30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Aadhaar Card Update: फ्री में आधार कार्ड अपडेट कराने का आज आखिरी दिन, चूके तो कल से देना होगा पैसा

Aadhaar Card Update: फ्री वेबसाइट की जानकारी खुद आधार की ओर से दी गयी है. ट्वीट में बताया गया है कि यदि आपका आधार 10 साल पहले जारी किया गया था और कभी भी अपडेट नहीं किया गया, तो आप 15 मार्च से 14 जून तक myaadhaar.uidai.gov.in पर 'मुफ्त' अपडेट कर सकते हैं.

अगर आपके पास भी आधार कार्ड (aadhaar update) है और 10 साल या उससे अधिक पुराना हो गया है, तो उसे जल्द से जल्द अपडेट करा लें. पहले आधार को अपडेट कराने की जरूरत नहीं थी, लेकिन अब सरकारी आदेश के अनुसार 10 साल या उससे पुराने आधार को अपडेट कराना अनिवार्य है. आधार कार्ड को अपडेट कराने के लिए आपको पैसे देने होते हैं, लेकिन अब आपको एक ऐसे साइट का नाम बताने वाले हैं, जिसमें आप फ्री में अपना आधार अपडेट करा सकते हैं.

इस वेबसाइट में फ्री में करा सकते हैं अपना आधार अपडेट

अगर आपने भी अपना आधार कार्ड अभी तक अपडेट नहीं कराया है, तो myaadhaar.uidai.gov.in पर जाकर फ्री में सेवा का लाभ ले सकते हैं. हालांकि इस सेवा का लाभ आप आज ही तक यानी 14 जून तक ही ले सकेंगे. क्योंकि आज के बाद इस सेवा को बंद कर दिया जाएगा. अगर आज सेवा का लाभ नहीं ले पाते हैं, तो कल से अपडेट कराने के लिए पैसे देने होंगे. फ्री वेबसाइट की जानकारी खुद आधार की ओर से दी गयी है. ट्वीट में बताया गया है कि यदि आपका आधार 10 साल पहले जारी किया गया था और कभी भी अपडेट नहीं किया गया, तो आप 15 मार्च से 14 जून तक myaadhaar.uidai.gov.in पर ‘मुफ्त’ अपडेट कर सकते हैं.

आधार अपडेट कराने के लिए ये दस्तावेज होंगे जरूरी

आधार अपडेट कराने के लिए अगर आप खुद वेबसाइट पर जाते हैं, तो आपको कुछ दस्तावेज की जरूरत होगी. आधार अपडेट के लिए आपको कुछ पहचान प्रमाण पत्रों की जरूरत होगी.

Also Read: Aadhaar Card में नाम, पता और डेट ऑफ बर्थ में सुधार कैसे करें, जानें कितनी बार कर सकते हैं आधार कार्ड को अपडेट

कैसे करें अपडेट

  • आप अगर घर पर खुद से अपना आधार अपडेट कर रहे हैं, तो अपने मोबाइल या लैपटॉप से UIDAI की वेबसाइट पर जाना होगा.

  • अपडेट आधार के विकल्प पर क्लिक करें.

  • अब आधार नंबर डालकर ओटीपी के जरिए लॉगिन करें

  • डॉक्यूमेंट अपडेट पर क्लिक करें और वेरिफाई करें और अपने दस्तावेज अपलोड करें. उसके बाद सबमिट पर क्लिक करें.

  • आपको एक रिक्वेस्ट नंबर मिलेगा और फॉर्म सबमिट हो जाएगा.

  • रिक्वेस्ट नंबर से आप अपडेट का स्टेटस चेक कर सकेंगे.

  • कुछ दिनों बाद आपका आधार अपडेट हो जाएगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें