24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Biparjoy Cyclone: 165 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से बढ़ रहा तूफान, गुजरात के तटीय इलाके में हाई अलर्ट

IMD के अनुसार गंभीर चक्रवाती तूफान बिपरजॉय 15 जून दोपहर के समय गुजरात के जखाऊ बंदरगाह से टकराएगा. जिस समय यह गुजरात पहुंचेगा इसकी रफ्तार करीबन 150 किमी प्रतिघंटा रहेगी लेकिन, बाद में इसकी रफ्तार धीमी हो जाएगी. लाइव ट्रैकर की माने तो फिलहाल यह तूफान 165 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से बढ़ रहा है.

Biparjoy Cyclone: अरब सागर से उठा चक्रवाती तूफान कल यानी कि 15 जून को गुजरात के कच्छ पहुंचेगा. तूफान के यहां पहुंचने से पहले ही समंदर की लहरों में उथल-पुथल देखने को मिल रही है. देश के कई राज्यों में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश हो रही है. बिपरजॉय को देखते हुए गुजरात के 8 जिलों में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है. स्कूलों में छुट्टी दे दी गयी है और इसके साथ ही प्रशासन की टीम भी अलर्ट मोड पर आ गयी है. केंद्र सरकार ने मामले पर नजर बनाये रखी है. वहीं, केंद्रीय मंत्रियों ने भी विभिन्न जिलों की जिम्मेदारी संभाली है.

आज दिखेगा सबसे ज्यादा असर

मौसम विभाग की माने तो बिपरजॉय का असर आज सबसे ज्यादा देखने को मिलेगा. चक्रवाती तूफान को लेकर द्वारका और कच्छ जिले में मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी कर दिया है.बिपरजॉय को मद्देनजर रखते हुए आठ जिलों में रहने वाले 37 हजार से ज्यादा लोगों को एक जगह से दूसरे जगह पहुंचाया गया है. चक्रवाती तूफान से निपटने के लिए एनडीआरएफ और एसडीआरएक की टीमों को तैनात किया गया है.


चक्रवाती तूफान बिपरजॉय कहां पहुंचा

मौसम विभाग के लेटेस्ट अपडेट के अनुसार, चक्रवाती तूफान बिपरजॉय कल रात 11:30 बजे तक उत्तर पूर्व अरब सागर के ऊपर लैटीट्यूड 21.7N और लोंगिट्यूड 66.3E के पास से गुजरा. यह देवभूमि द्वारका के लगभग 300 किमी WSW में स्थित है. वहीं, लाइव ट्रैकर के मुताबिक यह चक्रवाती तूफान फिलहाल 165 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से गुजरात तट की तरफ बढ़ रहा है.


कहां होगा लैंडफॉल

भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार चक्रवाती तूफान बिपरजॉय कल दोपहर कच्छ जिले के जखाऊ पोर्ट पर दस्तक देगा. जिस समय यह यहां पहुंचेगा इसकी रफ़्तार 150 किमी प्रतिघंटा तक होगी. तट से टकराने के बाद इसकी रफ्तार में गिरावट आएगी.


इन इलाकों में दिखेगा बिपरजॉय का असर

लैंडफॉल से पहले चक्रवात का असर गुजरात के कच्छ, देवभूमि द्वारका और जामनगर में सबसे ज्यादा असर देखने को मिलेगा. आईएमडी की माने तो कच्छ, देवभूमि द्वारका और जामनगर में कल अधिकतर इलाकों में छिटपुट जबकि, निकटतम इलाकों में ज्यादा बारिश होने की संभावना है. कल सुबह यहां 120-130 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से लेकर 145 किमी प्रतिघंटा से चलने वाली तेज हवाओं के लिए चेतावनी दी गयी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें