का मुकदमा दर्ज, पांच पुलिसकर्मियों को एसपी ने किया लाइन हाजिर
रोजगार के अवसर बढ़ेंगे: कमिश्नर

कमिश्नर नवदीप रिणवा ने बताया कि इससे रोजगार के अवसर बढ़ेंगे, इन्वेस्टमेंट आएगा और इन्वेस्टमेंट आने से इकॉनोमी में फर्क पड़ता है. रोजगार के अवसर बढ़ेंगे. जिला उद्योग अधिकारी वीरेंद्र सिंह ने बताया कि जिस जगह हार्डवेयर पार्क बन रहा है. वहां सड़कों की कनेक्टिविटी अच्छी है. हार्डवेयर पार्क को विकसित करने की पूरी तैयारी हो चुकी है. हालांकि कुछ निवेशकों ने भूखंड की बुकिंग भी कराई है. 110 भूखंड यहां पर है. यहां आवासीय को छोड़कर औद्योगिक व कमर्शियल दोनों ट्सेक्टर को जमीन आवंटित की जाएगी. जमीन के अभाव में उद्योग नहीं लगा पाने वाले निवेशकों को यहां पर आसानी से जमीन मिलेगी.

रिपोर्ट- आलोक सिंह, अलीगढ़

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें