30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

कानपुर में 27 केंद्रों पर बीएड की प्रवेश परीक्षा कल, परेशानी से बचाना है तो अभ्यर्थी रखें इन बातों का ध्‍यान

UP B.Ed entrance exam 2023: कानपुर में 27 केंद्रों पर बीएड की प्रवेश परीक्षा कल आयोजित की जा रही है. जनपद स्तर पर परीक्षा कराने की जिम्मेदारी सीएसजेएमयू को सौंपी गई है. नोडल अधिकारी एडीएम सिटी अतुल कुमार की अध्यक्षता में बैठक हुई और जरूरी दिशा-निर्देश दिए गए.

कानपुर. बुंदेलखंड विश्वविद्यालय झांसी की ओर से बीएड प्रवेश परीक्षा कानपुर के 27 केंद्रों में आयोजित की जाएगी. 15 जून को होने वाली परीक्षा में 12969 परीक्षार्थी शामिल होंगे. दो पालियों में परीक्षा सुबह 9 से 12 बजे और दोपहर 2 से 5 बजे तक होगी. जनपद स्तर पर परीक्षा कराने की जिम्मेदारी सीएसजेएमयू को सौंपी गई है. नोडल अधिकारी एडीएम सिटी अतुल कुमार की अध्यक्षता में बैठक हुई और जरूरी दिशा-निर्देश दिए गए. विश्वविद्यालय द्वारा अभ्यर्थियों के लिए भी गाइडलाइन जारी की गई है. गाइडलाइन में अभ्यर्थी परीक्षा केंद्र पर किन चीजों को लेकर जा सकते हैं और किन बातों का उन्हें ध्यान रखना होगा.

हर परीक्षा केंद्र में दो ऑब्जर्वर की ड्यूटी

एडीएम सिटी ने बताया कि परीक्षा के सफल संचालन के लिए 14 सेक्टर मजिस्ट्रेट, 27 स्टेटिक मजिस्ट्रेट और हर परीक्षा केंद्र पर दो आब्जर्वर नियुक्त किए गए हैं. उन्होंने बताया कि पहले पाली के लिए सुबह पांच बजे और दूसरी पाली के लिए सुबह नौ बजे से पेपर कोषागार से मिलेंगे. सीएसजेएमयू के रजिस्ट्रार डॉ.अनिल यादव ने बताया कि बीएड परीक्षा को लेकर तैयारी पूरी हो गई है.

बायोमेट्रिक प्रणाली से दर्ज होगी उपस्थिति

परीक्षा में अभ्यर्थी की उपस्थिति बायोमेट्रिक प्रणाली से दर्ज होगी. साथ ही बिना मास्क लगाए परीक्षार्थी को प्रवेश नहीं दिया जाएगा. अभ्यर्थी के परीक्षा कक्ष में प्रवेश करने के बाद फोटोग्राफी व वीडियोग्राफी भी कराई जाएगी. केवल केंद्र प्रभारी, केंद्र प्रतिनिधि, पर्यवेक्षक और स्टैटिक मजिस्ट्रेट ही अपने साथ मोबाइल फोन रख सकेंगे. केंद्रों के आसपास फोटोकापी की दुकानें बंद रहेंगी. विद्यार्थी परीक्षा सामग्री को अपने साथ नहीं ले जा सकेंगे.

Also Read: UP News: 72 घंटे से भूखा था तेंदुआ, हीट स्ट्रोक ने ली जान, जानें पीलीभीत में मृत मिले तेंदुए की पीएम रिपोर्ट
परीक्षार्थी इन बातों का रखें ध्यान

यूपी बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा के दिन अभ्यर्थियों को दिए गए समय से 1 घंटे पूर्व परीक्षा केंद्र पर पहुंचना होगा. 30 मिनट पहले उन्हें परीक्षा भवन में प्रवेश दिया जाएगा. अभ्यर्थी अपने साथ एक ब्लैक बॉल पेन और एक ब्लू बॉल पेन ही लेकर जा पाएंगे. एडमिट कार्ड की दो कॉपी अभ्यर्थियों के पास होनी चाहिए. इसके साथ ही अभ्यर्थियों को अपनी एक पासपोर्ट साइज फोटो भी लेकर जानी होगी. इस फोटो को परीक्षा में जमा करना होगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें